Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का रहा है आर्मी से गहरा नाता, किसी के पिता तो किसी के भाई ने वर्दी पहनकर की देश सेवा

भारतीय सेना की जाबाजी के किस्से फिल्म इंडस्ट्री में भी खूब गूंजते हैं। कलाकार फौज की वर्दी पहनकर आर्मी अफसर बनने का ख्वाब पूरा कर लेते हैं मगर कई कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने बचपन से ही फौज का माहौल देखा। बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो फौजी परिवार से हैं। ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 25 Jul 2023 04:44 PM (IST)
Hero Image
Bollywood Actresses background from army family. Photo- Mid day

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सेना की जांबाजी के किस्से फिल्म इंडस्ट्री में भी खूब गूंजते हैं और यह गूंज अक्सर पर्दे पर भी नजर आती है। कलाकार फौज की वर्दी पहनकर आर्मी अफसर बनने का ख्वाब पूरा कर लेते हैं, मगर कई कलाकार ऐसे हैं, जिन्होंने बचपन से ही फौज का माहौल देखा। ऐसे ही कुछ सेलेब्स की बात, जिनकी बैकग्राउंड आर्मी रही है। 

अनुष्का शर्मा

बैंड बाजा बारात से बॉलीवुड में अपनी पारी शुरू करने वाली अनुष्का शर्मा आर्मी के पिता अजय कुमार शर्मा इंडियन आर्मी में कर्नल थे। इतना ही नहीं, वो 1999 की कारगिल जंग में भी हिस्सा ले चुके थे। अनुष्का की स्कूलिंग भी आर्मी स्कूल से ही हुई थी। 

View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

प्रीति जिंटा 

अनुष्का शर्मा की तरह प्रीति जिंटा के पिता भी इंडियन आर्मी ऑफ़िसर थे। प्रीति जिंटा केवल 13 साल की थीं, जब उनके पिता का एक कार दुर्घटना में निधन हो गया था। उस दौरान प्रीति और उनकी मां भी कार में थी, लेकिन वो बाल-बाल बच गये।

View this post on Instagram

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

प्रियंका चोपड़ा 

बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपना नाम कमाने वाली प्रियंका चोपड़ा के पिता डॉ. अशोक चोपड़ा मां डॉ. मधु चोपड़ा, आर्मी में डॉक्टर थे। प्रियंका अपने पिता के बेहद करीब थीं। डॉ. अशोक चोपड़ा का निधन हो चुका है।

View this post on Instagram

A post shared by Priyanka (@priyankachopra)

सुष्मिता सेन 

मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम करने वाली सुष्मिता सेन, ब्यूटी विद ब्रेन का एक बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने हर किसी का ध्यान अपनी ओर तब खींचा, जब एक बच्चे को गोद लेने का फैसला किया। सुष्मिता हमेशा से ही अपने स्वतंत्र फ़ैसलों के लिए जानी जाती हैं। सुष्मिता सेन के पिता शुबिर सेन इंडियन एयर फ़ोर्स में विंग कमांडर थे। वे 1991 में रेटायर हुए थे। अपने पिता के वायु सेना में होने के कारण सुष्मिता देश भर में कई एयर फ़ोर्स स्कूल में पढ़ाई कर चुकी हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

अक्षय कुमार 

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के पिता हरिओम भाटिया भी इंडियन आर्मी का हिस्सा रह चुके हैं। वे अमृतसर रेजिमेंट में सोलजर थे। अक्षय कुमार ने अपने पिता से ही अनुशासित रहना सीखा है। 

गुल पनाग

 बी टाउन की एक और नामचीन हस्ती गुल पनाग के पिता हरचरणजीत सिंह पनाग भी इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट जनरल थे। अपनी बहादुरी के कारण उन्होंने ने कई मिलिट्री अवॉर्ड्स भी अपने नाम किये थे।

सेलिना जेटली

 आर्मी बैकग्राउंड स्टार्स की लिस्ट में एक नाम ‘सेलिना जेटली’ का भी है। पूर्व मिस इंडिया और बॉलीवुड अभिनेत्री सेलिना जेटली के पिता इंडियन आर्मी में कर्नल रह चुके हैं, वहीं उनकी मां भारतीय सेना में नर्स थीं। इसके अलावा, सेलिना के भाई का रिश्ता भी आर्मी से रहा है।

View this post on Instagram

A post shared by Celina Jaitly (@celinajaitlyofficial)

लारा दत्ता

लारा दत्ता के पिता एलके दत्ता भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनकी दोनों बहनों ने भी भारतीय वायु सेना में सेवाएं दी हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Lara Dutta Bhupathi (@larabhupathi)

निमरत कौर

निमरत के पिता भूपिंदर सिंह आर्मी में मेजर थे। 1994 में उनका कश्मीरी आतंकवादियों ने अपहरण करके हत्या कर दी थी। इसके बाद उनका परिवार नोएडा आकर बस गया था। निमरत की शिक्षा डीपीएस नोएडा में ही हुई थी।

View this post on Instagram

A post shared by Nimrat Kaur (@nimratofficial)

दिशा पाटनी

दिशा पाटनी के पिता जगदीश सिंह पाटनी पुलिस अधिकारी हैं, जबकि उनकी बहन खुशबू पाटनी सेना में लेफ्टिनेंट हैं। दिशा अक्सर सोशल मीडिया में अपनी बहन के साथ तस्वीरें शेयर करती हैं।

View this post on Instagram

A post shared by disha patani (paatni) 🦋 (@dishapatani)