Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बॉलीवुड में है जमींदारी सिस्टम', Anurag Kashyap ने बताया इंडस्ट्री का काला सच, सुनकर नहीं होगा यकीन

अनुराग कश्यप ने ऐसी फिल्में बनाई हैं जिसमें लोगों को लीक से हटकर कंटेंट मिला हो। अनुराग अक्सर बॉलीवुड के खिलाफ कुछ न कुछ बोलते नजर आते हैं। हाल ही में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में जमींदारी सिस्टम पर बात की। अनुराग ने इंडस्ट्री में प्रचलित इस कल्चर को कुछ ऐसी बातें बताईं जो फैंस के लिए हैरान करने वाली हो सकती हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 03 Oct 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Anurag Kashyap. Photo Credit: Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अनुराग कश्यप हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सुलझे डायरेक्टर माने जाते हैं। उनकी गिनती उन निर्देशकों में होती है, जो फिल्में बनाने के लिए कुछ हटकर विषय चुनते हैं, जिससे लोगों का एंटरटेनमेंट भी हो और उन्हें ऐसा कंटेंट मिले, जिस पर बॉलीवुड में शायद ही कोई और फिल्म बना सके।

इन दोनों अनुराग कश्यप फिल्म 'बेबाक' को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं, जो हाल ही में जिओ सिनेमा पर रिलीज हुई है। सच्ची घटना पर आधारित यह फिल्म पुरुष प्रधान सामाजिक व्यवस्था पर बात करती है।

'बेबाक' की स्टोरी सुन इमोशनल हो गए थे अनुराग कश्यप

ई टाइम्स को दिए इंटरव्यू में अनुराग कश्यप ने 'बेबाक' फिल्म और बॉलीवुड कल्चर पर ढेर सारी बातें कहीं। उन्होंने कहा कि जब शाजिया इकबाल उनके पास इस फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर आईं, तो कहानी सुन वह भावुक हो गए थे। उन्होंने कहा

"स्क्रिप्ट कमाल की थी, इसलिए मैंने उनके साथ दिया। मैंने यह नहीं सोचा कि मेरी विचारधारा क्या है, लेकिन मैं जानता हूं कि जो साथ काम करते हैं उनकी विचारधारा एक ही होती है।"

काम नहीं, ज्यादा बजट देता है दिक्कत

अनुराग से पूछा गया कि क्या कभी बजट के चलते पसंदीदा कलाकारों को फिल्म का हिस्सा नहीं बना पाए। इस पर उन्होंने बताया कि काम नहीं, बल्कि ज्यादा बजट परेशानी का कारण बनता है क्योंकि उसी हिसाब से सितारे चुने जाते हैं।

इंडस्ट्री में है जमींदारी का कल्चर

इसी के साथ अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड इंडस्ट्री की पोल भी खोल दी। उन्होंने कहा, "इंडस्ट्री में जमींदारी की समस्या है। लोग दूसरों पर हक जमाना चाहते हैं। मैं इतने सारे लोगों के साथ काम करता हूं और हर कोई मुझे एक ही सलाह देता है, उनके साथ संपर्क बनाओ, जो भी जाए, जो भी पैसा कमाए, उनके साथ शेयर करो। मैं इसमें विश्वास नहीं करता इसलिए किसी को अपना गुलाम नहीं बनाऊंगा।"

अनुराग ने आगे कहा कि बहुत सारे नए लोग अभी भी ऐसे हैं, जो इन बातों में विश्वास करते हैं कि मैं तुम्हें मौका दिया, तो अब तुम यह मत करो, वह मत करो। यह दोनों चीज इंडस्ट्री में मौजूद हैं। सिर्फ बॉलीवुड में नहीं, बल्कि दुनिया के हर कोने में ऐसी चीजें मौजूद हैं।

अनुराग कश्यप वर्क फ्रंट

अनुराग की नेक्स्ट फिल्म 'कैनेडी' है। कुछ समय पहले कांस फिल्म फेस्टिवल में इसका प्रीमियर हुआ था फिल्म में सनी लियोन और राहुल भट्ट मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा वह 'सुंदर सी' (Sunder C) में काम करेंगे। इस मूवी में अनुराग एक्टिंग करते दिखेंगे।