Move to Jagran APP

Munjya से पहले इन फिल्मों ने दिखाई लोक कथाओं की रहस्यमयी दुनिया, इस मूवी की पहेली ने मचाया सबसे ज्यादा शोर

भारतीय सिनेमा ने कई अद्भुत फिल्में दी है। एक्शन ड्रामा से लेकर हॉरर तक कई बेहतरीन फिल्में लिस्ट में शामिल हैं। इन दिनों मुंज्या चर्चा में बनी हुई है जो हाल ही में थिएटर्स में रिलीज हुई है। फिल्म की कहानी भारतीय लोक कथा से प्रेरित है। इससे पहले भी कई शानदार फिल्में बन चुकी हैं जिनमें लोक कथाओं को दिखाया गया है। 

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Tue, 11 Jun 2024 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 07:35 PM (IST)
इन फिल्मों ने दिखाई लोक कथाओं की रहस्मयी दुनिया, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। थिएटर्स में हाल ही में रिलीज हुई फिल्म मुंज्या चर्चा में बनी हुई है। फिल्म में ब्रह्मराक्षस की कहानी दिखाई गई है, जो लोक कथाओं पर आधारित है। मुंज्या का प्लॉट और सस्पेंस जबरदस्त है इससे पहले भी सिनेमा जगत भारतीय लोक कथाओं की कहानियों को पर्दे पर उतार चुका है। इनमें से कुछ का मुकाबला तो आज तक कोई फिल्म नहीं कर पाई है। इस लिस्ट में कई शानदार फिल्में शामिल हैं...

स्त्री

मुंज्या के बाद अब स्त्री 2 की बारी है। कुछ दिनों में फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने वाला है। फिल्म के पहले पार्ट को खूब पसंद किया गया था, जिसमें मध्य प्रदेश के चंदेरी गांव की कहानी दिखाई गई थी। श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की स्त्री, बैंगलुरू के नाले बा की सच्ची घटना से प्रेरित है। इस लोक कथा के अनुसार, एक चुड़ैल है, जो मर्दों का शिकार करती है। वो हर साल गांव में आती है घरों के बाहर खड़ी होकर प्यार से घर के मर्द को बुलाती है। अगर वो बाहर आ गया तो अगले 24 घंटे में वो उसका शिकार कर लेती है। नाले बा एक कन्नड़ शब्द है, जिसका मतलब होता है कल आना।

तुम्बाड

साल 2018 में आई फिल्म तुम्बाड ने सबसे ज्यादा शोर मचाया था। इस फिल्म का मुकाबला आज तक कोई दूसरी हॉरर फिल्म नहीं कर पाई है। तुम्बाड लालच और श्राप की कहानी है। फिल्म में एक ऐसे गांव की कहानी दिखाई गई है, जो लालच की वजह से हस्तर (सोने का देवता) नाम के देवता की पूजा करता है। हालांकि, अपने लालच की वजह से गांव को भयंकर श्राप भी भुगतना पड़ता है। कहा जाता है कि ये घटना सच में महाराष्ट्र के गांव में हुई थी और तुम्बाड इसी से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें- Horror Films: Munjya से पहले OTT पर देख डालिए साउथ की ये 5 भुतही फिल्में, हनुमान चालीसा पास रखकर ही लें रिस्क

बुलबुल

बुलबुल एक सुपरनेचुरल ड्रामा फिल्म है। ये फिल्म उल्टे पांव वाली चुड़ैल की लोक कथा से प्रेरित है। हालांकि, फिल्म समाज में औरतों पर किए जाने वाले अत्याचारों पर भी बात करती है। फिल्म में 5 साल की बच्ची बुलबुल की शादी  बंगाल के बड़े जमींदार से कर दी जाती है, जो उम्र में उसके पिता के बराबर है। बुलबुल पर ससुराल में ऐसे अत्याचार किए जाते हैं कि देखने वाले की रूह कांप जाए। फिल्म में ट्विस्ट तब आता है जब बुलबुल में अचानक दैवीय शक्तियां आ जाती हैं।

कांतारा

कन्नड़ फिल्म कांतारा सबसे चर्चित भारतीय फिल्मों में शामिल है। अब फैंस इसके प्रीक्वल की राह देख रहे हैं। कांतारा में इंसना और जंगल के बीच की लड़ाई को खूबसूरती से पिरोया गया है। फिल्म में ऐसे गांव की कहानी है, जहां मान्यता है कि वहां के जंगल में बेहद ताकतवर शक्ति रहती है, जिसका मुकाबला इंसानों से होता है।

यह भी पढ़ें- Box Office पर फिर गदर मचाने की तैयारी में ऋषभ शेट्टी, इतने दिन में शुरू होगी Kantara: Chapter 1 की शूटिंग

पहेली

शाह रुख खान, रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन स्टारर पहेली भी लोक कथा पर बनी हैं। इस फिल्म को ऑस्कर के लिए भी भेजा गया था। पहेली में राजस्थान की कहानी दिखाई गई है, जहां एक भूत को नई- नवेली दुल्हन से प्यार हो जाता है और उसके पति की गैरमौजूदगी में वो वेश बदलकर उसके रहने भी लगता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.