Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bipasha Basu की इस हॉरर मूवी ने हिला डाला था बॉक्स ऑफिस, शाह रुख-सलमान की फिल्में भी रह गईं पीछे

Bipasha Basu Birthday बिपाशा बसु सिनेमा जगत की वो अदाकारा हैं जिन्होंने एक हॉरर मूवी के जरिए फैंस के दिलों में अपनी खास जगह बनाई। 7 जनवरी को बिपाशा बसु का जन्मदिन मनाया जाता है। एक्ट्रेस के बर्थडे स्पेशल के तौर पर उनके करियर की सबसे शानदार मूवी राज का जिक्र होना तो बनता है। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में इसी मूवी की चर्चा की जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 06 Jan 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
राज फिल्म के रोचक तथ्य हैं कमाल (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bipasha Basu Raaz 2002: अक्सर देखा जाता है कि जब भी बात हॉरर मूवीज की तो हर किसी की जहन में हॉलीवुड फिल्म 'द नन और द कॉन्जरिंग' जैसी फिल्मों के नाम जहन में आते हैं। लेकिन एक बॉलीवुड फिल्म ऐसी रही है, जिसने अपने शानदार प्रदर्शन से हिंदी सिनेमा में हॉरर मूवी के जॉनर की परिभाषा को बदल के रख दिया।

उस फिल्म के नाम पर गौर किया जाए तो वो कोई और नहीं मूवी नहीं बल्कि बिपाशा बसु की शानदार फिल्म 'राज' है। आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में बिपाशा की इस मूवी के बारे में जिक्र किया जाएगा।

'राज' से मिली बिपाशा बसु को पहचान

अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'अजनबी' से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वालीं बिपाशा बसु को असली पहचान विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म 'राज' से मिली। इस फिल्म बिपाशा ने अपनी बेहतरीन अदाकारी की छाप छोड़ी, इसके लिए उनकी जितनी तारीफ की जाए उतना कम है। फिल्म में बिपाशा बसु के अलावा एक्टर डिनो मोरिया ने भी कमाल का अभिनय किया।

उनकी पत्नी संजना धनराज के रोल में बिपाशा बसु ने काफी वाहवाही लूटी और आलम ये रहा कि 'राज' आज भी एक्ट्रेस के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में शुमार है। कई लोगों का ये मानना है कि 'राज' बिपाशा की पहली फिल्म है, क्योंकि इसी मूवी से अदाकारा का नाम लाइटलाइट में आया।

बिपाशा की फिल्म ने कमाई के मामले में किया 'राज'

2002 की शुरुआत में जब बिपाशा बसु की 'राज' सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो किसी को बात का अंदाजा नहीं ये मूवी उस साल की सबसे सफल फिल्मों की लिस्ट में शुमार होगी। बिपाशा बसु और डिनो मोरिया दो नए फेस के साथ विक्रम भट्ट ने 'राज' पर दांव खेला। आलम ये रहा है कि इस फिल्म ने अपनी शानदार कहानी और रूह को कंपा देने वाले हॉरर सीन्स के दम पर फैंस का दिल बखूबी जीता।

बिपाशा बसु और डिनो मोरिया के अलावा 'राज' में एक्टर आशुतोष राणा और मालिनी शर्मा ने अपनी कमाल एक्टिंग से हर किसी को प्रभावित किया। मालूम हो कि राज साल 2002 की सबसे अधिक कमाई करने वाली दूसरी बनी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 21 करोड़ का शानदार कारोबार किया और सुपरहिट रही।

'राज' ने इन फिल्मों को चटाई थी धूल

हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन हॉरर फिल्म की बात की जाए तो उसमें बिपाशा बसु की 'राज' का नाम हमेशा टॉप पर शामिल होगा। फैंस की तरफ से मिले शानदार रिस्पॉन्स के चलते इस मूवी ने सफलता के मामले में 2002 में कई बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है।

राज के आगे अमिताभ बच्चन की 'आंखे', बॉबी देओल की 'हमराज', अजय देवगन की 'कंपनी', शाह रुख खान-सलमान खान की 'हम तुम्हारे हैं सनम' और सनी देओल की 'मां तुझे सलाम' जैसी कई फिल्में फेल हो गई थीं। हालांकि शाह रुख खान की उस साल की बड़ी रिलीज 'देवदास' इस मूवी से कमाई के मामले में आगे रही।

ये भी पढ़ें- Dilip Kumar Birth Anniversary: इस फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने लगाए 250 कट्स, फिर भी बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका

बिपाशा बसु से पहले इस इंग्लिश एक्ट्रेस को ऑफर हुई 'राज'

विक्रम भट्ट की 'राज' के लिए बिपाशा बसु मेकर्स की पहली पसंद नहीं थी। इस मूवी में संजना धनराज के किरदार के लिए कनाडा मूल की एक्ट्रेस लिसा रेय को ऑफर दिया गया। हालांकि किसी कारणवर्ष उन्होंने इस मूवी को नहीं किया और फिर ये फिल्म बिपाशा बसु की झोली में आ गई।

इस फिल्म से बिपाशा बसु की किस्मत चमक गई और रातों-रात वह हिंदी सिनेमा की फेमस अदाकारा बन गईं। बता दें कि 'राज' में बिपाशा बसु की ओरिजनल आवाज नहीं है, उनकी जगह मोना घोष को आवाज फिल्म में डब किया गया है, जबकि डिनो मोरिया को खुद डायरेक्टर विक्रम भट्ट ने डब किया।

सदाबाहर हैं 'राज' के गाने

रौंगटे खड़े कर देने वाली स्टोरी के अलावा बिपाशा बसु की 'राज' के गाने भी काफी शानदार रहे। इस मूवी के गानों को आज भी फैंस सुनना पसंद करते है। फिर चाहें वो 'इतना मैं चाहूं तुझे और जो भी कसमें खाई' जैसे बेहतरीन गाने क्यों न हो।

हिंदी सिनेमा के संगीत के सरताज नदीम-श्रवण की जोड़ी ने इस मूवी में संगीत दिया। जबकि उदित नारायण, अभिजीत भट्टाचार्य और अल्का याग्निक जैसे गायकों ने 'राज' के गानों को हमेशा-हमेशा के लिए अमर कर दिया।

इस हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित 'राज'

अमूमन देखा जाता है कि हिंदी सिनेमा हॉरर फिल्मों के प्रसिद्ध नहीं है। लेकिन राज एक ऐसी मूवी आई, जिसने इंडस्ट्री को इस जॉनर में स्थापित कर दिया। बिपाशा बसु की इस फिल्म के बाद भट्ट कैंप की राज फिल्मों की फ्रेंचाइजी शुरू हुई, जिसमें 'राज- द मिस्ट्री, राज 3 और राज रीबूट' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

लेकिन जो सफलता बिपाशा बसु और डिनो मोरिया की 'राज' को मिली, वो सक्सेस इनमें से किसी फिल्म को नहीं मिल सकी। कहा ये भी कहा गया कि राज हॉलीवुड की फेमस हॉरर फिल्म 'व्हॉट लाईज बिनीथ' से प्रेरित है।

ये भी पढ़ें- मणिरत्नम की Roja के लिए दिलचस्प था मधु का ऑडिशन, रातों-रात बदल गई A.R. Rahman की किस्मत