Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Soldier: बिना बताए शूटिंग से गायब हो गई थीं प्रीति जिंटा, इस फिल्म ने Bobby Deol को बनाया बॉलीवुड का 'सोल्जर'

Soldier 1998 Movie बॉलीवुड एक्टर बॉबी देओल के करियर की सबसे शानदार फिल्म के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें सोल्जर का नाम जरुर शामिल होगा। बॉबी देओल (Bobby Deol) और प्रीति जिंटा की शानदार फिल्म से जुड़े कई रोचक तथ्य मौजूद हैं। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में बॉबी की सोल्जर के बारे में जिक्र किया जाएगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 18 Nov 2023 05:54 PM (IST)
Hero Image
बॉबी देओल की बॉक्स ऑफिस पर 'सोल्जर' ने मचाई धूम (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉबी देओल हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं, जो अभिनय के दम पर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करना बखूबी जाने जाते हैं। फिल्म 'बरसात' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले बॉबी के लिए अगर कोई फिल्म सबसे अधिक कारगर साबित हुई तो वो कोई और नहीं बल्कि फिल्म 'सोल्जर' (Soldier) रही।

प्रीति जिंटा के साथ मिलकर इस फिल्म से बॉबी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। ऐसे में आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में 'सोल्जर' से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में खुलकर बात की जाएगी।

सच्ची घटना प्रेरित है 'सोल्जर'

साल 1998 में बॉबी देओल और प्रीति जिंटा स्टारर 'सोल्जर' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस मूवी का डायरेक्शन अब्बास-मस्तान की जोड़ी ने किया है, जबकि श्याम गोयल ने इस फिल्म की कहानी को लिखा। दिलचस्प बात ये है कि फिल्म 'सोल्जर' की कहानी एक सच्ची घटना से प्रेरित है। आईएमडीबी की रिपोर्ट के मुताबिक अब्बास-मस्तान ने एक मीडिया इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था-

काफी समय पहले पंजाब में एक महिला के माथे पर उसका पति देशद्रोही है लिखने वाली घटना सामने आई थी। महिला के सोल्जर पति पर देशद्रोही जैसे गंभीर आरोप भी लगाए। बस इसी घटना को जहन में रखते हुए फिल्म के लेखक श्याम गोयल ने 'सोल्जर' की नींव रखी और इसी आधार पर मूवी की कहानी का प्लॉट तैयार किया।

इस मूवी में बॉबी और प्रीति के अलावा राखी गुलजार, फरिदा जलाद, सुरेश ओबरॉय, पंकज धीर, जॉनी लीवर, दिलीप ताहिल और शरत सक्सेना जैसे कलाकार लीड रोल में मौजूद हैं।

बॉक्स ऑफिस पर 'सोल्जर' ने मचाई धूम

बॉबी देओल की करियर की सबसे बेहतरीन मूवीज के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें 'सोल्जर' का नाम टॉप पर शामिल होगा। एक्शन थ्रिलर और शानदार कहानी के दम पर 'सोल्जर' ने उस समय में दर्शकों का दिल बखूबी जीता और आलम ये रहा है कि 'सोल्जर' 1998 की सबसे अधिक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली चौथी फिल्म बनी।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार 'सोल्जर' ने बॉक्स ऑफिस पर 21.37 करोड़ का धमाकेदार कलेक्शन किया। इसके साथ ही बॉबी देओल की 'सोल्जर' सुपरहिट साबित हुई।

ये भी पढ़ें- इस एक्ट्रेस की वजह से जीनत अमान को Satyam Shivam Sundaram में मिला चांस, राज कपूर ने लिए थे 100 ऑडिशन

प्रीति जिंटा ने पहली फिल्म के दिलचस्प किस्से

दरअसल 1998 में प्रीति जिंटा दो फिल्मों नजर आईं एक 'सोल्जर' और दूसरी दिग्गज डायरेक्टर मणि रत्नम की फिल्म 'दिल से'। शाह रुख खान की 'दिल से' फिल्म 'सोल्जर' से पहले रिलीज हुई। हालांकि 'दिल से' पहले उन्होंने अब्बास-मस्तान की 'सोल्जर' को साइन किया था।

'दिल से' में प्रीति का इतना बड़ा रोल नहीं था, लेकिन इस मूवी में वह लीड रोल में मौजूद थीं। बीते साल 'सोल्जर' के 24 साल पूरे होने पर प्रीति जिंटा ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ये खुलासा किया था कि जब सोल्जर के क्लाईमैक्स की शूटिंग चल रही थी, तब वह बीच में छोड़कर चली गईं थीं।

उस समय उनके साइकॉलोजी के एग्जाम चल रहे थे, जिसकी वजह वह शूट से हफ्तों गायब रहीं। लेकिन मेकर्स ने इस बात को लेकर प्रीति से कोई नाराजगी जाहिर नहीं की और बाद में 'सोल्जर' की शूटिंग को पूरा किया।

'सोल्जर' के गानों के आज भी दिवाने फैंस

जिस तरीके से 'सोल्जर' की कहानी ने हर किसी को प्रभावित किया, ठीक उसी तरह इस फिल्म के गानों और संगीत ने फैंस को मंत्रमुग्ध किया। 'सोल्जर' के टाइटल सॉन्ग से लेकर 'नइयों-नइयों' गाने को आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं।

'सोल्जर' के संगीत को म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक ने तैयार किया, जबकि गीतकार समीर ने इस मूवी के गानों को लिखा। इतना ही नहीं सिंगर अल्का याग्निक और कुमार सानू की जोड़ी ने 'सोल्जर' के गानों में अपनी मधुर आवाज से जान फूंकी।

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: रियल लाइफ में क्रिकेटर रह चुके हैं ये फिल्मी सितारे, एक ने Virat Kohli के साथ खेला क्रिकेट