Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lal Salaam के गाने के लिए AR Rahman ने इन दिवंगत गायकों को किया 'जिंदा', AI की मदद से क्रिएट की आवाज

Lal Salaam म्यूजिक इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार एआर रहमान ने भारत में ऑटो ट्यून की शुरुआत करने के बाद एक और कारनामा किया है। उन्होंने पहली बार अपने गाने में एआई का इस्तेमाल किया है। रजनीकांत स्टारर फिल्म लाल सलाम के गाने थिमिर येजुदा में एआर रहमान ने दिवंगत गायकों की आवाज का इस्तेमाल एआई की मदद से किया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 29 Jan 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
एआर रहमान ने लाल सलाम के गाने के लिए दिवंगत गायकों की आवाज को किया क्रिएट। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एआर रहमान (AR Rahman) भारत के बेहतरीन सिंगर, म्यूजिक कंपोजर, म्यूजिशियन और सॉन्ग राइटर हैं। दो बार ऑस्कर, पद्म भूषण, पद्म श्री, ग्रैमी अवॉर्ड और बाफ्ता जैसे तमाम अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुके एआर रहमान ने हमेशा अपनी काबिलियत साबित की है।

एआर रहमान सॉन्ग क्रिएट करने और गाने तक सीमित नहीं हैं, उन्होंने अपने म्यूजिक को अलग तरह से आगे बढ़ाया है। वह रहमान ही थे, जिन्होंने भारत में पहली बार म्यूजिक इंडस्ट्री में ऑटो ट्यून का चलन शुरू किया था। अब एक बार फिर अपनी क्रिएटिविटी को नेक्स्ट लेवल ले जाने के लिए रहमान ने दिवंगत सिंगर्स की आवाज को फिर से जीवित कर दिया है।

हाल ही में, एआर रहमान ने रजनीकांत (Rajinikanth) की आगामी फिल्म 'लाल सलाम' (Lal Salaam) के गाने थिमिरी येज़ुदा (Thimiri Yezhuda) को क्रिएट किया, वो भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) की मदद से।

AI से दिवंगत सिंगर्स की आवाज को किया जीवित

म्यूजिक इंडस्ट्री के उस्ताद बंबा बाक्या (Bamba Bakya) और शाहुल हमीद (Shahul Hameed) की मंत्रमुग्ध करने वाली आवाज को एआई की मदद से 'लाल सलाम' के थिमिरी येज़ुदा में लाया गया है। ऐसा इंडस्ट्री में पहली बार है, जब किसी दिवंगत दिग्गज की आवाज को फिर से जिंदा किया गया है। इस खबर के बाद लोग काफी हैरान हो गए। सोशल मीडिया पर इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई। अब एआर रहमान ने इस पर सफाई दी है।

यह भी पढ़ें- Lal Salaam Teaser: 73 की उम्र में रजनीकांत का दमदार एक्शन, 'लाल सलाम' से पहले नहीं देखा होगा थलाइवा का ये अवतार

एआर रहमान ने दी सफाई

एआर रहमान ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए सफाई दी है कि एआई का इस्तेमाल करना तब तक हनिकारक नहीं है, जब तक इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता। सिंगर ने यह भी कहा कि उन्होंने दिवंगत सिंगर्स के परिवार से परमीशन लेने के बाद ऐसा किया है। रहमान ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा-

हमने उनके परिवारों से अनुमति ली है और उनके वॉयस एल्गोरिदम का उपयोग करने के लिए उचित मेहनताना भेजा है। अगर हम इसका सही तरीके से उपयोग करते हैं तो तकनीक कोई खतरा या उपद्रव नहीं है। #सम्मान #नॉस्टैल्जिया।

कौन थे बंबा बाक्या और शाहुल हमीद?

भक्कियाराज उर्फ बंबा बाक्या तमिल सिनेमा के एक जाने-माने प्लेबैक सिंगर और संगीतकार थे। बंबा ने रहमान के साथ कई फिल्मों में काम किया है। बाक्या ने अपने करियर की शुरुआत रजनीकांत की फिल्म 2.0 से की थी। Pullinangal गाने के बाद वह पॉपुलर हो गए थे। साल 2022 में 41 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से उनका निधन हो गया था।

बंबा बाक्या की तरह शाहुल हमीद भी तमिल सिनेमा के मशहूर सिंगर थे, जो एआर रहमान के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने रहमान के साथ कई टीवी जिंगल्स में सहयोग किया था। साल 1997 में एक कार एक्सीडेंट में उनका निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें- Lal Salaam New Release Date: फैंस को करना होगा थोड़ा और इंतजार, अब इस दिन रिलीज होगी Rajinikanth की लाल सलाम