Move to Jagran APP

आयुष्मान खुराना नहीं, Article 15 के लिए बॉलीवुड का ये 'खान' था पहली पसंद, 30 दिन में पूरी हुई थी शूटिंग

Ayushmann Khurrana की फिल्म आर्टिकल 15 (5 Years of Article 15) की रिलीज को पूरे 5 साल हो गये हैं। अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी फिल्म में भले ही अहम भूमिका आयुष्मान खुराना ने निभाया था लेकिन वह मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। सबसे पहले इस फिल्म के लिए किसी और स्टार को अप्रोच किया गया था। जानिए इस बारे में।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 28 Jun 2024 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 12:40 PM (IST)
आर्टिकल 15 के लिए आयुष्मान खुराना नहीं थे पहली पसंद। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिकल 15 (Article 15) सिनेमा जगत की बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है। इस फिल्म से न केवल अनुभव सिन्हा बतौर डायरेक्टर चमके बल्कि आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की सालों की मेहनत रंग लाई।

इन्वेस्टिगेटिंग क्राइम थ्रिलर आर्टिकल 15 साल 2019 की हिट फिल्मों में शुमार थी। मूवी में आईपीएस ऑफिसर बने अयान रंजन बने आयुष्मान खुराना ने अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया था। विक्की डोनर, दम लगाके हईशा, बधाई हो जैसी हिट फिल्में दीं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा तारीफें आर्टिकल 15 के लिए मिली हैं और वह खुद भी इसे अपने करियर की बेस्ट फिल्म मानते हैं।

क्या है आर्टिकल 15 की कहानी?

आर्टिकल 15 में समाज की अंधकार भरी कहानी को दिखाई गई है, जो जात-पात के भेदभाव को दिखाती है। फिल्म की कहानी में मात्र 3 रुपये के लिए मजदूरी कर रहीं तीन कम उम्र की लड़कियों के यौन उत्पीड़न को  दिखाया गया है। इसका पता लगाने आये आईपीएस ऑफिसर अयान रंजन को समाज की एक काली सच्चाई जातीय भेदभाव से रूबरू होता है। इसे बदाऊं यौन उत्पीड़न और मर्डर केस से भी प्रेरित बताया गया।

Article 15 movie

फोटो क्रेडिट- आईएमडीबी

आयुष्मान खुराना नहीं थे मेकर्स की पहली पसंद

आयुष्मान खुराना ने उम्दा तरीके से आईपीएस ऑफिसर का किरदार निभाया है, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि वह इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे। पिंकविला के मुताबिक, अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने खुलासा किया था कि जब वह ये फिल्म बना रहे थे तो पुलिस की भूमिका के लिए उनके दिमाग में सिर्फ एक नाम था और वह थे रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)। 

Ayushmann Khurrana

भले ही रणबीर कपूर के साथ बात नहीं बनी, लेकिन कहा जाता है कि अनुभव सिन्हा ने फिल्म के लिए पहली बार आयुष्मान खुराना की जगह सैफ अली खान (Saif Ali Khan) को अप्रोच किया था। IMDb के मुताबिक, उन्हें पहली बार ये रोल ऑफर हुआ था। मगर दोनों में से कोई भी ये फिल्म नहीं कर पाया और बाद में आयुष्मान ने ये फिल्म छीन ली।

यह भी पढ़ें- पॉकेट मनी के लिए ट्रेन में गाना गाते थे Ayushmann Khurrana, संघर्ष के दिनों में ऐसे करते थे गुजारा

कैसे आयुष्मान खुराना को मिली थी फिल्म?

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के लिए अनुभव सिन्हा के दिमाग में कभी भी आयुष्मान खुराना नहीं थे। वह तो उन्हें दूसरी फिल्म की कहानी सुनाने गये थे, लेकिन आयुष्मान यह फिल्म करने के लिए डायरेक्टर के पीछे पड़ गये।

Ayushmann Khurrana

फोटो क्रेडिट- आईएमडीबी

अनुभव सिन्हा ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में खुद कहा था कि आयुष्मान खुराना इस फिल्म के लिए उनकी पहली पसंद नहीं थे। उन्होंने कहा था- 

वह आया था। हम किसी और फिल्म के लिए मिले थे। मैंने ऐसे ही बातों-बातों में इसकी थोड़ी कहानी उसे सुना दी थी तो वह पीछे पड़ गया कि मुझे तो यही करनी है। स्क्रिप्ट छीनकर ले गया। बोला- यह पिक्चर करेंगे। 

आर्टिकल 15 हिट हुई या फ्लॉप?

30 दिन में बनी फिल्म आर्टिकल 15 साल 2019 की सबसे चर्चित फिल्म इस वजह से भी रही, क्योंकि मूवी पर खूब विवाद हुआ। ऊंची जाति के लोगों का निचली जाति के लोगों का शोषण किये जाने की कहानी पर आपत्ति जताई गई। जब मूवी रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर छा गई। फिल्म ने उस साल 93 करोड़ का बिजनेस किया था।

यह भी पढ़ें- Munjya के बाद अब 'Vampires' पर फिल्म ला रहे दिनेश विजान, आयुष्मान खुराना और रश्मिका की जोड़ी आएगी नजर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.