Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anubhav Sinha को दिल में तीर की तरह चुभी थी शाह रुख की ये बात, बताया-अच्छे VFX के बावजूद क्यों फ्लॉप हुई रा वन

आज के समय में हॉलीवुड फिल्मों में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में भी वीएफएक्स का भरपूर इस्तेमाल होता है। हालांकि ये चलन पहले से है। अब हाल ही में इस फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने बताया कि आखिर बिग बजट ये फिल्म क्यों बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Thu, 01 Jun 2023 01:48 PM (IST)
Hero Image
Anubhav Sinha Reveals Why Shah Rukh Khan Ra One Flopped at the Box Office/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Anubhav Sinha Talk About Ra One Flop: आज के समय में फिल्मों में वीएफएक्स की महत्वता काफी बढ़ गई है। पठान हो या आदिपुरुष या फिर भोला बड़े-बड़े एक्टर्स की फिल्मों में काफी हद तक वीएफएक्स का इस्तेमाल किया जाता है।

खास बात ये है कि आज के समय में ऑडियंस ने भी इस बदलाव को स्वीकार किया है। हालांकि, फिल्मों में वीएफएक्स इस्तेमाल करने का चलन काफी पुराना है।

आपको शाह रुख खान की फिल्म 'रा वन' को याद होगी ही, इस फिल्म पर न सिर्फ पैसा पानी की तरह बहाया गया था, बल्कि पूरी फिल्म में वीएफएक्स का भरपूर इस्तेमाल किया गया था। अब हाल ही में फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने बताया कि उनकी ये फिल्म आखिरकार क्यों फ्लॉप हो गई।

अनुभव सिन्हा ने शाह रुख की रा वन के फ्लॉप होने की बताई वजह

शाह रुख खान की रा वन जब सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, तो इस एडवांस VFX वाली फिल्म को लोगों ने नहीं स्वीकार किया और फिल्म की काफी आलोचना की। अब हाल ही में 'गुलाब गैंग' के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा से ये पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म 'रा वन' को लोगों द्वारा काफी जज किया गया था?

जिसका जवाब देते हुए निर्देशक ने कहा, "मुझे लगता है किसी भी चीज की आलोचना हमेशा कड़वी ही होती है"। उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आलोचना तब कठोर लगती हैं, जब आप पूरी तरह से अपनी फिल्म में इन्वोल्व नहीं होते हैं, क्योंकि वह आगे आपके काम में एक बड़ी रुकावट बन सकती है"।

12 साल पहले फिल्म को किया था जज

अनुभव सिन्हा ने आज के समय में फिल्मों की सफलता पर भी अपनी राय सामने रखी। उन्होंने अपनी राय रखते हुए कहा कि आज के समय में जितना ज्यादा ऑडियंस खुद को फिल्म से कनेक्ट करेगी, उतना ज्यादा फिल्म के सफल होने के चांस होते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि वह इस बात में यकीन करते हैं कि फिल्म जितने लंबे समय तक फिल्म जिंदा रहती है, वही ऑटोमेटिक फिल्म की एक लिगेसी क्रिएट करती है।

अनुभव सिन्हा ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए बताया कि उन्हें ये देखकर बहुत ही अच्छा लगता है कि 12 साल पहले जिस फिल्म को लोग जज और क्रिटिसाइज कर रहे थे, आज उसी फिल्म की ऑडियंस तारीफ करते हुए कहती है कि शाह रुख खान की रा वन एक ऐसी फिल्म है, जो वीएफएक्स के मामले में आज के समय से काफी आगे है।

आपको बता दें कि अनुभव सिन्हा ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि जब लोगों ने रा.वन को फ्लॉप बताया तो उन्हें फर्क नहीं पड़ा, लेकिन जब शाहरुख ने खुद ही फिल्म को फ्लॉप करार दे दिया तो उन्हें बहुत दुख हुआ।