Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adipurush एक्टर सैफ अली खान से पहले इन स्टार्स ने निभाई रावण की भूमिका, वक्त के साथ बदला दशानन का अंदाज

Actors Who Played Ravan प्रभास और कृति सेनन की फिल्म आदिपुरुष अपनी रिलीज की तैयारी कर रहे हैं। हाल ही में फिल्म का फाइनल ट्रेलर जारी किया गया लेकिन प्रभास और कृति सेनन से ज्यादा रावण का किरदार निभाने वाले सैफ अली खान ने चर्चा बटोरी।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Fri, 16 Jun 2023 07:19 PM (IST)
Hero Image
Before Saif Ali Khan Actors Who Played Ravan, Twitter Images

नई दिल्ली, जेएनएन। Before Saif Ali Khan Actors Who Played Ravan: प्रभास और कृति सेनन की आदिपुरुष शुक्रवार को रिलीज हो गई है। इसके साथ ही फिल्म को लेकर कई तरह के रिव्यू भी देखने को मिले, लेकिन ट्रोलिंग भी खूब हुई। सबसे ज्यादा लोगों ने रावण का रोल निभाने वाले सैफ अली खान की खिल्ली उड़ाई। 

ओम राउत के डायरेक्शन में बनी आदिपुरुष कई महीनों से खबरों में बनी हुई है। कभी टीजर की वजह से तो कभी ट्रेलर की वजह से फिल्म ने अच्छे और बुरे हर तरह के दिन देखें।

ट्रोल हुआ आदिपुरुष का लंकेश

आदिपुरुष चंद दिनों बाद रिलीज होने वाली है, लेकिन फिल्म में राम-सीता से भी ज्यादा रावण ध्यान खींच रहा है। आदिपुरुष के अब तक दो ट्रेलर जारी हो चुके हैं, लेकिन रावण (सैफ अली खान) के किरदार को ज्यादा उजागर नहीं किया गया है। हालांकि, बीते साल रावण के लुक की वजह से फिल्म को काफी ट्रोलिंग झेलनी पड़ गई थी।

इसलिए शायद मेकर्स रिलीज के पहले विवादों से बचने की कोशिश कर रहे हैं। आइए जानते हैं अब तक कौन-कौन से एक्टर्स पर्दे पर रावण का किरदार निभा चुके हैं और बदलते दौर के साथ दशानन का अंदाज कितना बदला है...

अरविंद त्रिवेदी

रामायण (1987)

जब भी रामायण का जिक्र होता है तो सबसे पहले दिमाग में रामानंद सागर की 1987 में आई रामायण जहन में आती है। इस शो ने इतनी लोकप्रियता पाई कि 2023 में आ रही आदिपुरुष की भी इससे तुलना की जा रही है। रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था। उनका काम लोगों को इतना पसंद आया कि एक्टर को ताउम्र फैंस का प्यार मिला।

अखिलेंद्र मिश्रा

रामायण (2008)

रामानंद सागर के बाद उनके बेटे आनंद सागर ने भी 2008 में रामायण बनाई। इस शो में गुरमीत चौधरी ने राम तो देबिना बनर्जी ने सीता का किरदार निभाया था। वहीं, रावण के रोल में अखिलेंद्र मिश्रा थे। अरविंद त्रिवेदी के बाद अखिलेंद्र मिश्रा ऐसे दूसरे एक्टर है जिन्होंने दशानन के किरदार में जान फूंक दी थी।

तरुण खन्ना

देवों के देव: महादेव (2011)

साल 2011 में आया पौराणिक सीरियल देवे के देव: महादेव ने भगवान शिव की कहानी दिखाई गई थी। इस शो में रावण के किरदार में तरुण खन्ना नजर आए थे। इस शो में रावण थोड़े मॉर्डन नजर आए थे, लेकिन लोगों ने उन्हें पसंद किया और उनके एक्टिंग की तारीफ की।

कार्तिक जयराम

सिया के राम (2015)

कन्नड़ के पॉपुलर एक्टर कार्तिक जयाराम भी रावण का किरदार निभा चुके हैं। उन्होंने साल 2015 में आए शो सिया के राम में लंकेश के किरदार को पर्दे पर उतारा था। इस शो में भरपूर वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया था।

पारस छाबड़ा

विघ्नहर्ता गणेश (2017)

टीवी के यंग एक्टर पारस छावड़ा ने भी रावण की भूमिका निभाई है। उन्होंने 2017 में टेलीकास्ट हुए शो विघ्नहर्ता गणेश में रावण का किरदार निभाया था, जो कुछ मॉर्डन था, लेकिन पारस उतनी पॉपुलैरिटी नहीं बटोर पाए जितनी उनसे उम्मीद की जा रही थी।