Move to Jagran APP

जब विदेश में अरुण गोविल को देखकर जमीन पर लेट गए थे लोग, टीवी के 'राम' को मानने लगे थे 'भगवान'

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता अरुण गोविल को आज भी सिनेमा का राम कहा जाता है। उन्होंने रामानंद सागर के मशहूर और सुपरहिट पौराणिक सीरियल रामायण में राम का किरदार निभाया था। उनका यह किरदार इतना वास्तविक था कि लोग असल जिंदगी में भी अरुण गोविल को पूजने लगे थे।

By Anand KashyapEdited By: Updated: Wed, 12 Jan 2022 07:24 AM (IST)
Hero Image
हिंदी सिनेमा के मशहूर और दिग्गज अभिनेता अरुण गोविल- तस्वीर : Instagram: shri_krishna_world

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के मशहूर और दिग्गज अभिनेता अरुण गोविल को आज भी सिनेमा का राम कहा जाता है। उन्होंने रामानंद सागर के मशहूर और सुपरहिट पौराणिक सीरियल रामायण में राम का किरदार निभाया था। उनका यह किरदार इतना वास्तविक था कि लोग असल जिंदगी में भी अरुण गोविल को पूजने लगे थे। अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था।

उन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई मेरठ से की। अरुण गोविल के पिता उन्हें सरकारी ऑफिसर बनाना चाहते थे, लेकिन अरुण गोविल कुछ हटकर करना चाहते थे। यही वजह थी जो उन्होंने अभिनय को चुना था। अरुण गोविल ने साल 1977 में फिल्म पहेली से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने राधा और सीता, जियो तो ऐसे, हिम्मतवाला, खून मेरी मुट्ठी में, बदला और दिलवाला सहित कई फिल्मों में काम किया था।

तमाम फिल्मों में अभिनय करने के बाद अरुण गोविल को सिनेमा में असली पहचान मशहूर फिल्ममेकर रामानंद सारगर के पौराणिक सीरियल रामायण से मिली थी। इस सीरियल में उन्होंने भगवान राम का किरदार किया था। अपने इस किरदार से अरुण गोविल आज भी घर-घर में मशहूर हैं। उनके किरदार को दर्शक इतना वास्तविक समझते थे कि अरुण गोविल ऑफ कैमरा भी कहीं दिखते थे तो लोग उनके पैर छूते और हाथ जोड़ने लगते थे।

अरुण गोविल के लिए दिवानगी केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी थी। विदेश से जुड़ा किस्सा अरुण गोविल ने कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो में भी बताया था। उन्होंने कहा था कि वह अपनी पत्नी के साथ मॉरिशियस घूमने गए थे। एक दिन वह अपनी पत्नी के साथ होटल के बाहर रोड क्रॉस कर रहे थे। उसी दौरान अरुण गोविल को देखकर 2-3 गाड़ियां एक साथ रुक गईं।

उन गाड़ियों में से एक लोगों की भीड़ अरुण गोविल की ओर आगे बढ़ी और पास आते ही सभी लोग अरुण गोविल के सामने जमीन पर लेटकर उनके हाथ जोड़ने लगे। हालांकि कुछ देर के लिए अभिनेता घरबरा गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपने सभी फैंस के प्यार से अभिवादन किया। इतना ही नहीं अरुण गोविल ने कपिल के शो में यह भी बताया कि रामायण सीरियल के बार फिल्म निर्माता उनके लायक उन्हें फिल्मों में रोल नहीं दे पा रहे थे।

अरुण गोविल ने कहा, 'राम का रोल करके बार मैं इतना मशहूर हो गया था कि अन्य रोल के लिए मुझसे निर्माता संपर्क ही नहीं करते थे। निर्माताओं को लगता था कि मुझे कमर्शियल फिल्म में देखना पब्लिक को अच्छा नहीं लगेगा। आज तक भी लोग मुझे राम के रूप में ही जानते और समझते हैं।' आपको बता दें कि निर्देशक रामानंद सागर का रामायण सीरियल साल 1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था।