Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mother's Day 2024: पिता नहीं, मां के प्रोफेशन में इन सेलेब्स ने बनाया करियर, लिस्ट में ये फिल्मी सितारे

मदर डे (Mothers Day 2024) का जश्न आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। सिनेमा जगत में भी इसकी धूम मची हुई है। सोशल मीडिया पर तमाम सेलेब्ल अपनी-अपनी मां के साथ फोटो शेयर कर रहे हैं। मदर डे स्पेशल पर आज हम आपको उन फिल्मी सितारों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी माताओं के प्रोफेशन को वरीयता दी और फ्यूचर के तौर पर उसका चुनाव किया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sun, 12 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड का मदर डे स्पेशल (Photo Credit-Instagram)

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई डेस्क। अक्सर होता है कि बच्चे पिता का पुश्तैनी कारोबार संभालते हैं। इस मामले में फिल्म इंडस्ट्री में कोई तय नियम नहीं। यहां कई अभिनेत्रियों ने फिल्म जगत से इतर हमसफर तो चुने मगर उनकी संतान को रास आया मां का सिनेमा। मदर डे स्पेशल के तौर पर इस लेख में जानते हैं कि वो कौन से फिल्म कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी मदर्स के प्रोफेशन के चुना। 

इन सेलेब्स ने चुना अपनी मां का प्रोफेशन

कहावत है कि पूत के पांव पालने में नजर आ जाते हैं और बात जब फिल्म इंडस्ट्री की हो तो भले ही अभिनेत्रियां स्वयं कैमरे की चमक-दमक से दूर चली जाएं मगर जो स्वभाव और गुण उनके जरिए उनकी संतान तक पहुंच गए, वो रुझान स्वत: ही सामने आ जाता है। हिंदी सिनेमा में कई अभिनेत्रियां रहीं जिन्होंने इस इंडस्ट्री के बाहर का जीवनसाथी चुना।

इनमें शर्मिला टैगोर, रति अग्निहोत्री, माला सिन्हा, भाग्यश्री, महिमा चौधरी, करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित समेत कई अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं। इनमें कई अभिनेत्रियों के बच्चों ने पिता के पदचिन्हों पर न चलते हुए अपनी मां के पेशे में ही अपना करियर बनाया। इनमें पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर के बच्चे सैफ अली खान और सोहा अली खान का नाम सर्वोपरि है।

सैफ अली नहीं बने क्रिकेटर

सैफ उन विरले बेटों में हैं जिन्होंने क्रिकेट के बजाय अभिनय को चुना। ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ अभिनेता ने इस प्रोफेशन में आने को लेकर कहा था, ‘बचपन में मुझे क्रिकेट का शौक था। कुछ समय खेलने के बाद मुझे समझ आ गया कि इतना टैलेंट भी नहीं है। पढ़ाई में मेरी रुचि नहीं थी। फिल्मों के बारे में सोचा तो यह बहुत ही एक्साइटिंग लगा। फिल्मों में नियमित बदलाव होता रहता है।

रोल बदलते हैं, लोकेशन बदलती हैं, साथ काम करने वाले लोग बदलते हैं। यह बदलाव मेरी पर्सनालिटी को बहुत जंचता है।’ तब से लेकर आज तक सैफ लगातार वैरायटी रोल कर रहे हैं। वहीं उनकी बहन सोहा अली खान भी फिल्म जगत में काम कर रही हैं और घर-करियर के बीच संतुलन बनाकर चल रही हैं।