Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arijit Singh की आवाज का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे AI प्लेटफॉर्म्स, बॉम्बे हाई कोर्ट से सिंगर को मिली राहत

अरिजीत सिंह (Arijit Singh) बॉलीवुड के वो सिंगर हैं जिनके गानों का असर लंबे समय तक लोगों के मन में रहता है। उन्होंने अधिकतर ऐसे गाने गाए हैं जिनमें आशिकी का दर्द हो। इसी के साथ उन्होंने कुछ मस्तीभरे गानों जैसे मैं तेरा ब्वॉयफ्रेंड को भी आवाज दी है। कमाल की आवाज के जादूगर अरिजीत सिंह को कोर्ट से एक मामले में राहत मिली है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिंगर अरिजीत सिंह अपनी मधुर आवाज के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं। सैड सॉन्ग हो या मस्ती से भरे गाने, अरिजीत अपनी आवाज को हर तरह के गानों में फिट बैठाने का हुनर रखते हैं। लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जमाने में उनकी आवाज का गलत इस्तेमाल तक किया जा रहा है। इस मामले में उन्हें बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने अरिजीत सिंह (Arijit Singh) को राहत देते हुए कहा है कि किसी भी सेलिब्रिटी की सहमति के बिना उनकी आवाज या इमेज का इस्तेमाल एआई टूल्स नहीं कर सकेंगे। अगर ऐसा होता है, तो वह उनके व्यक्तित्व अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग स्कूटी पर सवार हो वोट डालने पहुंचे सिंगर Arijit Singh, तारीफ की बजाय अब हो गई ट्रोलिंग

अरिजीत ने दायर की थी याचिका

दरअसल, अरिजीत सिंह ने याचिका दायर की थी कि एआई प्लेटफॉर्म उनकी आवाज, तौर-तरीकों और बाकी चीजों की नकल कर उनकी आवाज में वॉयस रिकॉर्डिंग करते हैं। इसमें एडिटिंग की जाती है, जो कि एआई टूल्स की मदद से ही होती है। इस मामले में सुनवाई करते हुए 26 जुलाई को न्यायमूर्ति आर आई छागला ने अपने अंतरिम आदेश में आठ ऑनलाइन प्लेटफार्मों को अरिजीत सिंह के व्यक्तित्व अधिकारों का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई। उन्होंने ऐसे सभी कंटेंट और आवाज वाले टूल्स को हटाने का भी निर्देश दिया। 

नहीं किया कोई ब्रांड एंडोर्समेंट

अरिजीत के वकील हिरेन कामोद ने कहा कि पिछले कई वर्षों से सिंगर ने किसी भी तरह का ब्रांड एंडोर्समेंट नहीं किया है। कोर्ट ने भी इस बात पर सहमति जताई कि सिंगर को अंतरिम जमानत मिलनी चाहिए। न्यायधीश ने कहा, ''अदालत को जो बात परेशान करती है, वह यह कि सेलेब्रिटीज अनऑथराइज्ड एआई कंटेंट से टारगेट होते हैं।

यह भी पढ़ें: Sunidhi Chauhan और सोनू निगम से डबल फीस चार्ज करता है ये सिंगर, लग्जरी लाइफ से रहता है कोसों दूर