Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bappi Lahiri Death Anniversary: इस शख्स को देख गोल्ड के दीवाने हो गए थे बप्पी लाहिड़ी, चाय के लिए खरीदा सोने का टी सेट

Bappi Lahiri Death Anniversary बॉलीवुड का पॉप म्यूजिक से परिचय कराने वाले बप्पी लाहिड़ी ने यंग जेनरेशन को एक से बढ़कर एक गानों से रुबरू कराया है। डिस्को किंग के नाम से फेमस रहे बप्पी लाहिड़ी को सोने के आभूषणों को लेकर दीवानगी के कारण गोल्ड मैन भी कहा जाता था। वह इतना सोना क्यों पहनते थे इसका खुलासा खुद उन्होंने एक बार किया था।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 14 Feb 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
बप्पी लाहिड़ी डेथ एनिवर्सरी. फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bappi Lahiri Death Anniversary: बॉलीवुड के लेजेंड्री सिंगर 'डिस्को किंग' बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri) के गाने आज भी मशहूर हैं।‌ अपनी दमदार आवाज में एक से बढ़कर एक गाने गाकर लोगों का एंटरटेनमेंट करने वाले बप्पी लहरी सिंगिंग के अलावा सोना पहनने के लिए भी सुर्खियों का हिस्सा बने रहते थे। ‌गोल्ड को लेकर उनकी दीवानगी इस कदर थी कि वह अपना एक दिन भी इसके बिना नहीं बिता सकते थे।

बप्पी लाहिड़ी का जन्म 27 नवंबर, 1952 को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था। उनका असली नाम अलोकेश था। फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्हें तमाम तरह के नाम से पहचान मिली जिसमें से 'डिस्को किंग' और 'गोल्ड मैन' काफी फेमस रहा। एक लंबे अरसे तक लोगों का एंटरटेनमेंट करने के बाद बप्पी लहरी ने 69 की उम्र में 15 फरवरी, 2022 को अंतिम सांस ली।

सोने के दीवाने थे बप्पी लाहिड़ी

सोने के गहनों से लड़े बप्पी लाहिड़ी के संगीत में डिस्को की चमक-दमक नजर आती थी। हालांकि, उनके कुछ गाने सादगी और गंभीरता से भी भरे होते थे। बप्पी लहरी की आवाज में रिकॉर्ड किए गए 500 से अधिक गानों को हमेशा पसंद किया जाता राहा। लेकिन बप्पी दा की पहचान सिर्फ सिंगिंग तक ही सीमित नहीं थी। सोने के आभूषणों के प्रति उनका प्यार पूरी दुनिया ने देखा था।

(फोटो क्रेडिट- बप्पी लाहिड़ी इंस्टाग्राम)

बप्पी लाहिड़ी इकलौते ऐसे सिंगर थे, जो ढेर सारा सोना पहने नजर आते थे। मगर वह ऐसा क्यों करते थे और उन्होंने कब से सोना पहनना शुरू किया, इस बारे में हम आपको बताएंगे।

यहां से शुरू हुई 'सोने' की दीवानगी

बप्पी दा का गोल्ड ज्वेलरी के प्रति प्यार अमेरिकी पॉपस्टार एलविस प्रेसले को देखकर शुरू हुआ था। जब बप्पी दा ने उन्हें अपने कंसर्ट में सोने की चेन पहनते देखा, तो इससे वह काफी प्रभावित हुए और उन्होंने भी गोल्ड ज्वेलरी पहनना शुरू कर दिया। बप्पी लाहिड़ी को 'सोना' इतना पसंद था कि वह चेन से लेकर घड़ी तक सब कुछ 'सोने' का पहनते थे।

वहीं, उन्होंने इसे पहनना जारी भी रखा। बप्पी दा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि एक बार उनकी मां ने उन्हें भगवान की फोटो से बनी गोल्ड चेन दी थी। इसे पहनने के बाद उन्हें 'जख्मी' का ऑफर आया, जिसमें गाया उनका गाना हिट हुआ। यह उनकी पहली ब्लॉकबस्टर थी। इसके बाद जब सोने की चेन पहनना शुरू किया, तो कई और फिल्मों में गाया गाना हिट साबित हुआ। बप्पी दा सोने को अपने लिए लकी मानते थे। 

(फोटो क्रेडिट- बप्पी लाहिड़ी इंस्टाग्राम)

प्रोटेक्टिव केस में रखते थे ज्वेलरी

इतना ही नहीं बल्कि वह अपनी गोल्डी ज्वेलरी की सफाई भी किया करते थे और उन्हें बहुत सहेज कर रखते थे। बप्पी दा को लेकर ऐसी चर्चा रही है कि वह अपनी ज्वेलरी प्रोडक्टिव केस में संरक्षित रखते थे।

पेटेंट था बप्पी दा का लुक

सोने से लदे बप्पी दा की छवि सबके मन में छपी हुई है। हालांकि, काम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने अपना यह लुक ट्रेडमार्क करवाया था। उनका कहना था कि जो सोना आभूषण के रूप में वह पहनते हैं, वह उनकी मेहनत का नतीजा है। वह सोना को खुद के लिए लकी मानते थे।

(फोटो क्रेडिट- बप्पी लाहिड़ी इंस्टाग्राम)

चाय के लिए रखा था 'सोने' का कप

बप्पी लाहिड़ी के पास सोने का चाय सेट भी था। 2021 में धनतेरस के मौके पर उनकी पत्नी ने उन्हें सोने का चाय सेट गिफ्ट किया था। दरअसल, उनकी पत्नी ने धनतेरस पर उनके लिए सोने का कोई गहना खरीदने की इच्छा जताई थी। तब बप्पी दा ने कहा कि वे सोने के प्याले में चाय पीना चाहते हैं। सोने की ज्वेलरी उनके पास बहुत है।

बॉलीवुड का पॉप म्यूजिक से कराया परिचय

बॉलीवुड में पॉप म्यूजिक की शुरुआत में बप्पी लाहिड़ी का अहम योगदान रहा है। वह इस फिल्म इंडस्ट्री में रॉक और पॉप म्यूजिक का ट्रेंड लेकर आए थे। 1982 में आई मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) की फिल्म 'डिस्को डांसर' से वह हर तरफ छा गए थे।

45 भाषाओं में डब किया गया था यह गाना

बप्पी दा अपने गानों से लोगों की नजरों में आए। उनका गाना 'जिमी जिमी आजा आजा' आज भी फेमस सॉन्ग है। यह गाना इतना पसंद किया गया कि इसे 45 विदेशी भाषाओं में डब किया गया था।  

यह भी पढ़ें: Divya Agarwal Wedding: दिव्या अग्रवाल 20 फरवरी को कर रही हैं शादी, वेडिंग ड्रेस से लेकर फंक्शन की डिटेल्स आई सामने