Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814 The Kandahar Hijack से पहले सच्ची घटना पर बन चुकीं कई फिल्में, एक में दिखे थे अजय देवगन

फिल्मों और वेब सीरीज में अलग-अलग किरदार निभाकर दर्शकों के फेवरेट बन चुके अभिनेता विजय वर्मा अपनी नई सीरीज आईसी 814 द कंधार हाइजैक के साथ बिल्कुल तैयार हैं। ये वेब सीरीज इस महीने ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। हालांकि इस वेब सीरीज से पहले IC 814 फ्लाइट हाईजैक पर और प्लेन हाईजैक पर कई और फिल्में भी बन चुकी हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 12 Aug 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
सीरीज के पहले प्लेन हाईजैक पर बन चुकी हैं फिल्में/ फोटो- IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 24 दिसंबर 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक असल घटना को सीरीज के जरिये अब निर्देशक अनुभव सिन्हा दर्शकों के सामने लेकर आ रहे हैं। उनकी वेब सीरीज आईसी 814 द कंधार हाईजैक का हाल ही में ट्रेलर रिलीज किया गया है, जिसमें विजय वर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई है।

इस सीरीज की कहानी 1999 पर आधारित है, जब नेपाल से दिल्ली जा रहे विमान को हाईजैक किया गया, जिसे सीधा कंधार(अफगानिस्तान) में उतारा गया। सभी यात्रियों को सात दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया था।

विजय वर्मा के अलावा सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, दीया मिर्जा और पंकज कपूर जैसे मंझे हुए कलाकार भी अहम भूमिका में नजर आएंगे। आईसी 814 सीरीज से पहले प्लेन हाईजैक की सच्ची घटना पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं। तो चलिए बिना देरी किये देखते हैं लिस्ट-

आईबी-71 (IB-71)

साल 2023 में रिलीज हुई विद्युत् जामवाल और अनुपम खेर की स्पाय थ्रिलर फिल्म सत्य घटना पर आधारित फिल्म है। मूवी की कहानी 1971 की उस घटना पर आधारित है, जब श्रीनगर एयरपोर्ट से जम्मू सतवारी एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरने वाली इंडियन एयरलाइन फोकर-एफ27 जिसे 'गंगा' भी कहा जाता है, उसके हाईजैक कर लिया गया था।

यह भी पढ़ें: IC814 The Kandahar Hijack: विजय वर्मा कैप्टन तो दीया मिर्जा पत्रकार, सामने आई सीरीज की पूरी स्टार कास्ट

उस फ्लाइट को जम्मू कश्मीर के आतंकी संगठन से जुड़े दो भाइयों ने हाईजैक किया। इसके बाद विमान को लाहौर में उतारा गया और सभी यात्रियों को रिहा करके प्लेन को जला दिया गया। फिल्म का निर्देशन संकल्प रेड्डी ने किया था।

जमीन

आईसी-814 फ्लाइट के हाईजैक की कहानी बहुत पहले ही रोहित शेट्टी ऑडियंस को दिखा चुके हैं। साल 2003 में रोहित शेट्टी ने फिल्म 'जमीन' से निर्देशन में डेब्यू किया था। उनकी फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और बिपाशा बसु ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

हालांकि, आईसी 814 के प्लेन हाईजैक से ज्यादा फिल्म की कहानी का फोकस 1976 एंटेबे, युगांडा में किस तरह से इजरायली रक्षा बलों ने 102 बंधकों को बचाया था, उस पर किया गया था।

हाईजैक

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म 'हाइजैक' में शाइनी आहूजा और एशा देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म का निर्देशन कुणाल शिवदसानी ने की थी। इस फिल्म की कहानी भी आईसी-814 पर ही बेस्ड है। शाइनी आहूजा ने फिल्म मेंग्राउंड मेंटेनेंस इंजीनियर का किरदार अदा किया था।

मूवी में दिखाया गया है कि जिस प्लेन में विक्रम की बेटी अपने टीचर के साथ अमृतसर से दिल्ली सफर कर रही होती है, तो उस फ्लाइट को छह आतंकवादियो का ग्रुप हाईजैक कर लेता है और जबरन प्लेन को चंडीगढ़ में उतार देते हैं और अपने ग्रुप के एक मेंबर को इंडियन पुलिस से छुड़वाने के लिए वह सभी फ्लाइट मेम्बर्स को होस्टेज बना लेते हैं।

नीरजा

सोनम कपूर की अगर कोई फिल्म आज तक दर्शकों के दिलों में बसी है, तो वह है 'नीरजा'। इस मूवी में एक्ट्रेस ने फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट का किरदार अदा किया था, जिन्होंने 5 सितंबर 1986 में पैन एम फ्लाइट 73 में यात्रा कर रहे पैसेंजर्स की जिंदगी बचाने के लिए अपनी जान की परवाह भी नहीं की थी।

फिल्म में दिखाया गया है कि जब उनकी फ्लाइट करांची, एयरपोर्ट पर उतरती है, तो चार आतंकवादी प्लेन का अपहरण कर लेते हैं। इस फिल्म के बाद लोगों को नीरजा की लाइफ के बारे में विस्तार से जानने को मिला था।

बेल बॉटम

साल 2021 में रिलीज हुई 'बेल बॉटम' की कहानी भी 1984 में हुए प्लेन हाईजैक की घटना पर ही आधारित है। रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी ये फिल्म रियल लाइफ में एयरलाइन फ्लाइट 423, 405 और 421 की हाईजैक की कहानी से प्रेरित होकर बनाई गई है।

फिल्म की कहानी एक रॉ एजेंट की रियल स्टोरी है, जो लोगों को आतंकवादियों से बचाने के लिए एक सीक्रेट ऑपरेशन करता है। फिल्म में अक्षय कुमार, लारा दत्ता और हुमा कुरैशी ने मुख्य भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें: Ajay Devgn संग पहली फ्लॉप फिल्म के बाद इस एक्ट्रेस ने झेला डिप्रेशन, इंडस्ट्री छोड़ एक नींबू खाकर गुजारे दिन