Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Box Office Clashes 2023: जनवरी से ही शुरू हो जाएगा घमासान, 2023 में इन फिल्मों के बीच होगी कांटे की टक्कर

Upcoming Movie Clashes in 2023 2022 में बॉक्स ऑफिस पर बड़े सितारों को मुंह की खानी पड़ी। अब सारी उम्मीदें 2023 पर टिकी हैं। अगले साल तो शाह रुख खान सलमान खान और अक्षय कुमार समेत कई सितारों की फिल्में रिलीज होंगी।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Sat, 31 Dec 2022 12:25 PM (IST)
Hero Image
Box Office Clashes 2023 in Bollywood. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 2022 में बॉक्स ऑफिस पर जूझने के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को अब 2023 से काफी उम्मीदें हैं। आने वाले साल में कई बड़ी फिल्में रिलीज होंगी, जिनसे बॉक्स ऑफिस पर बड़े कलेक्शंस की आशा की जा रही है। इनमें कई फिल्में ऐसी हैं, जिनकी स्टार कास्ट में स्थापित सितारे हैं।

शाह रुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन जैसे कलाकारों की फिल्में सिनेमाघरों में आएंगी। मगर, राह उतनी आसान नहीं होगी, क्योंकि टक्कर का सिलसिला अगले साल भी जारी रहेगा। कहीं फिल्मों के बीच सीधे टक्कर होगी तो कहीं दो बड़ी फिल्मों की रिलीज के बीच अंतर कम होगा। आपको बताते हैं कि 2023 के किन महीनों में बॉक्स ऑफिस पर बड़े टकराव होने जा रहे हैं।

जनवरी

यह भी पढ़ें: Jhoome Jo Pathaan- शाह रुख और दीपिका को क्यों पहनाये ऐसे कपड़े? स्टाइलिस्ट शालीना नैथानी ने किया खुलासा

25 जनवरी को शाह रुख खान की 4 साल के वनवास के बाद बड़े पर्दे पर पठान के साथ वापसी होगी। सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्म के दो गाने आ चुके हैं और फिल्म लगातार विवादों में है। अब ट्रेलर का इंतजार है। यह स्पाइ एक्शन फिल्म है। दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम फिल्म में मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा हैं।

पठान के सामने राजकुमार संतोषी की फिल्म गांधी गोडसे एक युद्ध रिलीज होगी। इस फिल्म से संतोषी की बेटी तनिषा संतोषी बतौर एक्टर पारी शुरू कर रही हैं। यह विचारोत्तेजक फिल्म है। गांधी गोडसे पठान के एक दिन बाद 26 जनवरी को रिलीज होगी।

फरवरी

फरवरी का महीना काफी बिजी रहने वाला है। 10 फरवरी को कार्तिक आर्यन की शहजादा सिनेमाघरों में उतरेगी। इसके एक हफ्ते बाद 17 फरवरी को अजय देवगन की मैदान और फिर 24 फरवरी को अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की सेल्फी थिएटर्स में आएगी। ये तीनों ही अहम फिल्में हैं। कार्तिक आर्यन और अजय देवगन के 2022 के सफल सितारों में शामिल हैं। 

अप्रैल

28 अप्रैल सिनेमा में बाहुबली डेट मानी जाती है, क्योंकि 2017 में इस तारीख को रिलीज हुई बाहुबली 2 ने कामयाबी का ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे अभी तक कोई फिल्म नहीं तोड़ सकी है। इस तारीख को एक बड़ी टक्कर होने जा रही है। इस दिन रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और ऐश्वर्या राय बच्चन की पीएस-2 रिलीज होंगी। मणि रत्नम के निर्देशन में बन रही पीएस-2 हिस्टोरिकल फिल्म है, जिसका पहला भाग इस साल रिलीज हुआ और काफी पसंद किया गया। 

