Move to Jagran APP

Film Outfits: करोड़ों में बनती हैं हीरो-हीरोइन की फिल्मी ड्रेस, जानिए शूटिंग के बाद कहां जाते हैं ये आउटफिट्स

Bollywood Film Outfits फिल्मों में कभी-कभी सितारों के कॉस्ट्यूम ही उनके किरदार में जी-जान भर देते हैं । फिल्म जोधा अकबर में ऐश्वर्या राय जोधा के किरदार से लेकर दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत तक... इन किरदारों के जेहन में आते ही इनके कॉस्ट्यूम की भी याद आती हैं जिनपर मेकर्स ने लांखों-करोड़ों रुपये खर्च किए है ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
फिल्म में सितारों के कॉस्ट्यूम (Photo Credit X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bollywood Film Outfits: एक फिल्म को बनाने में कई लोगों की मेहनत और समय लगता है। हीरो और हीरोइन कड़ी मेहनत करते हैं ताकि लोगों को उनका निभाया हुआ किरदार सालों साल याद रहे। ऐसे में इस मेहनत के पीछे न सिर्फ एक्टिंग कर रहे सितारों का ही योगदान होता है बल्कि डायरेक्टर से लेकर प्रोड्यूसर और सबसे अहम फैशन डिजाइनर का काम होता है, जिसकी डिजाइनर महीनों पहले ही तैयारियों शुरू कर देते हैं। वह हर एक सीन के लिए सितारों के कपड़ों को तैयार करते हैं।

कभी-कभी फिल्म में सितारों के कॉस्ट्यूम ही उनके किरदार में जी-जान भर देते हैं। फिल्म 'जोधा अकबर' में ऐश्वर्या राय जोधा के किरदार से लेकर दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पद्मावत' तक... इन किरदारों के जेहन में आते ही इनके कॉस्ट्यूम भी याद आते हैं।

फिल्म पर्दे पर भले ही 3 घंटे की होती है, लेकिन इन 3 घंटों के पीछे सितारों के कई महीनों की मेहनत और करोड़ों रुपये खर्च होते है, जिसका एक हिस्सा कपड़ों पर भी खर्च किया जाता है, क्योंकि कई फिल्मों एक्टर्स 50-100 से भी ज्यादा कपड़े पहनते हैं।  ऐश्वर्या राय ने फिल्म 'एक्शन रिप्ले'  में 125 जोड़ी कपड़े पहने थे। क्या आप जानते है फिल्मों इस्तेमाल किए गए कपड़ों का आखिर शूटिंग के बाद क्या होता है... शायद नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें- Orry ने करण जौहर के शो में बताया जब काजोल ने फोटो खिंचवाने से किया था मना, जानें पूरा मामला

जब स्टार्स फिल्मों में पहनते थे अपने ही कपड़े

पुराने वक्त में फिल्मों पर पैसा खर्च होता था, लेकिन हीरो-हीरोइनों के कपड़ों पर ज्यादा नहीं किया जाता था। उन दिनों सेलेब्स ही अपने कपड़ों का इस्तेमाल फिल्मों में किया करते थे। जी हां अगर बात अभिनेता धर्मेन्द्र की पुरानी फिल्मों की करे तो आपको याद होगा की उन्होंने अपनी एक शर्ट को तीन फिल्मों में पहना था। फिल्म जीवन मृत्यु, मेरे हमदम मेरे दोस्त और आया सावन झूम के में एक्टर ने अपनी एक ही शर्ट का इस्तेमाल किया था।

फिल्म से ज्यादा कपड़े पहने महंगे

आज के दौर में पर्दे पर खूबसूरत दिखने के लिए सितारों के कपड़ों की कीमत लाखों-करोड़ों में होती है, जिसे देखकर और जानकर एक बार को लिए तो यकीन ही होता। फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण के पहने गए आउटफिट्स की कीमत 30 लाख रुपये थी। इतना ही नहीं रजनीकांत की फिल्म रोबोट तो आपको याद होगी।

इसमें उन्होंने चिट्टी का किरदार निभाया था और जो आउटफिट पहना था उसे जाने माने डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने बनाया था जिसकी कीमत तीन करोड़ रुपये थी। फिल्म जोधा अकबर में ऐश्वर्या ने जोधाबाई का रोल निभाया था। इस फिल्म में उनकी ड्रेस की कीमत 2 लाख रुपये थी। फिल्म रावन में शाह रुख खान ने जो ब्लू बॉडी सूट पहना था उसकी कीमत 4.5 करोड़ रुपये थी।

सेट पर कपड़ों का होता है ‘मिक्स एंड मैच’

फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद सेट से लेकर कपड़ों तक का पैक-अप हो जाता है। हालांकि, बाद में इन कपड़ों को दूसरी फिल्मों के लिए भेजा जाता है। हालांकि ये ड्रेसेस एक्टर्स को न पहनाकर बैकग्राउंड डांसर्स को पहनाए जाते हैं। एक इंटरव्यू में डिजाइनर आयशा खन्ना ने इसका खुलासा किया था। इसका एक उदाहरण उन्होंने 'फिल्म बंटी और बबली के कजरा रे गाने का बताया था। जो लहंगा ऐश्वर्या राय बच्चन ने पहना था उसे पांच साल बाद आई फिल्म बैंड बाजा बारात के एक गाने में बैकग्राउंड डांसर ने पहना था।

 सेलेब्स घर ले जाते हैं

कई बार प्रोडक्शन हाउस के कपड़ों को सेलेब्स याद के तौर पर उन्हें अपने साथ घर ले जाते हैं। फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' में दीपिका पादुकोण ने नैना का किरदार निभाया था, जिसमें उन्होंने चश्मा पहना था। फिल्म खत्म होने के बाद एक्ट्रेस उस चश्मे को अपने पास रख लिया एक याद के तौर पर। इसके अलावा सारा अली खान ने खुलासा किया था कि वह अपने फिल्म के सेट से अक्सर कई बार कुछ चीजों को अपने साथ ले जाती हैं।  

फैंस भी खरीद लेते हैं

साल 2002 में  फिल्म देवदास में माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। यूं तो एक्ट्रेस ने कई खूबसूरत साड़ियां पहनी थी, लेकिन फिल्म के गाने मार डाला में हरे रंग का हेवी अनारकली सूट पहना था, जिसे तीन करोड़ रुपए में बेचा गया था।

यह भी पढ़ें- Salman Khan के गाने 'मुझसे शादी करोगी' पर Shraddha Kapoor ने किया जबरदस्त डांस, देखें वीडियो

सलमान खान की फिल्म मुझसे शादी करोगी में एक्टर ने गाने 'जीने के है चार दिन' में तौलिया के साथ डांस स्टेप किया था। खबरों की माने तो इस गाने में इस्तेमाल किया वो तौलिया एक लाख 45 हजार में बेचा गया।