Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Coaching UPSC: दिल्ली के राजेंद्र नगर की कहानी है 'एस्पिरेंट्स', 12th Fail में भी लोकल कोचिंग की झलक

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत का मामला गरमाया हुआ है। सोशल मीडिया पर ये मैटर काफी चर्चा में है। यूपीएससी की तैयारी करवाने वाली कुछ कोचिंग सेंटर को सील किया गया है। इस बीच हम बॉलीवुड से उन फिल्मों और सीरीज की बात करेंगे जिनमें आईएस और आईपीएस की झलक दिल्ली में दिखाई गई है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 29 Jul 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
'एस्पायरेंट' वेब सीरीज और '12वीं फेल' फिल्म. फोटो क्रेडिट- जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसे का शोर पूरे देश में है। सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर इस हादसे की चर्चा है। बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने की वजह से यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन स्टूडेंट्स की जान चली गई। जिस एरिया में हादसा हुआ, बॉलीवुड उससे अछूता नहीं है।

राजेंद्र नगर में हुई इस सीरीज की शूटिंग 

सोशल मीडिया पर यूपीएसएसी एस्पिरेंट्स ट्रेंडिंग में है। इस कड़ी में आपको बता दें कि दिल्ली में आईएएस और आईपीएस की तैयारी करने वाले छात्रों की जिंदगी को दिखाते हुए कुछ फिल्में और वेब सीरीज बनी हैं। दिल्ली में जिस जगह ये हादसा हुआ है, वहां 'एस्पायरेंट' सीरीज की शूटिंग हुई थी। 

यह भी पढ़ें: अनुपम खेर से सिद्धार्थ मल्होत्रा तक, सितारों ने Kargil Vijay Diwas पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ये शो तीन दोस्तों की कहानी है, जो UPSC का सपना लेकर दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके में कोचिंग कर रहे होते हैं। तीनों की अपनी-अपनी बैकग्राउंड स्टोरी है। जिंदगी में संघर्ष करते और एग्जाम की चिंता करते हुए देश की सेवा करने के सपने को साकार करने की तीन दोस्तों की कहानी है, जिसमें सफल सिर्फ एक ही होता है।

कहां देख सकते हैं सीरीज?

यूपीएससी की तैयारी करने से लेकर परीक्षा पास करने तक, इस सफर में सफल हुए अभिलाष शर्मा (Naveen Kasturia) के मकान मालिक, प्यार, सीनियर्स वगैरह सब कुछ दिखाया गया है। शो की मेन स्टार कास्ट में नवीन के अलावा शिवकांत सिंह और अभिलाष थापलियाल थे। 'एस्पायरेंट' सीरीज को अमेजन प्राइम पर देखा जा सकता है।

इस फिल्म और सीरीज की भी शूटिंग

विक्रांत मेसी की ब्लॉकबस्टर फिल्म '12वीं फेल' की शूटिंग भी दिल्ली में ही हुई थी। हालांकि, इसके पोर्शन मुखर्जी नगर में शूट किए गए थे। इस फिल्म का डंका न सिर्फ इंडिया में, बल्कि विदेश में भी बजा।

इस साल सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) की डेब्यू वेब सीरीज 'इंडियन पुलिस फोर्स' रिलीज हुई थी। इसकी शूटिंग दिल्ली में ही हुई थी। शूटिंग हुमायूं का मकबरा के पास हुई थी।

रोहित शेट्टी के डायरेक्शन में बनी इस सीरीज में सिद्धार्थ मल्होत्रा के अलावा शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबरॉय भी थे।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत से करीना कपूर खान तक, Paris Olympics में मनु भाकर की जीत पर बॉलीवुड स्टार्स ने मनाया जश्न