Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली तनख्वाह के रूप में Vicky Kaushal को मिले थे 2 हजार रुपए, Bad Newz एक्टर को सताने लगा था ये डर

बॉलीवुड के हार्टथ्रोब विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की फिल्म बैड न्यूज (Bad Newz Movie) रिलीज हो चुकी है। तृप्ति डिमरी के संग उनकी जोड़ी हिट हुई या फ्लॉप इस पर दर्शकों की प्रतिक्रिया भी आ चुकी है। अपनी फिल्म की रिलीज से पहले विक्की ने खास बातचीत में पहली सैलरी के बारे में बताया। कटरीना कैफ और उनमें से कौन ज्यादा इमोशनल हैं उन्होंने ये भी खुलासा किया।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 19 Jul 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
विक्की कौशल की दैनिक जागरण से खास बातचीत/ फोटो- Instagram

दीपेश पांडेय, मुंबई डेस्क। उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, सरदार ऊधम और सैम बहादुर जैसी गंभीर फिल्मों के बाद अभिनेता विक्की कौशल अब मनोरंजक कमर्शियल फिल्में करने में रुचि ले रहे हैं।

इस कड़ी में उनकी फिल्म बैड न्यूज आज सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई है, जिसके केंद्र में है एक मां की कोख में पल रहे दो पिता के जुड़वां बच्चों की कहानी। असल जीवन में पिता बनने की खबरों के बीच उन्होंने साझा की पत्नी व अभिनेत्री कटरीना कैफ संग निजी जीवन की बातों सहित सिनेमा से जुड़ी चाहतें। विक्की कौशल से बातचीत के अंश:

गंभीर भूमिकाओं के बाद क्या यह सोची-समझी रणनीति है कि कुछ मनोरंजक कमर्शियल फिल्में की जाए?

हर कलाकार की ये भूख तो हमेशा ही होती है कि उसे अलग-अलग जॉर्नर में स्वयं को साबित करने के अवसर मिले। यदि ऐसा कर पाते हैं तभी आप लंबी रेस के घोड़े बनेंगे।

यह भी पढ़ें: Bad Newz Twitter Review: 'सच में तौबा-तौबा है', विक्की-तृप्ति की मूवी देखकर दर्शकों ने सुनाई गुड या बैड न्‍यूज?

इतनी गंभीर फिल्में करते हुए मेरी भी सोच ऐसी हो गई थी कि कम से कम एक ऐसी फिल्म मिले, जिसमें खुलकर कुछ मजे से कर सकूं। इस फिल्म की कहानी और कांसेप्ट पर भी मेरा दिल आ गया था।

फिल्म करने से पहले इसमें दिखाए गए मामले हेट्रोपैटर्नल सुपरफेक कंडीशन (एक ही मां की कोख में पल रहे जुड़वा बच्चों के दो पिता) के बारे में कितना जानते थे?

मुझे तो ये शब्द भी फिल्म करने के दो वर्ष बाद प्रमोशन के दौरान याद हुए हैं। जब फिल्म बन रही थी तब तो बोला ही नहीं जा रहा था। फिल्म के नैरेशन के दौरान मैं खूब हंसा, फिर मैंने निर्देशक आनंद तिवारी से पूछा, क्या सच में ऐसा कुछ होता है? उसके बाद उन्होंने मुझे कुछ लेख पढ़ने को दिए। पूरी दुनिया में आजतक ऐसे करीब डेढ़ दर्जन मामले ही सामने आए हैं।

आपके डांस की ऋतिक रोशन और सलमान खान समेत कई सितारों ने प्रशंसा की है। सितारों का एक-दूसरे का साथ देना कितना आवश्यक है?

यह अच्छा संकेत है। दिल को बहुत अच्छा लगता है जब इतने बड़े सितारे प्रशंसा करते हैं। हर कोई चाहता है कि फिल्में चलें, उससे सभी को लाभ होगा। यह वक्त है कि इंडस्ट्री एक साथ खड़ी रहे। अच्छा लग रहा है कि अब यह हो रहा है।

व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में क्या कभी किसी बात को हल्के में लिया और फिर बाद में उसका महत्व समझ में आया?

मेरा प्रयास यही रहा कि जीवन में मिली किसी भी चीज को हल्के में न लूं। पेशेवर हो या व्यक्तिगत जीवन, कभी किसी के प्यार को हल्के में नहीं लेना चाहिए। बतौर कलाकार हम दर्शकों को प्रभावित करना चाहते हैं, लेकिन जब ऐसा हो जाता है तो उन्हें हल्के में लेने लगते हैं। दर्शक हों या पत्नी, मां, दोस्त, परिवार से जुड़े अन्य रिश्ते, उनसे मिलने वाले प्यार को कभी हल्के में न लें।

कटरीना के साथ फिल्में करने के प्रस्ताव भी मिलता होगा, फिर निर्माता-निर्देशक के सामने क्या शर्त रखते हैं?

हमें साथ में काम करना है, पर ऐसा जल्दबाजी में नहीं करना है। जिन भूमिकाओं के लिए हमें लगेगा कि हम स्वाभाविक तौर पर उन्हें अच्छे से निभा सकते हैं, हम उसे करेंगे। कोई ऐसी फिल्म जिसमें अगर हम शादीशुदा न भी हों और कास्ट किया जाए तो भी कर सकते हैं।

पहली कमाई के तौर पर मिले दो हजार रुपयों की आज कितनी अहमियत देखते हैं?

आज चाहे जितने भी पैसे मिल जाएं, उनसे मिलने वाली खुशी और संतुष्टि उन दो हजार रुपयों को पाने के बराबर नहीं हो सकती है। एक नाटक के प्रोडक्शन में काम करते हुए मुझे पहली बार दो हजार रुपये का चेक मिला था। मैंने वो चेक बैग में रखा और घर के लिए निकला। रात का समय था, उस समय स्टेशन खाली था, लेकिन मैंने बैग को इतना जकड़कर पकड़ा था कि कहीं वह चोरी न हो जाए। तब मुझे लग रहा था कि मैं बहुत अमीर हूं। घर जाकर वह चेक मैंने अपनी मां को यह कहते हुए दिया था कि ये पैसे आपके हैं, इसके बाद से मेरी कमाई है।

आपके पिता बनने की गुड न्यूज अक्सर सुर्खियों में आती रहती है...

वो सब अफवाहें हैं, सच्चाई नहीं है। जब सच्चाई होगी तो हमें ही साझा करने में सबसे अधिक प्रसन्नता होगी। आप हमारा इंतजार करिए। हम न तो पहले हैं, ना ही अंतिम हैं, जिनके साथ ऐसा हो रहा है।

कटरीना के आने के बाद से आपके भीतर क्या सकारात्मक आदतें पनपी हैं?

हम दोनों में फर्क यह है कि मैं व्यावहारिक इंसान हूं, जबकि कटरीना बहुत भावुक और संवेदनशील हैं। वो मेरे जीवन की भावनात्मक रिक्तियों को बहुत खूबसूरती से भरती हैं। पहले मैं हर चीज को पूरी तरह व्यावहारिक नजरिये से देखता था, वो आदत उन्होंने बड़ी सहजता और प्यार से बदली है। कुछ चीजों को भावनात्मक नजरिए से देखना बहुत आवश्यक होता है।

यह भी पढ़ें: Bad Newz Review: दिमाग का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो दिल जीत लेगी फिल्म... पढ़िए, कितनी गुड है 'बैड न्यूज'?