Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोई था पब्लिक स्पीकर, किसी ने वॉचमैन बनकर की कमाई, जानें बॉलीवुड में आने से पहले क्या करते थे सितारे

बॉलीवुड में कई स्टार्स हैं जिन्होंने इस फील्ड को ज्वाइन करने और यहां अपनी किस्मत आजमाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। कुछ तो हीरो या हीरोइन बनने के लिए घर से भाग तक गए। वहीं कुछ ऐसे भी रहे जो किस्मत से इस इंडस्ट्री का हिस्सा बने। बहरहाल एक्टिंग लाइन में आने से पहले हमारे और आपके चहेते सितारे क्या करते थे ये हम आपको बताएंगे।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान, आर माधवन और रणवीर सिंह

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। चकचौंध से भरी बॉलीवुड की दुनिया में किस्मत बदलते देर नहीं लगती। आज बड़े से बड़ा एक्टर एक फिल्म से करोड़ों रुपये कमाता है। वहीं, अगर मूवी फ्लॉप हो गई, तो कमाई के मामले में इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई सितारे हैं, जिन्होंने आउटसाइडर होकर अपने दम पर पहचान बनाई। इनमें शाह रुख खान (Shah Rukh Khan), रणवीर सिंह सहित कई सितारों का नाम शामिल है। हर कोई चांदी का चम्मच लेकर पैदा नहीं होता। लिहाजा, वह स्टार्स जिनकी गिनती आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में होती है, उन्होंने कभी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले छोटी-मोटी नौकरी कर अपना गुजारा किया। 

बॉलीवुड से पहले क्या करते थे सितारे?

बॉलीवुड इंडस्ट्री प्रतिभाशाली लोगों से भरी है, जिन्होंने संघर्ष और मेहनत के दम पर एक मुकाम हासिल किया। इनमें कुछ ऐसे हैं, जिनकी हमेशा से एक्टर बनने की तमन्ना थी, तो कुछ बाय लक इस इंडस्ट्री में गए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में आने से पहले ये सितारे क्या करते थे। अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा सहित कई सितारों ने नौकरी से अपने करियर की शुरुआत की थी। कुछ तो जमीं जमाई नौकरी छोड़कर फिल्म इंडस्ट्री में आए।

सोनाक्षी सिन्हा

इस लिस्ट की शुरुआत बी टाउन की नई नवेली दुल्हन सोनाक्षी सिन्हा से करेंगे। एक स्टार किड होने के बाद भी एक्टिंग की तरफ उनका शुरू से रुझान नहीं था। 'दबंग' फिल्म से डेब्यू करने वालीं सोनाक्षी पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर हुआ करती थीं।

यह भी पढ़ें: शाह रुख खान की वजह से स्कूल से सस्पेंड हुए थे Ranveer Singh, क्लास में बजा रहे थे किंग खान का गाना

शाह रुख खान

शाह रुख खान का स्टारडम पूरी दुनिया में मशहूर है। अपनी पहली ही फिल्म 'दीवाना' से छा जाने वाले शाह रुख ने इंडस्ट्री ज्वाइन करने से पहले पंकज उधास के कॉन्सर्ट में प्रवेशक की नौकरी की थी। इसके लिए उन्हें केवल 50 रुपये की सैलरी मिलती थी। एक इंटरव्यू के दौरान किंग खान ने खुलासा किया था कि एक बार वह अपने दोस्तों के साथ मेहनताना में मिले 50 रुपये से ताजमहल देखने गए थे।

रणवीर सिंह

रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने अलग-अलग रोल कर अपनी पहचान बनाई है। हीरो को अलावा उन्होंने ग्रे शेड कैरेक्टर में भी अपने टैलेंट का दमखम दिखाया है। उन्हें वाईआरएफ की फिल्म 'बैंड बाजा बारात' से ब्रेक मिला था। लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी पहली मूवी को साइन करने से पहले रणवीर एक एडवर्टाइजिंग कंपनी में कॉपीराइटर का काम करते थे। 

परिणीति चोपड़ा

राघव चड्ढा की पत्नी परिणीति चोपड़ा के लिए इंडस्ट्री में ब्रेक भले ही कठिन न रहा हो, लेकिन उन्होंने भी यहां आने से पहले नौकरी कर अपने करियर की शुरुआत की थी। प्रियंका चोपड़ा की कजिन होने के नाते उनकी इंडस्ट्री में आसानी से एंट्री हो गई, लेकिन बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने मार्केटिंग डिपार्टमेंट में नौकरी की थी। कुछ समय तक नौकरी करने के बाद परिणीति की एक्टिंग में दिलचस्पी जागी और उन्होंने बहन प्रियंका की राह पर चल बॉलीवुड ज्वाइन करने की ठान ली।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धाक जमाने से पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने खूब संघर्ष किया। ये बात सभी जानते हैं कि लीड एक्टर के तौर पर फिल्मों में काम करने से पहले उन्होंने 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' और 'सरफरोश' में छोटा सा रोल किया था। लेकिन उनका संघर्ष इसके भी पहले से था। बॉलीवुड में आने से पहले वह वॉचमैन की नौकरी कर चुके हैं। इसी नौकरी के साथ-साथ उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग सीखने के लिए दाखिला लिया।

आर माधवन

'रहना है तेरे दिल में' से बॉलीवुड की ऑडियंस को अपना दीवाना बनाने वाले आर माधवन कभी क, म्युनिकेशन और पब्लिक स्पीकिंग वर्कशॉप में पढ़ाया करते थे। यहीं पर उनकी मुलाकात सरिता बिरजे से हुई, जो अब उनकी पत्नी हैं। आर माधवन ने एक्स्ट्रा इनकम के लिए पार्ट टाइम मॉडलिंग शुरू की थी। यहीं से उन्हें जब नोटिस किया जाने लगा, तो एक-एक कर फिल्मों के ऑफर आना शुरू हो गए। माधवन भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए फुल टाइम एक्टिंग में शामिल हो गए।

अमरीश पुरी

अमरीश पुरी बॉलीवुड के वो एक्टर रहे हैं, जिन्होंने पॉजिटिव कम और विलेन के रोल कर ज्यादा वाहवाही लूटी। उनका किरदार भले ही नेगेटिव हुआ करता था, लेकिन स्क्रीन पर उन्हें पसंद भी खूब किया गया। बॉलीवुड ज्वाइन करने से पहले अमरीश पुरी सरकारी नौकरी किया करते थे। वह राज्य बीमा निगम में काम करते थे।

यह भी पढ़ें: Sonakshi Sinha ने शेयर कीं पति Zaheer संग हनीमून की तस्वीरें, स्विमिंग पूल में सनसेट एन्जॉय करता दिखा कपल