Move to Jagran APP

Movies & Series On Lockdown: कहीं हंसी तो कहीं गम! 'भीड़' समेत इन फिल्मों और सीरीज में दिखे लॉकडाउन के कई रंग

Movies And Web Series Based On Lockdown लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अलग-अलग तरह के अनुभव किये जिनमें खुशी और गम दोनों के आंसू हैं। ऐसी कई तस्वीरें फिल्मों और सीरीजों के जरिए सामने आती रही हैं। ज्विगाटो और भीड़ इसी लिस्ट को लम्बा करती हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 23 Mar 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
Zwigato And Bheed These Movies And Web Series Based On Lockdown. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 2020 में कोरोना वायरस पैनडेमिक को नियंत्रित करने के लिए 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी, जिसका असर व्यापक स्तर पर देखा गया था। इस लॉकडाउन ने हर वर्ग के लोगों को प्रभावित किया। गरीब हो या अमीर, लॉकडाउन को लेकर सभी का अपना-अपना अनुभव रहा। ऐसे तमाम रंगों को फिल्मकारों ने कहानियों में पिरोया।

कहीं, इस आपदा के कारण लोगों की परेशानियों को कहानी का आधार बनाया गया तो कहीं विचित्र हालात के कारण हास्य रस को केंद्र में रखा गया। यह सिलसिला अभी तक जारी है और ऐसी फिल्में आ रही हैं, जिनमें लॉकडाउन को कहानी की पृष्ठभूमि में रखा गया है। 

भीड़

शुक्रवार को रिलीज हो रही अनुभव सिन्हा की फिल्म भीड़ 2020 में लगे पहले लॉकडाउन के विभिन्न पहलुओं को दिखाती है। 24 मार्च को अचानक घोषित हुए लॉकडाउन ने महानगरों में रह रहे कमजोर तबके के लोगों को भारी उलझन में डाल दिया था। इन्हीं कहानियों की झलक भीड़ में मिलेगी। राजकुमार राव, भूमि पेडनेकर, पंकज कपूर और आशुतोष राणा मुख्य किरदारों में नजर आएंगे। ये किरदार, उस दौरान, सामने आयीं विभिन्न विचारधाराओं का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं।

ज्विगाटो

17 मार्च को रिलीज हुई कपिल शर्मा की फिल्म ज्विगाटो एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है और उन हालात को दिखाती है, जब लॉकडाउन के बाद लोगों को नौकरी के संकट से गुजरना पड़ा। कपिल, मानस नाम के किरदार में हैं, जो एक फर्म में मैनेजर होता है, मगर परिवार को पालने के लिए उसे एक फूड ऐप का डिलीवरी पार्टनर बनना पड़ता है। नंदिता दास निर्देशित फिल्म में शहाना गोस्वामी पत्नी के रोल में हैं, जो आमदनी के लिए खुद रोजगार की तलाश करती है। 

इंडिया लॉकडाउन

जी5 पर रिलीज हुई मधुर भंडारकर की फिल्म इंडिया लॉकडाउन में लॉकडाउन लगने के बाद विभिन्न आर्थिक वर्गों की समस्याओं और संघर्षों को दिखाया गया था। फिल्म में श्वेता बसु प्रसाद, आहना कुमार, प्रतीक बब्बर, साई तम्हनकर और प्रकाश बेलावाड़ी ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। 

36 फार्महाउस

सुभाष घई की डेब्यू ओटीटी कॉमेडी ड्रामा फिल्म 36 फार्महाउस की कहानी कुछ ऐसे लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो लॉकडाउन की वजह से एक फार्महाउस में फंस जाते हैं। राम रमेश शर्मा निर्देशित फिल्म की कहानी सुभाष घई ने ही लिखी थी। फिल्म में विजय राज, संजय मिश्रा और अमोल पाराशर ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। 36 फार्महाउस जी5 पर स्ट्रीम हुई थी। 

लॉकडाउन की विषयवस्तु को फिल्मों के अलावा वेब सीरीज में भी भुनाया गया। 2020 से 2022 तक ऐसी कई वेब सीरीज आयीं, जिनमें लॉकडाउन ने कहानी में अहम भूमिका निभायी।

अनपॉज्ड

2020 में आयी प्राइम वीडियो की वेब सीरीज अनपॉज्ड नया सफर एंथोलॉजी फिल्म है, तनिष्ठा चटर्जी, राज एंड डीके, नित्या मेहरा, निखिल आडवाणी और अविनाश अरुण ने निर्देशित किया था, जबकि गुलशन देवैया, सुमीत व्यास, संयमी खेर, रिचा चड्ढा, अभिषेक बनर्जी, रत्ना पाठक शाह और इश्वाक सिंह ने मुख्य किरदार निभाये थे। 

अनपॉज्ड नया सफर

2022 में आयी एंथोलॉजी फिल्म अनपॉज्ड नया सफर में 2021 में आयी दूसरी लहर के दौरान पैदा हुए भयावह हालात को समेटा गया था। खासकर, कोविड के कारण होने वाली मौतों और अंतिम संस्कार के दृश्यों पर फोकस किया गया था। 

अ वायरल वेडिंग

कुछ वेब सीरीज ऐसी भी आयीं, जिनमें लॉकडाउन की वजह से पैदा हुई मजाकिया परिस्थितियों को दिखाया गया था। इरोसनाऊ पर रिलीज हुई अ वायरल वेडिंग की कहानी के केंद्र में एक ऐसा जोड़ा है, जो शादी करने वाला है, मगर 21 दिनों का लॉकडाउन लग जाता है और उनकी योजनाएं धरी रह जाती हैं। इसमें मोहित रैना, अमोल पाराशर, सोनाली सचदेव और शारिब हाशमी ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। 

वकालात फ्रॉम होम

यह एक ऐसे कपल की कहानी है, जो लॉकडाउन के दौरान तलाक लेने का फैसला करता है और उनकी सुनवाई जूम कॉल के जरिए होती है। प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुए इस शो में निधि सिंह, सुमीत व्यास, कुब्रा सैत और गोपाल दत्त ने मुख्य किरदार निभाये थे। 

द गोन गेम

वूट के शो द गोन गेम की कहानी मर्डर मिस्ट्री है। एक शख्स की मौत हो जाती है। समझा जाता है कि वो कोविड-19 से मरा है, मगर बाद में सामने आता है कि उसका कत्ल हुआ है। शो में अर्जुन माथुर, श्वेता त्रिपाठी, श्रिया पिलगांवकर और संजय कपूर ने लीड रोल निभाये थे।