Move to Jagran APP

Kanguva: क्या है 'कंगुवा' का मतलब, कहां से आया ये शब्द? जानिए सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म से जुड़ी रोचक बातें

साल 2024 की मच अवेटेड फिल्मों में एक नाम कंगुवा (Kanguva) का भी है। सूर्या (Suriya) और बॉबी देओल स्टारर फिल्म का पोस्टर जब से जारी हुआ है मूवी को लेकर बेसब्री उतनी ही तेज है। फिल्म की तरह लोग कंगुवा के बारे में भी जानने के लिए बेताब हैं। आइए आपको बताते हैं कि कंगुवा का आखिर क्या मतलब है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Tue, 19 Mar 2024 04:33 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 04:33 PM (IST)
जानिए कंगुवा से जुड़ी ये रोचक बातें। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Kanguva: साल 2024 की मच अवेटेड फिल्मों में एक नाम तमिल थ्रिलर 'कंगुवा' का भी है। मोटे बजट में बनी फिल्म में साउथ के सुपरस्टार सूर्या (Suriya) और बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल (Bobby Deol) मुख्य भूमिका में हैं। पोस्टर और टीजर ने फिल्म को लेकर ऑडियंस के बीच क्रेज का स्तर बढ़ा दिया है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इस फिल्म के नाम के पीछे की क्या कहानी है। 

शिवा के निर्देशन में बनी फिल्म 'कंगुवा' का एलान पिछले साल हुआ था। चार साल के इंतजार के बाद अप्रैल 2023 में शिवा ने मूवी के टाइटल की घोषणा की थी और फिर धमाकेदार पोस्टर शेयर किया था। सूर्या और बॉबी देओल के खूंखार अवतार ने ऑडियंस के बीच उत्साह पैदा कर दिया था। 'कंगुवा' इसी साल सिनेमाघरों में दस्तक भी देगी। फिल्म देखने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर इसका मतलब क्या है।

क्या है फिल्म के टाइटल का मतलब?

पिछले साल जुलाई में जब शिवा ने फिल्म का टाइटल और पहला पोस्टर रिवील किया था, तब उन्होंने मूवी के नाम का अर्थ भी समझाया था। उन्होंने फिल्म का नाम बहुत सोच-समझकर रखा है, जो उनकी कहानी को अच्छे से दर्शाता है। शिवा ने खुलासा किया था कि कंगु शब्द प्राचीन तमिल शब्द से लिया गया है, जिसका मतलब होता है 'आग'।

View this post on Instagram

A post shared by Suriya Sivakumar (@actorsuriya)

ऐसे में 'कंगुवा' का मतलब हुआ, वो आदमी जिसके पास आग की ताकत है। डायरेक्टर का कहना था कि यह टाइटल का चयन 10 भाषाओं में रिलीज हो रही फिल्म को समायोजित करती है।

यह भी पढ़ें- Kanguva Poster: खूंखार, निर्दयी..., Bobby Deol का 'कंगुवा' से खतरनाक पोस्टर OUT, लुक देख कांप जाएगी रूह!

पांच साल बाद रिलीज होगी फिल्म

पीरियड ड्रामा 'कंगुवा' की अनाउंसमेंट साल 2019 में की गई थी। तब इसे सूर्या 39 कहा गया, क्योंकि यह अभिनेता की 39वीं फिल्म थी। 2021 तक फिल्म की तैयारी भी शुरू हो गई थी, लेकिन फिर फिल्म को पोस्टपोन कर दिया गया था। फिल्म मोटे बजट की थी। ऐसे में निर्माता ज्ञानवेल राजा ने फिल्म का निर्माण करने से इनकार कर दिया था।

कंगुवा पर पानी की तरह बहाए गए पैसे

बाद में प्रोडक्शन हाउस यूवी क्रिएशंस ने निर्माता से हाथ मिलाया और फिर से फिल्म का रुका हुआ काम शुरू हुआ। फिल्म पर लगभग 300 से 350 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। यह अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। इसे गोवा, केरल, कोडाइकनाल और राजमुंदरी जैसी जगहों पर शूट की गई है। 

'कंगुवा' में सूर्या के अलावा मुख्य भूमिका में बॉबी देओल (Bobby Deol) और दिशा पाटनी हैं। दिशा और बॉबी का तमिल सिनेमा में डेब्यू है। पहली बार साउथ हीरो सूर्या संग दिशा की जोड़ी जमेगी। 

यह भी पढ़ें- Bobby Deol ने की Kanguva को-स्टार Suriya की तारीफ, एक्टर के बारे में बताई ये खास बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.