Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bollywood To South In 2023: कंगना, दीपिका से दिशा तक, बिग बजट साउथ फिल्मों में दिखेंगी ये बॉलीवुड एक्ट्रेसेज

Bollywood Actresses In Big Budget South Movies In 2023 बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री के कलाकारों का एक-दूसरे की इंडस्ट्रीज में आना-जाना लगा रहता है लेकिन पिछले कुछ महीनों में साउथ फिल्मों की सफलता ने इस फ्रीक्वेंसी बढ़ा दी है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 05 Jan 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Bollywood Actresses In Big Budget South Movies In 2023. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ फिल्म इंडस्ट्री और हिंदी सिनेमा का रिश्ता बेहद पुराना है। कभी फिल्मों के रीमेक तो कभी कलाकारों के एक-दूसरे की इंडस्ट्रीज में आने-जाने से रिश्ता मजबूत हुआ। मगर, हिंदी बेल्ट में साउथ फिल्मों को मिली ताजा लोकप्रियता अभूतपूर्व है।

तमिल, तेलुगु, मलयालम या कन्नड़ भाषा की फिल्मों के डब वर्जन सालों से देखे जाते रहे हैं, लेकिन 2022 में हिंदी दर्शकों के बीच इन्हें जो लोकप्रियता मिली, वो पहले कभी नहीं देखी गयी। यह सिलसिला बाहुबली द बिगिनिंग के साथ ही शुरू हो गया था, जो हिंदी डब वर्जन से 100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म बनी।

बाहुबली 2 और पिछले साल आयीं केजीएफ 2, आरआरआर जैसी फिल्मों ने साउथ सिनेमा की फैन फॉलोइंग में जबरदस्त इजाफा किया। इस लोकप्रियता को बढ़ाने में ओटीटी की भी सार्थक भूमिका रही। भाषाई कंटेंट की सहज सुलभता से दर्शक साउथ फिल्मों के ज्यादा करीब हुए। 2023 में ये सिलसिला जारी रहेगा।

मगर, इस बार एक और खास बात देखने को मिलेगी कि कई कलाकार भाषाई सीमाओं को लांघकर एक-दूसरे की फिल्मों में काम करते दिखेंगे। यहां हम एक्ट्रेसेज की ही बात करेंगे, जो दक्षिण भारतीय फिल्मों में इस साल नजर आएंगी। 

यह भी पढ़ें: Big South Films- बॉलीवुड का मौसम ना बिगाड़ दे साउथ से उठ रहा तूफान! ये 9 फिल्में बना सकती हैं कमाई के रिकॉर्ड

दीपिका पादुकोण

नाग आश्विन निर्देशित प्रोजेक्ट एक मेगा बजट साइंस फिक्शन फिल्म है। प्रभास इसमें लीड रोल निभा रहे हैं, जबकि दीपिका पादुकोण फीमेल लीड रोल में हैं। 5 जनवरी को दीपिका के जन्मदिन पर उनका पोस्टर भी जारी किया गया। यह पैन इंडिया फिल्म है, जिसमें अमिताभ बच्चन भी अहम किरदार में दिखेंगे। वैसे दीपिका ने फिल्म डेब्यू कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या से किया था। 

कंगना रनोट

2021 में थलाइवी के बाद कंगना एक बार फिर तमिल सिनेमा में काम कर रही हैं। चंद्रमुखी 2 में राघव लॉरेंस के साथ दिखेंगी। थलाइवी की तरह यह फिल्म हिंदी में भी रिलीज होगी।

कियारा आडवाणी

एस शंकर निर्देशित आरसी 15 में कियारा आडवाणी फीमेल लीड रोल में दिखेंगी। कियारा की यह तीसरी तेलुगु फिल्म है। पॉलिटिकल थ्रिलर आरसी 15 इस साल के मध्य तक रिलीज हो सकती है।

View this post on Instagram

A post shared by KIARA (@kiaraaliaadvani)

सूर्या 42

सूर्या शिवकुमार निर्देशित फिल्म में दिशा पाटनी फीमेल लीड रोल में हैं। इस तमिल फिल्म की कहानी पुनर्जन्म पर आधारित है और फिल्म को लेकर अभी से हाइप बनने लगी है। 

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू ने अपना करियर साउथ से शुरू किया था, मगर पिछले कुछ सालों से वो हिंदी सिनेमा में ज्यादा बिजी हैं। हालांकि, बीच-बीच में तमिल और तेलुगु फिल्में करती रहती हैं। अब जन मन गण और एलियन में नजर आएंगी।

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्म इरुवर से की थी, जिसे मणि रत्नम ने निर्देशित किया था। हिंदी सिनेमा में स्थापित होने के बाद ऐश्वर्या क्षेत्रीय सिनेमा में भी काम करती रहीं। इस साल वो पीएस 2 और रजनीकांत के साथ जेलर में नजर आएंगी।

रकुल प्रीत सिंह

रकुल भी उन अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल करके हिंदी फिल्मों का रुख किया और अब साउथ और मुंबई के बीच आती-जारी रहती हैं। रकुल कमल हासन की फिल्म इंडियन 2 में दिखेंगी। इस फिल्म में गुलशन ग्रोवर और काजल अग्रवाल भी हैं।

जाह्नवी कपूर

जाह्नवी कपूर को लेकर खबरें आ रही हैं कि जूनियर एनटीआर स्टारर एनटीआर 30 में वो फीमेल लीड निभा सकती हैं। मिली के दौरान इंटरव्यूज में जाह्नवी बोल भी चुकी हैं कि वो एनटीआर के साथ काम करना चाहती हैं।