Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉलीवुड की पहली कॉमेडियन थी ये एक्ट्रेस, देख Dilip Kumar की हो जाती थी सिट्टी पिट्टी गुम, ऐसे पड़ा नाम टुन टुन

जब भी कोई मोटी लड़की दिखाई देती है तो लोगों के मन में पहला नाम टुन टुन का आता है। ज्यादातर लोग मोटी लड़कियों को टुन टुन कहकर ही बुलाया करते थे लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ये नाम क्यों और कैसे इतना मशहूर हो गया। चलिए आपको उस अभिनेत्री के बारे में बताते हैं जो इस नाम से पहचानी गईं और दुनियाभर में मशहूर हो गईं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 13 Apr 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
उमा देवी को ऐसे मिला था टुन टुन नाम। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक कॉमेडियन हैं, जो अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से लोगों को हंसाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड की पहली कॉमेडियन कौन थीं, जिनके सेंस ऑफ ह्यूमर नहीं बल्कि एक्सप्रेशन मात्र लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी थे। आज इस आर्टिकल में बात सिनेमा की पहली महिला कॉमेडियन की, जिन्होंने 200 फिल्मों में काम किया और लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी।

11 जुलाई 1923 को जन्मीं उमा देवी (Uma Devi) जिन्हें टुन टुन (Tun Tun) के नाम से दुनियाभर में पॉपुलैरिटी हासिल की। वह अपने दौर की सफल प्लेबैक सिंगर हुआ करती थीं। उन्होंने उस दौर में अपनी आवाज का ऐसा जादू चलाया कि फिल्मों में सिर्फ उनके ही गीत सुनाई देते थे।

Tun Tun Songs

सिंगिंग से पाई थी सफलता

'अफसाना लिख रही हूं', 'बेताब है दिल', 'चांदनी रात है', 'दिल को लगा की हम ने', 'दिल थामे हुए बैठे हैं', 'सजना रे आजा रे', 'मेरी प्यारी पतंग', 'ये कौन चला', 'बेताब है दिल' जैसे दर्दभरे गाने टुन टुन ने ही गाये थे। आवाज से टुन टुन ने जितनी सफलता पाई, उससे दोगुनी शोहरत उन्हें कॉमेडियन बनकर मिली।

Tun Tun With Tabassum

मोटापा बनी पहचान

टुन टुन (Tun Tun Real Name) का असली नाम उमा देवी खत्री था। जब वह फिल्मों में सिंगर नहीं कॉमेडियन बनकर आईं तब उनका नाम टुन टुन पड़ा था। फिल्मों में आने की उनकी कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। एक बार एक्ट्रेस तबस्सुम ने अपने चैट शो में बताया था कि सिंगिंग से सफलता पाने के बाद टुन टुन इतना खाती थीं कि वह बहुत मोटी हो गईं। तब नौशाद जिन्होंने टुन टुन को सिनेमा में पहचान दिलाई, उन्होंने सिंगर को एक्ट्रेस बनने की सलाह दी।

इनके कहने पर सिंगर से एक्ट्रेस बनीं टुन टुन

संगीतकार नौशाद ने उमा देवी उर्फ टुन टुन को सलाह दी कि अब उन्हें फिल्मों में चले जाना चाहिए, क्योंकि जैसा उनका शरीर हो गया है, लोगों की उन्हें देखकर हंसी जरूर छूट जाएगी। फिर क्या, नौशाद दिलीप कुमार के पास गए, जो उस वक्त अपनी फिल्म बाबुल बना रहे थे, नौशाद ने अभिनेता से उमा देवी को कास्ट करने के लिए कहा और दिलीप कुमार ने उन्हें कास्ट कर लिया।

Actress Tun Tun

यह भी पढ़ें- Mr India की 'टीना' याद है? 37 साल से गुमनामी में जी रहीं एक्ट्रेस, फिल्मों से दूर ऐसे बिता रहीं जिंदगी

कैसे उमा देवी बनीं टुन टुन?

तबस्सुम का कहना है कि नौशाद ने ही उमा देवी का नाम टुन टुन रखा था और फिर वह इसी नाम से मशहूर हो गईं। मगर यह भी कहा जाता है कि उमा देवी के फिजिकल पर्सोना को देख दिलीप कुमार ने उनका नाम टुन टुन रखा था। खैर, उनका नाम चाहे जैसे पड़ा हो, लेकिन उनका ये नाम आज भी हर किसी की जुबां पर रहता है।

Tun Tun Photos

दिलीप कुमार का सिर दर्द बन गई थीं टुन टुन

नरगिस दत्त और दिलीप कुमार स्टारर बाबुल (1950) में उमा देवी के किरदार का नाम भी टुन टुन ही था। इस फिल्म में टुन टुन ने दिलीप कुमार को इतना तंग किया था कि पूरी फिल्म में एक्ट्रेस को देख उनकी हालत पस्त हो जाती थी। टुन टुन की कॉमेडी पर लोगों ने खूब ठहाके मारे। जिस तरह टुन टुन को देख दिलीप कुमार की हवाइयां उड़ती थीं, दर्शकों ने इस सीन का खूब लुत्फ उठाया। इसके बाद वह बहुत मशहूर हो गईं और कई फिल्मों में कॉमेडी की। उन्होंने अपने करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया था।

यह भी पढ़ें- आंखों के सामने पिता ने मां और बहन को मौत के घाट उतारा, फिर खुद को मारी गोली... सालों बाद छलका एक्टर का दर्द