Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BAFTA Film Awards 2023: सभी श्रेणियों में दावेदारी ठोकेगी संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी

BAFTA संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी दुनिया भर में अपनी कहानी से धमाल मचा रही है। अब इस फिल्म को फरवरी में आयोजित होने वाले बाफ्टा अवार्ड में गैर अंग्रेजी फिल्म की सभी केटेगरीज में नॉमिनेट किया जाएगा।

By Nitin YadavEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 11:23 AM (IST)
Hero Image
BAFTA: Sanjay Leela Bhansali film Gangubai Kathiawadi will claim Entry in BAFTA at these categories.

नई दिल्ली, जेएनएन। Gangubai Kathiawadi In BAFTA: संजय लीला भंसाली की हिट फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी अगले साल फरवरी में होने जा रहे 76वें बाफ्टा फिल्म अवार्ड्स (British Academy Film Awards) में आधिकारिक तौर पर सभी कैटेगरी में अपनी दावेदारी पेश करेगी। इसके लिए टीम भंसाली ने एक अभियान शुरू कर दिया है। गंगूबाई काठियावाड़ी एक बायोपिक फिल्म है, जिसमें आलिया भट्ट ने टाइटल रोल निभाया है।

ब्रिटेन का सबसे बड़ा फिल्म अवॉर्ड समारोह लंदन के रॉयल फेस्टिवल हॉल में आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के तहत गंगूबाई काठियावाड़ी बाफ्टा की सभी कैटेगरीज के लिए सदस्यों को दिखायी जाएगी, यानी बेस्ट फिल्म, डायरेक्टर, एडेप्टेड स्क्रीनप्ले और लीड एक्ट्रेस समेत सभी श्रेणियों में फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्मों से मुकाबला करेगी।

कैम्पेन को सपोर्ट करने लंदन जाएंगे भंसाली

इसी साल 72वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गंगूबाई काठियावाड़ी का वर्ल्ड प्रीमियर रखा गया था, जहां इसे स्टैंडिग ओवेशन मिला था। भंसाली की फिल्म ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 23 मिलियन डॉलर का कारोबार किया था। अक्टूबर में गंगूबाई काठियावाड़ी को बाफ्टा वोटिंग मेम्बर्स की स्क्रीनिंग कैलेंडर में शामिल किया गया था। फिल्म को नॉमिनेशंस तक पहुंचाने के लिए संजय लीला भंसाली लंदन में होने वाली कई इवेंट्स में भाग लेंगे। 28 नवम्बर को बाफ्टा मास्टर क्लास में भंसाली अपने तीस साल लम्बे फिल्म करियर के मद्देनजर फिल्ममेकिंग पर चर्चा करेंगे।

देवदास हो चुकी है बाफ्टा में नॉमिनेट

संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास 56वें बाफ्टा अवॉर्ड्स में बेस्ट फॉरेल लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेशन पा चुकी है। फिल्म में शाह रुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। संजय लीला भंसाली ने लोगों द्वारा फिल्म को मिले प्यार के बारे में बात करते हुए कहा, हम दुनिया भर में हमारी फिल्म के लिए इतनी सराहना मिलने पर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं और हम इस पुरस्कार सेशन में बातचीत का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

इस बारे में बात करते हुए आलिया भट्ट ने कहा- 'गंगूबाई काठियावाड़ी को विश्व के मंच पर ले जाना एक सम्मान की बात है। दुनिया भर के लोगों ने हमारी फिल्म को ढेर सारा प्यार और सराहना दी है। अब हम यूके में इस प्यार को पाने के लिए उत्साहित हैं।'

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16: अर्चना गौतम को बिग बॉस ने शो से बाहर निकाला, घर में इस कंटेस्टेंट के साथ की फिजिकल फाइट