जून

जून में भी बॉक्स ऑफिस की गरमी बरकरार रहेगी। 23 जून को आयुष्मान खुराना की ड्रीम गर्ल 2 और 29 जून कार्तिक आर्यन की सत्यप्रेम की कथा रिलीज होने वाली हैं। आयुष्मान के ताजा बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड को देखते हुए सत्यप्रेम की कथा से टक्कर महंगी साबित हो सकती है। 

अगस्त

अगस्त में भी रणबीर कपूर की एनिमल और विवेक अग्निहोत्री की द वैक्सीन वार के बीच टक्कर होगी। एनिमल 11 अगस्त को रिलीज हो सकती है, जबकि विवेक अपनी फिल्म 15 अगस्त पर ला रहे हैं। विवेक की लास्ट फिल्म द कश्मीर फाइल्स 2022 की सबसे सफल बॉलीवुड फिल्म है, जिसने 252 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। वहीं, संदीप वांगा रेड्डी निर्देशित एनिमल 2023 की बड़ी फिल्मों में शामिल है। रणबीर के साथ अनिल कपूर, रश्मिका मंदाना और परिणीति चोपड़ा अहम किरदारों में दिखेंगे। 

दिसम्बर

दिसम्बर में शाह रुख खान की डंकी और टाइगर श्रॉफ-अक्षय कुमार की बड़े मियां छोटे मियां टकरा सकती हैं। इन दोनों फिल्मों की रिलीज डेट फिलहाल 22 दिसम्बर है। डंकी का निर्देशन राजकुमार हिरानी कर रहे हैं। तापसी पन्नू इस फिल्म में शाह रुख खान के साथ पहली बार नजर आएंगी। कटरीना कैफ और विजय सेतुपति की थ्रिलर फिल्म मेरी क्रिसमस भी क्रिसमस पर आएगी। इस फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन कर रहे हैं। विजय सेतुपति का यह हिंदी डेब्यू है।

इन फिल्मों के अलावा 2023 में कुछ और दिलचस्प फिल्में रिलीज होंगी।

13 जनवरी: कुत्ते

अर्जुन कपूर, तब्बू, कोंकणा सेन शर्मा, कुमुद मिश्रा, नसीरूद्दीन शाह

निर्देशक- आसमान भारद्वाज

3 मार्च: मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे 

रानी मुखर्जी

निर्देशक- आशिमा छिब्बर

8 मार्च: तू झूठी मैं मक्कार 

रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर

निर्देशक- लव रंजन

30 मार्च: भोला

अजय देवगन, तब्बू

निर्देशक- अजय देवगन

7 अप्रैल: बवाल

वरुण धवन, जाह्नवी कपूर

निर्देशक- नितेश तिवारी

स्वातंत्र्य वीर सावरकर- 16 मई

2 जून: जवान

शाह रुख खान, नयनतारा

निर्देशक- एटली

7 जुलाई: योद्धा

सिद्धार्थ मल्होत्रा, दिशा पाटनी, राशि खन्ना

निर्देशक- सागर आम्ब्रे, पुष्कर ओझा

16 जून: आदिपुरुष

प्रभास, सैफ अली खान, सनी कौशल, कृति सेनन

निर्देशक- ओम राउत

21 अप्रैल: किसी का भाई किसी की जान

सलमान खान, पूजा हेगड़े, शहनाज गिल

निर्देशक- फरहाद सामजी

28 सितम्बर: सालार

प्रभास

निर्देशक- प्रशांत नील

10 नवम्बर: टाइगर 3

सलमान खान, कटरीना कैफ

निर्देशक- मनीष शर्मा

दिसम्बर- मैं अटल हूं

पंकज त्रिपाठी

निर्देशक- रवि जाधव

हालांकि, सम्भव है कि इनमें से कुछ फिल्मों की रिलीज डेट्स शिफ्ट हो जाएं, क्योंकि कई बार फिल्मों की मेकिंग डिले हो जाती है या निर्माता को वक्त सही नहीं लगता।

यह भी पढ़ें: OTT Web Series In January- भुवन बाम देंगे 'ताजा खबर' तो लौटेंगी उपहार ट्रेजडी की दुखद यादें