Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bobby Deol Birthday: पिता धर्मेंद्र की इस फिल्म से बॉबी देओल को मिला पहला ब्रेक, टीचर से कहा था- 'हीरो बनूंगा'

Bobby Deol Birthday Special बॉबी देओल हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं जो अपने अभिनय से चंद मिनटों में फैंस का दिल जीत सकते हैं। हाल ही में एनिमल फिल्म में भी उन्होंने कुछ ऐसा ही कारनामा कर के दिखाया है। 27 जनवरी को बॉबी देओल का जन्मदिन मनाया जाता है। ऐसे में उनके बर्थडे स्पेशल में हम आपको बताएंगे कि कैसे बॉबी को पहला ब्रेक मिला।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 26 Jan 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
बॉबी देओल ने इस मूवी से किया था डेब्यू (Photo Credit-instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bobby Deol Birthday 2024: फिल्मी दुनिया में कमबैक क्या होता है, उसका असली उदाहरण हाल ही में बॉबी देओल ने फिल्म 'एनिमल' के जरिए दिया है। बॉबी हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं, जिन्होंने 90 के दशक में फैंस के बीच लंबे बालों की हेयर स्टाइल का ट्रेंड शुरू किया।

27 जनवरी यानी आज बॉबी देओल का 55वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। ऐसे में बॉबी के बर्थडे स्पेशल के तौर पर हम आपको उनके पहले ब्रेक के पीछे की दिलचस्प कहानी बताने जा रहे हैं।

'बरसात' नहीं थी बॉबी देओल की पहली फिल्म

बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि बॉबी देओल ने साल 1995 में डायरेक्टर राजकुमार संतोषी की फिल्म 'बरसात' के जरिए फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। लेकिन फैक्ट्स के आधार पर ऐसा नहीं है। बॉबी को पहला ब्रेक अपने पिता और वरिष्ठ अभिनेता धर्मेंद्र की मूवी से मिला।

वो फिल्म कोई और नहीं बल्कि 1977 में आई धर्मेंद्र की सुपरहिट फिल्म 'धर्मवीर' थी। इस फिल्म में बॉबी ने अपने पिता के बचपन की भूमिका को निभाया था। बीबीसी को दिए इंटरव्यू में बॉबी ने इस रोल को लेकर दिलचस्प किस्सा सुनाया, एक्टर ने बताया-

जब मैं 6 साल का था तो मेरे पिता (धर्मेंद्र) ने मुझसे के कहा की तू मेरे बचपन का रोल करेगा। उसके पीछे का कारण ये था कि पापा कि फिटनेस काफी मजबूत थी और खासतौर पर उनके लेग्स काफी सॉलिड हुआ करते थे। तो वह एक ऐसे बच्चे की तलाश कर रहे थे जिसकी टांगे हैवी हों ताकि लोगों को ऐसा लगे की वह बच्चा बड़ा होकर धर्मेंद्र बनेगा।

क्योंकि मैं बचपन में काफी मोटा हुआ करता था और मैं पापा के हिसाब से उनके बचपन के रोल के लिए फिट बैठ रहा था। एक रात में मेरा कॉस्ट्यूम बनवाया गया और फिर मैंने एक बाल कलाकार के तौर पर धर्मवीर की। इस तरह से मुझे पहला एक्टिंग का ब्रेक मिला।

ये भी पढ़ें- Urvashi Rautela के हाथ लगी 300 करोड़ की फिल्म, इस साउथ सुपरस्टार संग जमेगी जोड़ी, बॉबी देओल भी हैं हिस्सा

बचपन में ही कर दिया था हीरो बनने का एलान

स्टार किड्स होने के नाते बॉबी देओल का एक एक्टर बनना बचपन में ही तय हो गया था। वह अपने पिता को देखकर काफी प्रभावित हुए। बॉबी देओल ने इसी इंटरव्यू के दौरान बताया-

जब मैं तीसरी क्लास में था तब मेरे टीचर ने बाकी बच्चों से पूछा कि तुम बड़े होकर क्या बनोगे, तो किसी ने कहा कि मैं डॉक्टर बनूंगा तो किसी ने कहा कि इंजीनियर, लेकिन जब मेरी बारी आई तो मैंने टीचर को साफ-साफ कह दिया था कि हीरो बनूंगा मैं हीरो। पापा को देखकर मुझे बड़ा अच्छा लगता था, लोग जिस तरह से उनसे मिलते थे और हम जब फिल्म सेट पर जाते तो उन्हें जो सम्मान मिलता था उसे देखकर मैं काफी अटेच हुआ।

बॉबी देओल ने एनिमल में छोड़ी छाप

लंबे समय बाद बॉबी देओल ने डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म 'एनिमल' के जरिए बड़े पर्दे पर वापसी की। आलम ये रहा कि बॉबी का ये कमबैक ऐतिहासिक बन गया, फिल्म में बेशक उनका किरदार लिमिडेट टाइम तक स्क्रीन पर दिखा,

लेकिन सही मायनों में सारी लाइमलाइट विलेन अबरार हक के रोल से बॉबी देओल लूट ले गए। फिल्म 'एनिमल' बॉबी देओल और रणबीर कपूर के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।

इन मूवीज में नजर आएंगे बॉबी

'एनिमल' की अपार सफलता के बाद बॉबी देओल के सामने अपकमिंग प्रोजेक्ट की झड़ी लग गई है। गौर करें अभिनेता की आने वाली फिल्म और वेब सीरीज के तरफ तो उसमें साउथ सुपरस्टार नंदमुरि बालाकृष्ण की फिल्म 'NBK 109, अपने 2' और सूर्या की 'कंगुवा' का नाम शामिल हो सकता है।

हालांकि अभी इन फिल्मों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती। लेकिन शाह रुख खान के बेटे आर्यन खान की बतौर डायरेक्टर पहली वेब सीरीज 'स्टारडम' में बॉबी लीड रोल प्ले करते दिखेंगे। इसका खुलासा हाल ही में कॉफी विद करण सीजन 8 में खुद बॉबी देओल ने किया था।

ये भी पढ़ें- Ramayana में कुंभकरण के किरदार निभाएंगे Bobby Deol ? एक्टर की टीम ने बताई सच्चाई