Move to Jagran APP

इस शख्स की वजह से ताउम्र कुंवारी रहीं Asha Parekh, अभिनेत्री को सफल बनाने में था बहुत बड़ा हाथ

Asha Parekh सिनेमा की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अभिनय के क्षेत्र में तो खूब नाम कमाया लेकिन लव लाइफ अधूरी रही। आशा पारेख ने अपने करियर की शुरुआत मात्र 16 की उम्र में की थी और तभी उन्हें अपना प्यार मिला था। मगर उनकी मोहब्बत मुकम्मल नहीं हो पाई थी और वह 81 की उम्र में भी कुंवारी हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Sun, 31 Mar 2024 02:52 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2024 02:52 PM (IST)
प्यार ने आशा पारेख को दिलाया इंडस्ट्री में पहचान। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 1959 में आई रोमांटिक फिल्म दिल देके देखो (Dil Deke Dekho) उस दौर की हिट फिल्मों में गिनी जाती है। शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) के साथ बाली उम्र में आशा पारेख (Asha Parekh) बतौर लीड अपने करियर की शुरुआत की थी।

2 अक्टूबर 1942 को मुंबई में जन्मीं आशा पारेख ने यूं तो 10 साल की उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था, लेकिन बतौर लीड उन्हें पहली फिल्म दिल देके देखो मिली। जाने-माने निर्माता सुबोध मुखर्जी ने आशा पारेख को इस फिल्म से इंडस्ट्री में बड़ा ब्रेक दिया था। फिल्म का निर्देशन उस वक्त के दिग्गज निर्देशक रहे नासिर हुसैन (Nasir Hussain) ने किया था।

पहली फिल्म से हिट हुआ था करियर

जब दिल देके देखो बन रही थी, तब आशा पारेख सिर्फ 16 साल की थीं। फिल्म पर्दे पर आई और सुपरहिट हो गई। रातोंरात आशा की भी किस्मत चमक उठी और वह सीधे ऊंचाइयों पर पहुंच गईं। पहली ही फिल्म ने आसशा को फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया। करियर आसमान छू रहा था और उनका प्यार परवान चढ़ रहा था। जी हां, पहली फिल्म की शूटिंग के दौरान ही आशा को इश्क हो गया था। 

Asha Parekh Photo

यह भी पढ़ें- जब अपने ही घर में कैद हो गई थीं आशा पारेख, लव लाइफ भी रही अधूरी, दिलचस्प हैं ये किस्से

16 की उम्र में किया शादीशुदा डायरेक्टर से इश्क

आशा पारेख ने आज तक शादी नहीं की। 81 की उम्र में कुंवारे रहने का राज उनका प्यार है, जो अधूरा रह गया। पहली फिल्म की शूटिंग के दौरान भले ही कैमरे के सामने वह शम्मी कपूर के साथ इश्क फरमा रही थीं, लेकिन रियल लाइफ में तो कैमरे के पीछे नासिर हुसैन ने उनका दिल चुरा लिया था। 

इसलिए रहीं ताउम्र कुंवारी

आशा पारेख को नासिर हुसैन से प्यार हो गया था और दोनों का इश्क उस वक्त खूब चर्चा में भी रहा। मगर बात शादी तक नहीं पहुंच पाई। दरअसल, नासिर पहले से ही शादीशुदा थे। ऐसे में आशा, नासिर का घर नहीं तोड़ना चाहती थीं। आशा ने अपना प्यार ताउम्र निभाया और कभी शादी नहीं की। 

Asha Parekh Nasir Hussain

फोटो क्रेडिट- आशा पारेख फैन पेज (इंस्टाग्राम)

नासिर हुसैन और आशा पारेख की फिल्में

भले ही आशा पारेख और नासिर हुसैन का रिश्ता ज्यादा वक्त तक नहीं चला, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में दोनों एक साथ जुड़े रहे। उन्होंने साथ मिलकर एक-दो नहीं मिलकर सात-साथ फिल्में कीं। उनकी फिल्में में 'प्यार किसी से होता है', 'फिर वही दिल लाया हूं', 'तीसरी मंजिल', 'बहारों के सपने', 'प्यार का मौसम' और 'कारवां' शामिल हैं। दोनों की आखिरी फिल्म 'मंजिल मंजिल' (1984) थी। 

यह भी पढ़ें- झाड़ी के पीछे बदले कपड़े, चलती ट्रेन में नहाया, जब बॉलीवुड में नहीं थी वैनिटी वैन, जानें किसने की शुरुआत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.