Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Birthday: हवाई जहाज में इसलिए ब्लू जींस और व्हाइट शर्ट पहनकर सफर करते हैं अनुपम खेर, जानें एक्टर के बारे में ये खास बातें

Anupam Kher Birthday अभिनेता अनुपम खेर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। वह कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं। अनुपम खेर फिल्मी पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं।

By Anand KashyapEdited By: Updated: Mon, 07 Mar 2022 07:18 AM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर, Instagram : anupampkher

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर की बॉलीवुड में गिनती एक बड़े कलाकार के तौर पर होती हैं। उन्होंने कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से फिल्मी पर्दे पर अमिट छाप छोड़ी है। अनुपम खेर ने फिल्मों में खतरनाक विलेन से लेकर कॉमेडियन और गंभीर, सभी तरह के किरदार निभाए हैं। यही वजह है जो वह अपनी अलहदा एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं।

अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था। उनके पिता फोरेस्ट डिपार्टमेंट में एक क्लर्क थे। अनुपम खेर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई शिमला से की थी। उन्हें स्कूल के समय से एक्टिंग करने का शौक था। वह हर फंशन में हिस्सा लेते थे। हालांकि अनुपम खेर का मानना है कि शुरुआत में लोग उनकी एक्टिंग को पसंद नहीं करते थे। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद धीरे-धीरे उन्होंने एक्टिंग की पढ़ाई करना शुरू की।

इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। अनुपम खेर ने बतौर मुख्य अभिनेता हिंदी सिनेमा में अपनी शुरुआत साल 1984 में सारांश से की थी। इस फिल्म में उन्होंने 65 साल के एक बूढ़े का रोल किया था, जिसे पर्दे पर खूब पसंद किया गया। फिल्म सारांश के लिए अनुपम खेर को फिल्मफेयर में बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया।

साल 1986 में अनुपम खेर ने फिल्म कर्मा में अपने खरतनाक विलेन किरदार से खूब सुर्खियां बटोरीं। इसके बाद संसार, तेजाब, राम लखन, चालबाज, सौदागर, हम, बेटा, रूप की रानी चोरों का राजा, लाडला, हम आपके है कौन, दिलवाले दुल्हानिया ले जाएंगे, जिद्दी, एमएस धोनी, द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर सहित कई शानदार फिल्मों में काम किया है। अनुपम आज अलग-अलग भाषाओं में 500 से ज्यादा फ़िल्में कर चुके हैं। 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' के होनहार छात्र रहने के अलावा वो वहां के चेयरपर्सन भी रहे। साथ ही एफटीआईआई में भी उन्होंने एक छात्र से लेकर चेयरपर्सन तक का सफर तय किया।

अनुपम के बारे में एक दिलचस्प राज यह भी है कि वह हवाई जहाज में सफर करते वक्त करीब पिछले 29 साल से लगातार सफेद शर्ट और ब्लू जींस ही पहनते आ रहे हैं। यह खुलासा खुद दिग्गज अभिनेता ने जागरण डॉट कॉम से एक खास बातचीत में किया था। अनुपम खेर ने बताया कि- 'हवाई जहाज की यात्रा करते समय उन्हें शुरू में बहुत डर लगता था। काम की वजह से कई बार यात्राएं करनी होतीं तो मैंने अनुभव किया कि सफेद शर्ट और ब्लू जींस में मैं अपने आप को शांत रख पाता हूं और अपने डर पे नियंत्रित रख पाता हूं। इसलिए मैं पिछले 29 साल से हवाई यात्रा के दौरान सफेद शर्ट और ब्लू जींस ही पहन रहा हूं।'