Move to Jagran APP

Kalki 2898 AD से पहले सुपरहीरो बन Amitabh Bachchan लाए थे 'तूफान', लिस्ट में शामिल ये फिल्में

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का नाम इस वक्त फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) को लेकर चर्चा में बना हुआ है। आज से निर्देशक नाग अश्विन की ये साइंस फिक्शन फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो गई। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कल्कि से पहले अमिताभ कई सुपरहीरो और साई-फाई लीग की मूवीज का हिस्सा बन चुके हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Thu, 27 Jun 2024 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 11:00 AM (IST)
अमिताभ बच्चन कल्कि 2898 एडी में मौजूद (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड इंडस्ट्री के वो कलाकार हैं, जो हर किरदार में अपने अभिनय का सौ प्रतिशत देते हैं। आज उनकी बहुचर्चित फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। साउथ सुपरस्टार प्रभास, कमल हासन और दीपिका पादुकोण के साथ बिग बी फैंस को एंटरटेन करने के लिए तैयार हैं।

कल्कि में अमिताभ के किरदार को लेकर पहले भी बहुत चर्चा हो चुकी है और साइंस फिक्शन फिल्म के तौर ये फिल्म भी फिलहाल सुर्खियों में बनी हुई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कल्कि 2898 एडी से पहले अमिताभ बच्चन कौन-कौन सी सुपर हीरो और साई-फाई (Amitabh Bachchan Superhero Movies) फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

तूफान (Toofan-1989)

निर्देशक केतन देसाई की सुपरहीरो फिल्म तूफान को साल 1989 में बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। शोले फिल्म के लेखक सलीम खान ने इस मूवी का कहानी को लिखा था। ये पहला मौका था जब अमिताभ बच्चन ने बड़े पर्दे पर सुपरहीरो का रोल अदा किया था।

ये भी पढ़ें- Kalki 2898 AD: 'फटा पोस्टर निकला हीरो', Prabhas ही नहीं 'कल्कि' में साउथ स्टार की एंट्री ने किया सरप्राइज

 Photo Credit-IMDb

अमिताभ के अलावा इस मूवी में मीनाक्षी शेषाद्री, फारूख शेख और प्राण जैसे कई कलाकार मौजूद थे। तूफान में अमिताभ बच्चन को गरीबों की मदद करने वाला मसीहा दिखाया गया है जो रूप बदल कर आता है। इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ से ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिला था। खास बात ये थी तूफान में अमिताभ दोहरी भूमिका में मौजूद थे।

अजूबा (Ajooba-1990)

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म अजूबा काफी अधिक पॉपुलर हुई थी। इस साइंस फिक्शन मूवी में अमिताभ ने सुपरहीरो का किरदार अदा किया था। शशि कपूर और रूसी फिल्ममेकर गेनाडी लियोनिदोविच वासिलीव ने इसका निर्देशन किया था।

 Photo Credit-IMDb

साल 1990 में रिलीज होने वाली अजूबा को देखना फैंस आज भी पसंद करते हैं। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के अलावा इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया, अमरीश पुरी, शशि कपूर और शाहिद जाफरी जैसे कई फिल्म कलाकार अहम किरदारों में नजर आए थे।

 ब्रह्मास्त्र (Brahmastra-2022)

डायरेक्टर अयान मुखर्जी की साइंस फिक्शन फिल्म ब्रह्मास्त्र-पार्ट वन के जरिए सालों बाद अमिताभ बच्चन ने इस लीग फिल्मों में वापसी की। ब्रह्मास्त्र में अमिताभ ने प्रभास्त्र और रणबीर कपूर के गुरु जी की भूमिका को निभाया था। इस फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए बिग बी की काफी प्रशंसा हुई थी।

Photo Credit-IMDb

 कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD)

साउथ सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर नाग अश्विन की मोस्ट अवेटेड फिल्म कल्कि 2898 एडी के जरिए अमिताभ बच्चन ने साई-फाई फिल्मों के ट्रेंड को जारी रखा है। कल्कि एक साइंस फिक्शन और माइथोलॉजी फिल्म बताई जा रही है। मूवी में अमिताभ के किरदार ने हर किसी का ध्यान खींचा है। 

Photo Credit-X

कल्कि में अमिताभ बच्चन महाभारत के पात्र अश्वत्थामा का रोल निभा रहे हैं। सोशल मीडिया पर बिग बी को इस रोल को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है और फिल्म में उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ की जा रही है। 

ये भी पढ़ें- Kalki 2898 AD: 39 साल पहले इस फिल्म में भी साथ दिखे थे अमिताभ बच्चन और Kamal Haasan, ये साउथ का एक्टर भी था शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.