Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिगरी दोस्त ने साफ कर दिया था Anupam Kher का पत्ता, बनते-बनते रह गए थे Mr India के 'मोगेंबो

अनुपम खेर (Anupam Kher) फिल्म इंडस्ट्री के वो अभिनेता हैं जो अपने करियर में 500 से अधिक फिल्मों को कर चुके हैं। लेकिन अनिल कपूर स्टारर मूवी मिस्टर इंडिया (Mr India) में मोगेंबो का किरदार न निभाने का उन्हें अब तक अफसोस होता है। आइए जानते हैं कि आखिर किस वजह से अनुपम के हाथों से निर्देशक शेखर कपूर की ये कल्ट मूवी फिसल गई थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 20 Sep 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
फिल्म अभिनेता अनुपम खेर और अमरीश पुरी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। किसी ने सच कहा है कि किरदार ऐसा निभाओ, जो आपके बाद भी यादगार रहे। एक ऐसा ही कैरेक्टर दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने मोगेंबो का प्ले किया था, जो आज उनके बाद भी सिनेमा जगत में अमर है। निर्देशक शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया (Mr. India) में उन्होंने इस खलनायक की भूमिका अदा की थी।

क्या आपको मालूम है कि 1987 में आई मिस्टर इंडिया के मोगेंबो का रोल एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) को ऑफर हुआ था। लेकिन उनके जिगरी दोस्त और इस मूवी के लीड एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) की वजह से उनके हाथ से मोगेंबो का किरदार फिसल गया। आइए इस पूरे मामले को विस्तार से समझते हैं।

अनुपम खेर नहीं बन पाए मोगेंबो

मिस्टर इंडिया को हिंदी सिनेमा की कल्ट मूवी के तौर पर जाना जाता है। इस मूवी की स्टार कास्ट काफी यूनिक रही थी, जिसमें अनिल कपूर, श्रीदेवी, अमरीश पुरी और सतीश कौशिक जैसे कई दिग्गज कलाकारों के नाम शामिल थे। अफसोस अनुपम खेर इस मूवी का हिस्सा बनते-बनते रह गए थे। अपने चैट शो द अनुपम खेर शो पर अभिनेता ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि मिस्टर इंडिया के मोगेंबो को रोल उन्हें ऑफर हुआ था। एक्टर ने कहा- 

मिस्टर इंडिया के मोगेंबो के लिए पहले मुझे चुना जा रहा था। मैंने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी थी। लेकिन लास्ट मोमेंट पर मैं इस मूवी का हिस्सा नहीं बन पाया। इसके पीछे का कारण कोई और नहीं मेरे अजीज दोस्त अनिल कपूर थे। ये बात उन्होंने मुझे उस वक्त नहीं बताई, लेकिन जब हमारी दोस्ती काफी पक्की हो गई, तब जाकर एक बार मजाक-मजाक मैं उन्होंने इस राज से पर्दा उठाया और बोले देखा अमरीश पुरी ने मोगेंबो का यादगार रोल निभाया। हालांकि, दोस्त होने की खातिर न तो मैं उन पर नाराज हो सका और  न ही कुछ बोल सका। खैर इसमें कोई दोहराए नहीं हैं, जिस तरह से अमरीश जी ने मोगेंबो बनकर सिल्वर स्क्रीन पर छाप छोड़ी वो वाकई काबिल ए तारीफ है।

ये भी पढे़ं- ⁠वो मुझे गोली मार देते, जब चंबल के असली डाकुओं से हुआ था Akshay Kumar का सामना, लूट लिया था कीमती सामान

मालूम हो कि जब अर्जुन कपूर और सोनम कपूर बतौर गेस्ट अनुपम खेर के शो पर पहुंचे थे, तब उन्होंने इस मामले पर खुलकर बात की थी। 

अनिल और अनुपम की दोस्ती सबसे खास

फिल्म इंडस्ट्री में अनुपम खेर और अनिल कपूर की दोस्ती की मिसालें दी जाती हैं। इन दोनों ने एक साथ मिलकर करमा, राम लखन, लाड़ला, तेजाब और बेटा जैसी कई सफल फिल्मों में एक साथ काम किया है। सिर्फ इतना ही नहीं आए दिन ये दोनों सोशल मीडिया एक दूसरी की तस्वीर शेयर करते रहते हैं। बता दें कि अनुपम और अनिल की ये जोड़ी नहीं, बल्कि तिकड़ी हुआ करती थी, जो सतीश कौशिक के निधन के बाद टूट गई।

इस मूवी में दिखेंगे अनुपम खेर

अपने फिल्मी करियर में 500 से अधिक मूवीज करने का कारनामा करने वाले अनुपम खेर पिछले 4 दशक से बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। आने वाले समय में वह कंगना रनौत की बहुचर्चित फिल्म इमरजेंसी (Emergency) में नजर आएंगे। 

हालांकि, सेंसर बोर्ड सर्टिफिकेशन विवाद के चलते अब तक इमरजेंसी की रिलीज का रास्ता साफ नहीं हो पाया है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में अनुपम की ये मूवी जल्द रिलीज हो सकती है। बता दें कि 1984 में फिल्म सारांश से अनुपम खेर ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था।

ये भी पढ़ें- Game Of Thrones एक्टर के साथ ब्रिटिश सीरीज में काम कर चुके अनुपम खेर, अब करेंगे उन्हें डायरेक्ट