Move to Jagran APP

Hamare Baarah और 'महाराज' से पहले इन फिल्मों पर लगा धर्मिक भावनाओं से छेड़छाड़ का आरोप, इस मूवी ने मचाई थी सनसनी

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की डेब्यू फिल्म महाराज पर रोक लग गई है। फिल्म 14 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली थी लेकिन उससे पहले ही विवाद में फंस गई। इसके अलावा अन्नू कपूर की हमारे बारह भी विवादों से घिर गई है। दोनों फिल्मों पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है। इससे पहले भी कई फिल्में ऐसे विवादों से होकर गुजरी हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Fri, 14 Jun 2024 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:36 PM (IST)
हमारे बाहर और महाराज के पोस्टर। (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड में फिल्म पर विवाद अक्सर सुनने को मिलते हैं। इन दिनों हमारे बारह और महाराज को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी हो रही है। दोनों फिल्में रिलीज के लिए तैयार थीं, लेकिन एक दिन पहले अदलत ने इन फिल्मों पर रोक लगा दी।

महाराज के कंटेंट पर हिंदू समुदाय विरोध कर रहा है तो वहीं हमारे बारह पर मुस्लिम समाज भड़का हुआ है। दोनों ही फिल्मों पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लगे हैं। इससे पहले भी कई फिल्में इस तरह के विवादों में फंस चुकी हैं। 

क्या है महाराज (Maharaj) का विवाद?

आमिर खान के बेटे जुनैद खान इस फिल्म के साथ डेब्यू करने की तैयारी कर रहे थे। फिल्म शुक्रवार, 14 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज भी होने वाली थी, लेकिन गुजरात कोर्ट ने 13 जून को फिल्म पर स्टे लगा दिया। महाराज को लेकर वैष्णव समाज विरोध कर रहा है। सारा विवाद फिल्म में जयदीप अहलावत के किरदार को लेकर है, जिन्हें एक सम्प्रदाय विशेष का मुखिया दिखाया गया है।

यह नकारात्मक किरदार है, जिस पर महिलाओं का शोषण करने का आरोप है। जुनैद एक पत्रकार के किरदार में हैं, जो समाज सुधारक है और जयदीप के किरदार से कानूनी लड़ाई लड़ता है।  

यह भी पढ़ें- Maharaj पर हाई कोर्ट के स्टे को चुनौती देंगे यश राज फिल्म्स और Netflix, आमिर खान के बेटे जुनैद कर रहे डेब्यू

क्या है 'हमारे बारह' को लेकर आपत्ति?

हमारे बारह 14 जून को थिएटर्स में रिलीज होने वाली थी, लेकिन इस फिल्म की रिलीज पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। इस फिल्म के खिलाफ याचिका दायर करने वाले पक्ष ने इसे सर्टिफाई करने के लिए सेंसर बोर्ड पर भी सवाल उठाये।

प्रोड्यूसर्स ने फिल्म की लागत का हवाला भी दिया तो सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट से इसे निपटाने के लिए आग्रह किया है। फिल्म के खिलाफ केस करने वाले पक्ष का कहना है कि इसका कंटेंट इस्लाम और शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं का अपमान करता है।

इससे पहले धार्मिक भावनाओं के आधार पर फिल्मों को लेकर आपत्ति जताई जाती रही है। 

द केरल स्टोरी (The Kerala Story)

अदा शर्मा स्टारर 'द केरल स्टोरी' सबसे ज्यादा सनसनी मचाने वाली फिल्म है। ये फिल्म बीते साल आई थी, लेकिन रिलीज के पहले धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में कानूनी पचड़े में फंसी थी।

सारा मामला फिल्म के ट्रेलर से जुड़ा हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि द केरल स्टोरी में 32 हजार हिंदू लड़कियों की कहानी दिखाई गई है, जिनका धर्म परिवर्तन कराकर आतंकवादी ग्रुप को सौंप दिया गया। हालांकि, विवाद के बाद फिल्म के मेकर्स अपने दावे से पलट गए और इसे सिर्फ तीन लड़कियों की कहानी करार दिया गया। इस फिल्म ने छप्परफाड़ कमाई की थी।

यह भी पढ़ें- The Kerala Story Controversy: आखिर कैसे शुरू हुआ 'द केरल स्टोरी' पर घमासान? 7 प्वाइंट्स में जानें पूरा विवाद

ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)

2022 में आई रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र को लेकर भी ऐसा ही विवाद हुआ था, जिसमें फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा था। जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ तो इसके एक सीन में रणबीर कपूर मंदिर में जूता पहने हुए दिखाए गए।

बस इसी बात को लेकर कुछ लोग भड़क गये और फिल्म का विरोध शुरू हो गया। मामला इतना बढ़ गया था कि ब्रह्मास्त्र के बायकॉट की मांग उठने लगी थी। हालांकि, बाद में पता चला कि जिस दृश्य को लेकर हंगामा हुआ था, वो दुर्गा पंडाल में फिल्माया गया था। फिल्म रिलीज हुई और ठीक-ठाक बिजनेस भी किया।

सत्यप्रेम की कथा (Satyaprem Ki Katha)

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म की घोषणा के साथ ही विवाद की आशंका जताई जाने लगी थी, क्योंकि पहले इस फिल्म का टाइटल सत्यनारायण की कथा था। मेकर्स ने विवाद की आशंका को भांपते हुए रिलीज से पहले ही फिल्म का शीर्षक बदलकर सत्यप्रेम की कथा कर दिया था। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.