Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ashish Vidyarthi: 'बिच्छू' के 'देवराज' से 'वास्तव' के 'विट्ठल' तक, जब विलेन बन आशीष विद्यार्थी ने छुड़ाए हीरो के पसीने

आशीष विद्यार्थी हिंदी सिनेमा के खूंखार विलेन में गिने जाते हैं। उन्होंने फिल्मों में अपनी शानदार अदाकारी के लिए चर्चा बटोरी। वास्तव से लेकर बिच्छू तक उनकी विरासत में कई सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। आशीष विद्यार्थी जब भी पर्दे पर आए उन्होंने हीरो के पसीने छुड़ा दिए। बॉबी देओल से लेकर अमिताभ बच्चन तक आशीष विद्यार्थी हिंदी सिनेमा के कई दिग्गज एक्टर संग काम कर चुके हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
जब विलेन बन हीरो पर भारी पड़े आशीष विद्यार्थी, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आशीष विद्यार्थी बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में गिने जाते हैं। थिएटर की दुनिया वाले आशीष विद्यार्थी ने सिनेमा जगत में भी अपना जौहर दिखाया। जब भी फिल्मों में विलेन बन कर, तो हीरे के पसीने छुड़ा दिए। पर्दे पर ऐसा किरदार निभाया कि देखने वाले को सच में उनसे नफरत हो जाए। 19 जून को आशीष विद्यार्थी अपना 61वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

आशीष विद्यार्थी उन एक्टर्स में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी और साउथ दोनों भाषाओं की फिल्मों में काम किया। हालांकि, पहली ही फिल्म से गोल्ड मेडल जीतने वाले आशीष विद्यार्थी की जिंदगी में एक ऐसा वक्त भी आया, जब उनके पास काम नहीं था, लेकिन वेब सीरीज के साथ उन्होंने जबरदस्त वापसी की।

आशीष विद्यार्थी के खाते में कई शानदार फिल्में हैं, जिनमें उन्होंने अपने शानदार काम के लिए सराहना बटोरी। यहां तक कि आज भी हिंदी सिनेमा के खूंखार विलेन्स में उनका नाम लिया जाता। आशीष विद्यार्थी के कुछ यादगार किरदारों पर एक नजर डालते हैं, जिनके लिए उन्हें दर्शकों का बेहिसाब प्यार मिला...

देवराज खत्री (बिच्छू)

एनिमल के बाद से बॉबी देओल खुद एक खतरनाक विलेन की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं, लेकिन फिल्म बिच्छू में आशीष विद्यार्थी उन पर भारी पड़ी थी। इस फिल्म में रानी मुखर्जी और बॉबी देओल लीड रोल में थे। वहीं, आशीष विद्यार्थी ने खूंखार विलेन देवराज खत्री का किरदार अदा किया था।

यह भी पढ़ें- Ashish Vidyarthi के लिए बेहद मुश्किल था पहली पत्नी से अलग होना, एक्टर बोले- वो सिर्फ मेरे बेटे की मां नहीं है

विट्ठल कन्हैया (वास्तव)

वास्तव में आशीष विद्यार्थी का निभाया विट्ठल काणिया का किरदार भूलना दर्शकों के लिए मुश्किल है। इस फिल्म में उन्होंने संजय दत्त के साथ अहम रोल निभाया था। हालांकि, वास्तव में आशीष विद्यार्थी का किरदार मर जाता है, लेकिन फिर भी अपना जादू चला गए। यहां एक दिलचस्प बात ये हैं कि अब तक 182 बार आशीष विद्यार्थी अपनी फिल्मों में मर चुके हैं।

दिनेश कपूर (सोल्जर)

आशीष विद्यार्थी सोल्जर में भी बॉबी देओल के साथ नजर आए थे। इस बार फिल्म की हीरोइन थीं प्रीति जिंटा। सोल्जर में दर्शकों ने आशीष विद्यार्थी की एक्टिंग को खूब पसंद किया था। ये बॉबी देओल के करियर के शुरुआती दौर की हिट फिल्मों में शामिल हैं।

शंकर (मेजर साब)

मेजर साब में अमिताभ बच्चन और अजय देवगन लीड एक्टर के किरदार में थे। वहीं, नफीसा अली और सोनाली बेंद्रे फीमेल लीड में थीं। सितारों से सजी इस फिल्म में आशीष विद्यार्थी अपनी उम्दा एक्टिंग के साथ ध्यान खींचने में कामयाब रहे थे।

एसीपी इंदर सक्सेना (Ziddi)

सनी देओल स्टारर इस फिल्म आशीष विद्यार्थी ने विलेन एसीपी इंदर सक्सेना बन धमाल मचा दिया था। फिल्म में लीड हीरो सनी देओल को आशीष विद्यार्थी को बराबर की टक्कर दी थी।

यह भी पढ़ें- Ashish Vidyarthi की पहली पत्नी पिल्लो ने अलग होने की बताई वजह, कहा- 'मैं अब उनकी जरूरतें पूरी नहीं कर सकती थी'