Move to Jagran APP

Anurag Kashyap IT Raids: दूसरे दिन भी जारी रही आयकर विभाग की छापामारी, KWAN के दफ़्तर में भी सर्च

आईटी विभाग की टीमों के पास पहले से जो सबूत हैं उनके आधार पर सभी लोगों की जांच की जा रही है। बुधवार को टीमों ने अनुराग तापसी मधु और विकास के यहां से कई सारे दस्तावेज़ और इलेक्ट्रोनिक डाटा जब्त किया।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Thu, 04 Mar 2021 08:34 PM (IST)
Hero Image
Anurag Kashyap, Taapsee Pannu and KWAN Agency Office. Photo- Mid-Day, Instagram, ANI
नई दिल्ली, जेएनएन। कर चोरी के मामले में बुधवार को आयकर विभाग ने फ़िल्ममेकर अनुराग कश्यप, विकास बहल, मधु मांटेना और एक्ट्रेस तापसी पन्नू के यहां छापामारी की बड़ी कार्रवाई की थी, जो गुरुवार को भी जारी है। कर चोरी का मामला फैंटम फ़िल्म्स से जुड़ा है, जो अनुराग ने बाक़ी फ़िल्ममेकर्स के साथ मिलकर बनायी थी। इसके अलावा टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी क्वान भी आयकर विभाग की सर्च टीमों के रडार पर है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अनुराग और तापसी से आयकर विभाग की टीमों ने लगभग कई घंटों तक पूछताछ की थी। 

गुरुवार को कंपनी के मुंबई स्थित दफ़्तर पर आयकर विभाग की टीमें पहुंचीं, जिसकी तस्वीरें एएनआई ने शेयर की हैं। रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शिवाशीष सरकार के यहां भी आयकर विभाग ने छापा मारा था। इन सबके बीच हुए ट्रांजेक्शंस आयकर विभाग के रडार पर थे और कर चोरी के आरोपों में सबूत इकट्ठा करने के उद्देश्य से छापामारी की गयी। 

क्या है मामला

आयकर विभाग फैंटम फ़िल्म्स से जुड़े लोगों के यहां टैक्स चोरी के मामले में पूछताछ कर रहा है। इसको लेकर मुंबई और पुणे की लगभग 30 लोकेशंस पर छापामारी की जा रही है। बिज़नेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, टीमें रेड में मिले डिजिटल सबूतों का बैकअप रख रही हैं। आईटी विभाग की टीमों के पास पहले से जो सबूत हैं, उनके आधार पर सभी लोगों की जांच की जा रही है। बुधवार को टीमों ने अनुराग, तापसी, मधु और विकास के यहां से कई सारे दस्तावेज़ और इलेक्ट्रोनिक डाटा जब्त किया। अनुराग कश्यप के घर पर आयकर विभाग की टीम लगभग 11 घंटों तक रही। 

फैंटम फ़िल्म का स्थापना अनुराग ने विक्रमादित्य मोटवाने, विकास बहल और मधु मांटेना के साथ 2011 में की थी। कंपनी ने लूटेरा, क्वीन, अगली, एनएच 10, मसान और उड़ता पंजाब जैसी फ़िल्मों का निर्माण किया था। प्रमोटर विकास बहल पर यौन शोषण के आरोप लगने के बाद कंपनी 2018 में डिजॉल्व हो चुकी है। रिलांयस एंटरटेनमेंट ने इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी ख़रीद ली थी। 

अनुराग ने बाद में गुड बैड फ़िल्म्स नाम से अलग कंपनी बना ली, वहीं विक्रमादित्य मोटवाने ने आंदोलन फ़िल्म्स के नाम से अपनी फ़िल्म निर्माण कंपनी शुरू की। क्वान के साथ जुड़ाव के चलते मधु मांटेना के यहां भी आयकर विभाग ने छापामारी की। 

फ़िल्मों की बात करें तो अनुराग ने हाल ही में तापसी के साथ 'दोबारा' फ़िल्म का एलान किया था। इससे पहले दोनों 'मनमर्ज़ियां' कर चुके हैं, जिसमें अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल मेल लीड थे। वहीं, विकास बहल टाइगर श्रॉफ के साथ गणपत पार्ट एक बना रहे हैं। बता दें, अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू सोशल मीडिया में काफ़ी सक्रिय रहे हैं और ज्वलंत मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखते रहे हैं। अनुराग कश्यप पर एक बॉलीवुड एक्ट्रेस ने शारीरिक उत्पीड़न के आरोप भी लगाये थे, जिसकी जांच चल रही है।