Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BCCI Equal Pay Reactions: बीसीसीआई के फैसले का बॉलीवुड में जोरदार स्वागत, अक्षय कुमार ने कहा- दिल खुश हो गया!

Equal Pay for Men Women बॉलीवुड में भी यह मांग उठती रही है कि अभिनेत्रियों को अभिनेताओं के बराबर फीस दी जाए। हालात सुधरे हैं मगर अभी भी दोनों की फीस में काफी फर्क रहता है। फिल्म के बजट का बड़ा हिस्सा हीरो को दे दिया जाता है।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 11:36 AM (IST)
Hero Image
Anushka Sharma Taapsee Pannu Welcome BBCI Decision Of Equal Pay. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार को जब देशभर में भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा था, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बेहद अहम एलान किया। अब पुरुष और महिला क्रिकेटरों को मैचों के लिए समान फीस दी जाएगी। बीसीसीआई के इस अहम फैसले को लिंग समानता की दिशा में मील के पत्थर की तरह देखा जा रहा है। बीसीसीआई के इस एलान का जोरदार ढंग से स्वागत किया जा रहा है। कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने भी इस फैसले पर प्रतिक्रिया दी है। वहीं, कुछ ने इस कदम से बॉलीवुड को सीख लेने की सलाह भी दी है। 

अक्षय कुमार, शाह रुख ने की तारीफ

अक्षय कुमार ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के ट्वीट को शेयर करते हुए लिखा- दिल खुश हो गया यह पढ़कर। छा गये बीसीसीआई, जय शाह। यह सच में बेहतरीन फैसला है। इसके दूरगामी परिणाम होंगे और यह हमारी महिलाओं को प्रोफेशनल क्रिकेट चुनने के लिए प्रेरित करेगा।

शाह रुख खान ने लिखा- क्या बेहतरीन फ्रंट फुट शॉट है। खेल सबको समानता से देखते रहे हैं। उम्मीद है कि यह दूसरों को भी रास्ता दिखाएगा।

तापसी, अनुष्का, ओनीर ने दी प्रतिक्रिया

पूर्व महिला क्रिकेटर मिताली राज की बायोपिक शाबाश मिथु में उनका किरदार निभाने वाली तापसी पन्नू ने ट्वीट करते हुए लिखा- समान काम के लिए समान फीस की दिशा में बड़ा कदम। मिसाल बनकर आगे रहने के लिए शुक्रिया बीसीसीआई।

अनुष्का शर्मा ने जय शाह के ट्वीट को शेयर करते हुए ताली बजाने की इमोजी बनाकर इसे सपोर्ट किया। बता दें, अनुष्का क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक चकदा एक्सप्रेस में झूलन का किरदार निभा रही हैं।

यह भी पढ़ें: Khakee The Bihar Chapter: यूपी-बिहार बिना नहीं ओटीटी का गुजारा, क्राइम वेब सीरीजों में दो राज्यों का बोलबाला

वहीं, फिल्ममेकर ओनीर ने इस फैसले की सराहना करते हुए लिखा- बहुत बढ़िया। अब उम्मीद है कि फिल्म इंडस्ट्री भी इससे क्लू लेते हुए सबक लेगी। 

नयी प्रणाली के अनुसार, महिला क्रिकेटरों को प्रति टेस्ट मैच 15 लाख रुपये दिये जाएंगे। वनडे के लिए 6 लाख रुपये, और टी20 के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे। यही रकम पुरुष क्रिकेटरों को भी दी जाती है। पुरानी व्यवस्था में महिला खिलाड़ियों को टेस्ट के लिए 4 लाख रुपये, वनडे और टी20 के लिए के लिए एक लाख रुपये दिये जाते थे। 

View this post on Instagram

A post shared by Viacom18 Studios (@viacom18studios)

बॉलीवुड में उठती रही है समान फीस की मांग

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में यह रिवाज रहा है कि एक ही फिल्म में लीड रोल्स निभाने के बावजूद हीरो और हीरोइन की फीस में जमीन आसमान का फर्क रहता है। इसके खिलाफ कई एक्ट्रेसेज ने आवाज भी उठायी है, मगर होता कुछ नहीं है। आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, काजोल, सोनम कपूर, विद्या बालन ने विभिन्न इंटरव्यूज में फीस में असमानता के मुद्दे को छुआ। वहीं, कई मेल स्टार्स भी ऐसे रहे हैं, जो इस मांग का समर्थन करते हैं।

यह भी पढ़ें: Yashoda Hindi Trailer: सामंथा की सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म यशोदा का ट्रेलर रिलीज, एक्ट्रेस का दिखा एक्शन अवतार