Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिल्मों की शूटिंग के लिए मशहूर है उत्तर प्रदेश का ये कॉलेज, Arjun Kapoor की मूवी से हुआ हाईलाइट

Movies Shooting In U.P. College फिल्मों की शूटिंग लोकेशन हमेशा से फैंस के बीच चर्चा का एक दिलचस्प किस्सा रहा है। खासतौर पर देश में कई स्कूल और कॉलेज ऐसे हैं जहां अक्सर मूवीज की शूटिंग की जाती है। इस लेख में आज उत्तर प्रदेश के एक ऐसे ही डिग्री कॉलेज के बारे में जानकारी दी जाएगी जो मेकर्स के लिए फिल्म शूटिंग का फेवरेट स्पॉट है।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Wed, 24 Jan 2024 11:10 PM (IST)
Hero Image
इस कॉलेज में हुई अर्जुन कपूर की मूवी की शूटिंग हुई थी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि फिल्मों की शूटिंग जिस लोकेश पर होती है, वह फैंस के बीच चर्चा का विषय बनता है। देश में कई ऐसी फेमस जगह हैं, जहां मेकर्स शूटिंग करना पसंद करते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी शहर, नामी जगह या कॉलेज का नाम ले सकते हैं। जब बात कॉलेजों में शूटिंग की जाए तो उस मामले में उत्तर प्रदेश एक कॉलेज काफी प्रचलित है, जहां कई फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है।

सिर्फ इतना ही नहीं अर्जुन कपूर की पॉपुलर फिल्म तेवर की शूटिंग भी यूपी के इसी डिग्री कॉलेज में हुई। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको ये जानकारी देने जा रहे हैं कि आखिर उत्तर प्रदेश का कौन-सा वो कॉलेज है, जो फिल्मों के लिए फेवरेट शूटिंग स्पॉट माना जाता है।

आगरा का ये कॉलेज फिल्ममेकर्स की पहली पसंद

उत्तर प्रदेश का शहर आगरा सिर्फ ताजमहल के लिए प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि कई बड़े डिग्री कॉलेज के लिए ये शहर जाना जाता है। खासतौर पर सेंट जोंस डिग्री कॉलेज आगरा की शान माना जाता है। सेंट कॉलेज का इतिहास काफी पुराना है, देखने में थोड़ा लाल किला जैसी इस महाविद्यालय की इमारत है।

जिसे देखने के बाद अक्सर लोग संकोच में पड़ जाते हैं, ये कोई कॉलेज है या किसी राजा महाराजा का किला। आगरा के एमजी रोड पर स्थित इस कॉलेज में कई फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है, लेकिन साल 2015 में डायरेक्टर अमित शर्मा के निर्देशन में बनी अर्जुन कपूर की फिल्म तेवर की शूटिंग से ये कॉलेज चर्चा में आया।

तेवर के इस सीन को फिल्माया गया

बात जब आगरा के सेंट जोंस डिग्री कॉलेज में अर्जुन कपूर की फिल्म तेवर की जाए तो फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा को इसी कॉलेज का स्टूडेंट दिखाया गया है। अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा के अलावा मनोज बाजपेयी भी इस फिल्म में अहम भूमिका में मौजूद हैं, जो विलेन विजेंद्र सिंह के किरदार में नजर आए हैं।

बात सेंट जोन्स कॉलेज में शूटिंग की जाए तो जब मनोज पहली बार सोनाक्षी सिन्हा से मिलने उनके कॉलेज जाते हैं तो वह आगरा के इसी कॉलेज में एंट्री लेते हैं।

इन तस्वीरों को देखकर आपको इस बात का अंदाजा आसानी से लग जाएगा। इसके अलावा एक और अतिरिक्त सीन में मनोज बाजपेयी को सेंट जोन्स कॉलेज में दिखाया गया है। इस कॉलेज के अलावा फिल्म तेवर की शूटिंग आगरा और मथुरा के कई नामी इलाको में हुई।

FAQ:-

कब स्थापित हुआ सेंट जोन्स डिग्री कॉलेज आगरा

- सन 1850

किस यूनिवर्सटी के अंतर्गत आता है कॉलेज

- आगरा यूनिवर्सटी- 1912 से

1800 में दशक में किस विश्वविद्यालस के अधीन रहा कॉलेज

- 1862-1888, कोलकाता यूनिवर्सटी

कितनी फिल्मों की हुई शूटिंग

- 2, तेवर, जिगरिया और हुडदंग

किस फिल्म की शूटिंग से हुआ लाइमलाइट

- तेवर

इसी कॉलेज में हुई सनी कौशल की 'हुड़दंग' की शूटिंग 

निर्देशक निखिल भट के निर्देशन में बनी सनी कौशल स्टारर फिल्म 'हुड़दंग' की शूटिंग भी आगरा के सेंट जोन्स कॉलेज में हुई है। इस मूवी के ट्रेलर को देखने को देखने से आपको इस बात का अंदाजा आसानी से लग जाएगा। फिल्म की कहानी में कॉलेज के विद्यार्थियों के समहूओं का बीच झड़प को दिखाया गया है,

जिसकी वजह जातिय आधार पर परीक्षा परिणाम के संबंधित रहती है। सनी कौशल के अलावा इस फिल्म में विजय वर्मा और नुसरत भरूचा जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में मौजूद हैं। ऐसा साफतौर पर कहा जा सकता है कि 'हुड़दंग' की अधिकांश सीन्स सेंट जोन्स कॉलेज में ही फिल्माए गए हैं।

फिल्म 'जिगरिया' में दिखाया गया ये कॉलेज

हुड़दंग और तेवर के अलावा सेंट जोन्स कॉलेज की झलक आपको डायरेक्टर राज पुरोहित की लव स्टोरी ड्रामा फिल्म जिगरिया में भी देखने को मिलेगी।

इस मूवी के क्लाईमैक्स सीन में जब एक्टर हर्षवर्धन देव और अदाकारा चेरी मार्दिया स्कूटर पर निकलते हैं तो बैकग्राउंड में इसी कॉलेज की झलक दिखती है। जिसका अंदाजा आप इस तस्वीर के जरिए आसानी से लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बजट से 9 गुना ज्यादा रही कमाई, Vicky Kaushal की इस फिल्म को हर देशवासी ने किया सैल्यूट