Move to Jagran APP

पिंक टी-शर्ट में सुपरहीरो बनकर सुप्रीमो ने की थी लोगों की रक्षा, 4 रुपये में खूब बिकी थी बिग बी के इस किरदार की कॉमिक

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन हर जनरेशन के लोगों के दिलों पर राज करते हैं। हिंदी सिनेमा को कई हिट फिल्में देने वाले बिग बी के आज मिलियन फॉलोअर्स हैं। लेकिन कम ही लोगों की पता होगा कि फिल्म इंडस्ट्री से अलग उनका प्रभाव दूसरी इंडस्ट्रीज में भी रहा है।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 05:09 PM (IST)
Hero Image
The Adventures of Amitabh Bachchan Comics Published in 1980

नई दिल्ली, जेएनएन। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। बच्चे, बूढ़े, युवा सभी के पसंदीदा बिग बी अपनी शानदार अदायगी की वजह से इंडस्ट्री के बादशाह बन गए हैं। उन्होंने कई ऐसे किरदार निभाए हैं जो आज भी आइकॉनिक और इंस्पिरेशनल माने जाते हैं। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि अमिताभ बच्चन सिर्फ अभिनेता ही नहीं बल्कि सुपरमैन भी हैं तो यकीन करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन 1980 के दशक में अमिताभ बच्चन को बच्चों का सुपरहीरो या फिर सुपरमैन कहा जाता था। द प्रिंट के अनुसार, न केवल उनकी एंग्री यंग मैन, एक्शन हीरो की छवि के कारण बल्कि उस दौर में आई 'द एडवेंचर्स ऑफ अमिताभ बच्चन' कॉमिक बुक जिसमें उनका अवतार उनके असल रूप से अलग सुपरमैन का दिखाया गया था। खास बात यह भी है कि अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के पहले अभिनेता थे, जिन पर कॉमिक बुक सीरीज बनी थी।

युवा भारतीय पाठक टिंकल सीरीज की कॉमिक्स पढ़कर बढ़े हुए हैं। मार्वेल, सुपरहीरो जैसी पुरानी कॉमिक्स की कहानी पर बिग बजट फिल्म बन चुकी है। लेकिन 80 के दशक में बच्चों के लिए फैंटम और सुपरमैन के अलावा 'सुप्रीमो' के रूप में अमिताभ बच्चन का अलग ही क्रेज था।

इस तरह अमिताभ बने 'सुप्रीमो'

दरअसल, ये उस वक्त की बात है जब बिग बी गोवा में फिल्म पुकार की शूटिंग कर रहे थे। उस वक्त उनके साथ एक्टर रणधीर कपूर भी मौजूद थे। कहा जाता है कि बिग बी की फैन फॉलोइंग इतनी ज्यादा थी कि उनकी एक झलक पाने के लिए फैंस की घंटों लाइन लगी रहती थी। जिसकी वजह से कई बार शूटिंग तक रोकनी पड़ जाती थी। अमिताभ बच्चन की पॉपुलैरिटी को देखते हुए रणधीर कपूर ने उन्हें 'सुप्रीमो' का नाम दिया था। हालांकि, यह नाम मस्ती-मजाक में रखा गया था लेकिन फिल्म मैगजीन एडिटर पम्मी बक्शी ने इस नाम को कॉमिक बुक 'द एडवेंचर्स ऑफ अमिताभ बच्चन' में उनके किरदार का नाम दे दिया। हिंदी में यह कॉमिक्स 'किस्से अमिताभ बच्चन के' नाम से थी।

उन दिनों में बच्चों के बीच भी बिग बी का क्रेज काफी ज्यादा था, इसलिए सुप्रीमो में अमिताभ बच्चन को सुपर हीरो की तरह दिखाया गया, जो लोगों की मदद करता है। कॉमिक्स की स्क्रिप्ट मशहूर लेखक गुलजार ने लिखी थी। अमर चित्र कथा के लिए मशहूर चित्रकार प्रताप मलिक को चुना गया था।

बच्चों के बीच पॉपुलर थी कॉमिक्स

कॉमिक बुक में अमिताभ बच्चन को बड़ा सा चश्मा और कुछ अतरंगी चश्मे पहने दिखाया गया था। यह एक ऐसा सुपरमैन था जिसके पास स्पेशल पावर्स नहीं थे लेकिन वह अपने दिमाग और विल पावर का इस्तेमाल कर लोगों की रक्षा करता था। कॉमिक्स में एंथनी और विजय नाम से सुप्रीमो के दो साथी भी दिखाए गए। जब यह कॉमिक रिलीज हुई तो बच्चों ने इसकी कहानी को खूब पसंद किया। बिग का क्रेज और कॉमिक्स को लेकर बच्चों की दीवानगी को देखते हुए इसकी कीमत 4 रुपये रखी गई थी। हालांकि, दो साल बाद किसी कारण से सुप्रीमो कॉमिक्स को प्रकाशित करना बंद कर दिया गया।