Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कंधार हाइजैक की कहानी देखने के बाद लोगों को क्यों आया निर्देशक पर गुस्सा? IC-814 को लेकर शुरू हुआ नया विवाद

विजय वर्मा (Vijay Varma) बहुत जल्द अनुभव सिन्हा की ओटीटी डेब्यू सीरीज आईसी 814 द कंधार हाइजैक में नजर आएंगे। इस घटना से पूरा देश सहम गया था। लेकिन सीरीज रिलीज होने के बाद जहां एक तबका इसकी तारीफ कर रहा है वहीं कुछ इसमें इस्तेमाल हुए आतंवादियों के नाम को लेकर आपत्ति जता रहे हैं। लोगों का कहना है कि अनुभव सिन्हा ने जानबूझकर आतंकियों के हिंदू नाम रखे।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
कंधार हाइजैक की कहानी को लेकर क्यों भड़के यूजर्स (Phot: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर एक वेब सीरज रिलीज हुई नाम है IC 814: द कंधार हाईजैक। इसमें खौफ के उन 8 दिनों की कहानी दिखाई गई है जब काठमांडू से दिल्ली जा रहे इस विमान को हाइजैक कर लिया गया था।

लोगों ने क्यों जताई आपत्ति?

अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित इस सीरीज की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है। वैसे तो कई क्रिटिक्स ने इसकी तारीफ भी की है लेकिन कई लोगों का कहना है कि इसमें कथित तौर पर अपहरणकर्ताओं के नाम बदलकर हिंदू नाम रखे गए।

IC814 Names in

Hijackers Webseries pic.twitter.com/lv0xeVgIJu

— Stranger (@amarDgreat) September 1, 2024

यह भी पढ़ें: IC 814 The Kandahar Hijack Review: सच्ची घटना का बेहतरीन चित्रण, अनुभव सिन्हा का ओटीटी पर शानदार डेब्यू

अपहरणर्ताओं ने यूज किया कोड वर्ड

दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अपहरणकर्ताओं के असली नाम इब्राहिम अतहर, शाहिद अख्तर सईद, गुलशन इकबाल, सनी अहमद काजी, मिस्त्री जहूर इब्राहिम और शाकिर थे जिसके लिए वो कोड वर्ड भोला , शंकर, डॉक्टर, बर्गर और चीफ का इस्तेमाल कर रहे थे। सीरीज देखने पर आपको पता चलेगा कि निर्देशक ने भी सीरज में इन्हीं नामों का इस्तेमाल किया है जिसे वो एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए कर रहे थे।

अब सोशल मीडिया के एक वर्ग ने इस बात को लेकर नारजगी जताई है कि फिल्म निर्माता ने जानबूझकर अपहरणकर्ताओं का नाम भोला और शंकर रखा जबकि वो मुस्लिम थे।

किताब पर आधारित है कहानी

इस सीरीज की कहानी पत्रकार श्रींजॉय चौधरी और देवी शरण (आईसी 814 फ्लाइट के कप्तान) द्वारा लिखी गई पुस्तक 'फ्लाइट इनटू फियर: द कैप्टन स्टोरी' से ली गई है। इसमें नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, विजय वर्मा, दीया मिर्जा, अरविंद स्वामी, दिव्येंदु भट्टाचार्य और कुमुद मिश्रा भी अहम रोल में दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें: IC 814 Kandahar Hijack: शूटिंग के दौरान प्लेन में पत्रलेखा को होने लगी थी घुटन, को-स्टार ने जड़ा था जोरदार थप्पड़