Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आखिर तु्म्हारी हिम्मत कैसे हुई?', जब इस काम के लिए एक एक्ट्रेस के ब्वॉयफ्रेंड Anurag Kashyap को ने जड़ा था थप्पड़

गैंग्स ऑफ वासेपुर ब्लैक फ्राइडे जैसी फिल्में बनाने वाले अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) का सिनेमाई क्राफ्ट बाकी मेकर्स से अलग और हटके होता है। उन्होंने अब तक जो भी मूवीज बनाई हैं उनमें 2009 में रिलीज हुई देव-डी काफी कंट्रोवर्शियल रही। अनुराग ने हाल ही में एक इवेंट के दौरान बताया कि फिल्म को बनाने में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
एक्टर-डायरेक्टर अनुराग कश्यप. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) ने कई ऐसी फिल्में बनाई हैं, जो कल्ट साबित हुई हैं। उनकी मूवीज बाकी निर्देशकों से हटकर होती हैं, जिसमें एक अलग ही लेवल का देसीपन देखने को मिलता है। अनुराग कश्यप की तमाम फिल्मों में एक मूवी 'देव-डी' भी है, जिसमें अभय देओल और कल्कि कोचलिन नजर आए थे।

जब यह फिल्म रिलीज हुई, तो इसे अडल्ट कंटेंट के कारण कंट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा। लेकिन अनुराग का संघर्ष फिल्म को बनाने के पहले से शुरू हो गया था। 'देव-डी' डार्क कंटेंट वाली फिल्म है, जिसमें दिखाया गया है कि देव (अभय देओल) को उसके बर्ताव के कारण माता-पिता लंदन भेज देते हैं। जब वह वापस लौटता है, तो पेरेंट्स को लगता है कि वह पारो से शादी करेगा, जो उसकी गर्लफ्रेंड थी, लेकिन देव के मन में कुछ और ही है। कहानी में ट्विस्ट भी यहीं से आता है।

यहां से आया 'देव-डी' का आइडिया

माराकेज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (Marrakech International Film Festival) में अनुराग कश्यप ने बताया कि 'देव-डी' फिल्म को बनाने के लिए उन्हें किन चैलेंजेस का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि देव-डी फिल्म को बनाने का आइडिया उन्होंने सरत चंद्र चट्टोपाध्याय से लिया। अनुराग ने कहा कि सरत की बुक देवदास उन्हें कुछ खास पसंद नहीं आई थी, लेकिन किताब लिखने वाली की पर्सनल लाइफ स्टोरी ज्यादा मजेदार लगी। उनकी पर्सनल लाइफ से ही अनुराग को देव-डी बनाने का आइडिया आया।

हीरोइन के ब्वॉयफ्रेंड से पड़ा था थप्पड़

इसी फिल्म फेस्टिवल में उन्होंने ये भी बताया कि लीड हीरोइन ढूंढने में उन्हें परेशानी हुई थी क्योंकि कोई भी फिल्म में काम नहीं करना चाहता था। जैसे ही उन्हें फिल्म में इस्तेमाल की गई भाषा के बारे में पता चलता, वह 

ऑडिशन देने से ही मना कर देतीं।

अनुराग ने बताया कि एक पल ऐसा भी आया, जब एक एक्ट्रेस के ब्वॉयफ्रेंड ने उन्हें थप्पड़ मार दिया और कहा, 'मेरी गर्लफ्रेंड को स्क्रिप्ट भेजने की तेरी हिम्मत कैसे हुई?' हालांकि, तब उन्होंने माफी मांगकर मामले को वहीं रफा-दफा कर दिया। देव-डी फिल्म का आइडिया अगर किसी को पसंद आया था, तो वह फिल्म के प्रोड्यूसर की वाइफ थीं।

यह भी पढ़ें: देसी जॉनर की फिल्मों से बॉक्स ऑफिस के सरताज बने Anurag Kashyap, नेशनल अवॉर्ड जीतकर भी कर चुके हैं नाम