Move to Jagran APP

Arjun Rampal Birthday: फैशन डिजाइनर ने दिया मॉडलिंग का ऑफर, इस फिल्म ने बदल दी अर्जुन रामपाल की किस्मत

Happy Birthday Arjun Rampal बॉलीवुड सुपरस्टार अर्जुन रामपाल 26 नवंबर को अपना 51वां बर्थडे मनाने वाले हैं। उन्होंने एक मॉडल के तौर पर अपनी करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने प्यार इश्क और मोहब्बत से बॉलीवुड में अपना कदम रखा और कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। चलिए जानते हैं अर्जुन रामपाल के फिल्मी सफर के बारे में।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
अर्जुन रामपाल का फिल्मी सफर (Photo Credit: Jagran Graphics)
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Arjun Rampal Birthday: बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल आज इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है। उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अर्जुन रामपाल लगभग 23 साल से इंडस्ट्री में जमे हुए हैं। दो दिन बाद 26 नवंबर को सुपरस्टार अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट करने वाले हैं।

बता दें कि अर्जुन रामपाल ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी और आज वह एक सफल एक्टर होने के साथ-साथ कई फिल्में भी प्रोड्यूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों Arjun Rampal की बेटी Mahikaa की सोशल मीडिया पर हो रही है चर्चा, बार-बार देखा जा रहा है ये वीडियो

जबलपुर में हुआ एक्टर का जन्म

अभिनेता अर्जुन रामपाल का जन्म 26  नवंबर, 1972 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ। एक्टर के पिता का नाम अमरजीत रामपाल है और उनकी मां ग्वेन रामपाल एक स्कूल टीचर थीं। अर्जुन रामपाल की स्कूलिंग महाराष्ट्र के देवलाली में सेंट पैट्रिक स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने हिंदू कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की।

अर्जुन रामपाल ऐसे बने मॉडल

अर्जुन रामपाल जितना अपनी एक्टिंग के लिए जाने जाते है, उतना ही वह शुरुआत से अपनी फिटनेस के लिए पॉपुलर हैं। यही वजह है कि शानदार लुक और परफेक्ट बॉडी के चलते अर्जुन रामपाल ने सिर्फ 17 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी। ऐसा कहा जाता है कि फैशन डिजाइनर रोहित बल ने अर्जुन को मॉडलिंग का ऑफर दिया था और उन्हीं की वजह से अभिनेता उस समय मॉडलिंग की दुनिया का जाना माना नाम बन गए।

राजीव राय की मूवी से किया डेब्यू

अर्जुन रामपाल ने बॉलीवुड में राजीव राय की रोमांटिक फिल्म 'प्यार इश्क और मोहब्बत' से बॉलीवुड में अपना कदम रखा। इस फिल्म में उनके साथ सुनील शेट्टी, आफताब शिवदासानी और कीर्ति रेड्डी भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन अर्जुन की धमाकेदार परफॉर्मेंस ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

बता दें कि 'प्यार इश्क और मोहब्बत' से पहले अर्जुन को पहली फिल्म 'मोक्ष' मिली थी, जिसे बनने में ही पांच साल लग गए। अर्जुन रामपाल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म मिलने के बाद उन्होंने मॉडलिंग छोड़ दी थी, जिससे वो बेरोजगार हो गए थे और उस समय उनका गुजारा करना मुश्किल हो गया।

इस फिल्म ने बदली अर्जुन रामपाल की किस्मत

पहली फिल्म के बाद अर्जुन रामपाल ने दीवानापन, दिल है तुम्हारा, दिल का रिश्ता और वादा समेत कई रोमांटिक फिल्मों में काम किया। ये फिल्में तो फ्लॉप हो गईं, लेकिन इनमें अर्जुन की एक्टिंग की काफी सराहना हुई। साल 2006 में आई शाह रुख खान की फिल्म डॉन में भी अर्जुन की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई।

इसके बाद अर्जुन के करियर में टर्निंग पॉइंट तब आया, जब साल 2007 में फिर से उन्होंने शाह रुख खान की सुपरहिट फिल्म 'ओम शांति ओम' में निगेटिव किरदार निभाया। साल 2008 में 'रॉक ऑन' में भी उनके काम की जबरदस्त तारीफ हुई। इसके साथ ही उन्हें सहायक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। इसके बाद अर्जुन ने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा।

यह भी पढ़ें: Arjun Rampal से बिना शादी किए दूसरी बार गर्भवती होने पर ट्रोल हुईं गर्लफ्रेंड गैब्रिएला, दिया ये जवाब

अर्जुन रामपाल की पर्सनल लाइफ

सिर्फ फिल्में ही नहीं, बल्कि अर्जुन रामपाल ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी चेंजिंग गणेशा फिल्म्स की स्थापना भी की। वह अपने बैनर तले 'आई सी यू' (2006) के साथ फिल्म निर्माता बने और मुख्य भूमिका निभाई। निर्माता के रूप में उनका अगला प्रोजेक्ट गैंगस्टर से राजनेता बने अरुण गवली पर आधारित फिल्म थी, जिसका नाम डैडी। यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई।

बता दें कि अर्जुन रामपाल ने गर्लफ्रेंड और फेमिना मिस इंडिया मॉडल मेहर जेसिया से 29 मार्च, 1998 में शादी की। हालांकि, 2018 में दो बेटियां होने के बावजूद इन दोनों का तलाक हो गया। इनकी दोनों बेटियों के नाम माहिका और मायरा हैं। इसके बाद अप्रैल 2019 में एक्टर ने घोषणा की कि उसकी गर्लफ्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रिएड्स प्रेग्नेंट थी। डेमेट्रिएड्स ने जुलाई 2019 में एक लड़के को जन्म दिया। वहीं, इसी साल जुलाई 2023 में उन्होंने अपने दूसरे बच्चे का स्वागत किया।