Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कमरे में बुलाकर मुझे गलत तरीके से छूने लगा', एक्ट्रेस श्रीलेखा की शिकायत पर डायरेक्टर Ranjith पर FIR दर्ज

फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच को लेकर कई बातें सामने आ चुकी हैं। एक्ट्रेस के साथ गलत व्यवहार की घटना नई बात नहीं है। मगर हेमा कमेटी रिपोर्ट के तहत मलयालम सिनेमा में एक्ट्रेस के साथ होने वाले दुर्व्यवहार की पोल अब एक-एक कर खुल रही है। इस कड़ी में पहली एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है जो कि मशहूर निर्देशक रंजीत के खिलाफ है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 27 Aug 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
डायरेक्टर रंजीत. फोटो क्रेडिट - एक्स प्लेटफॉर्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के खुलासों से बवाल मचा है। एक-एक कर डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स और एक्टर्स की पोल खुल रही है। अपनी बेहतरीन फिल्मों से लोगों के बीच जगह बनाने वाले इस फिल्म इंडस्ट्री की कुछ नामी शख्सियतों को लेकर अभिनेत्रियों और दूसरी महिलाओं ने शोषण और महिलाओं के प्रति खराब व्यवहार के बारे में बताया है।

दर्ज हुआ पहला केस

हेमा कमेटी की रिपोर्ट से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया है। एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवीज आर्टिस्ट्स (AMMA) के वरिष्ठ सदस्यों पर भी आरोप लगा है। इस बीच केरल पुलिस ने इस मामले में पहला केस दर्ज किया है। सेक्शन 354 के तहत केस दर्ज किया गया है और स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम इस मामले की तहकीकात करेगी।

यह भी पढ़ें: रंजीत, सिद्दिकी के बाद BabuRaj की खुली पोल, जूनियर आर्टिस्ट का दावा, कमरे में आकर की गंदी हरकत, मचा बवाल

इनके खिलाफ दर्ज हुआ केस

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है, वह डायरेक्टर रंजीत हैं, जिन्होंने हाल ही में केरल राज्य चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने खुद पर लगे आरोप के बाद इस पद से रिजाइन किया। सोमवार को पुलिस ने एक्ट्रेस श्रीलेखा मित्रा (Sreelekha Mitra) की ई-मेल के जरिए भेजी गई शिकायत के आधार पर रंजीत के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

गलत ढंग से छूने का लगाया आरोप

कोची पुलिस कमिश्नर को भेजे गए इमेल में एक्ट्रेस ने 2009 में उनके साथ हुए यौन शोषण की जानकारी दी।उन्होंने बताया कि फिल्म 'पालेरीमनिक्कम' को लेकर रंजीत से मुलाकात की, जो इस फिल्म को डायरेक्ट कर रहे थे। तब डिसक्शन के दौरान सीन को समझाते हुए रंजीत ने उन्हें कुछ इस तरह छुआ, जो उन्हें अच्छा नहीं लगा।

श्रीलेखा ने कहा कि उन्हें महसूस हुआ कि उन्हे गलत ढंग से छूने की कोशिश की जा रही है और डायरेक्टर के इंटेंशन अच्छे नहीं है। वह तुरंत वहां से निकलकर अपने होटल पहुंचीं, जहां वह रुकी हुई थीं और अगले दिन स्क्रिप्ट राइटर जोशी जोसेफ को इस बारे में बताया। बता दें कि इस केस की जांच की जिम्मेदारी एसआईटी को सौंपी गई है, जिसका गठन केरल सरकार ने किया है।

उन्होंने कन्पलेन में ये भी कहा, ''उनके नोटिस में कुछ पब्किल फंक्शनरी के कमेंट्स आए थे, जिसके रिस्पांस में कहा गया था कि इस क्राइम को रजिस्टर करने के लिए लिखित शिकायत जरूरी है। केरल राज्य में सार्वजनिक पदाधिकारियों द्वारा अपनाए गए सार्वजनिक रुख को देखते हुए कि लिखित शिकायत एक जरूरी है, मैं ईमेल के माध्यम से शिकायत दर्ज कर रही हूं।'' 

हैरेसमेंट में इनका भी नाम आया सामने

रंजीत के अलावा एक्टर बाबूराज और सिद्दिकी को लेकर यौन शोषण का खुलासा किया गया। हेमा कमेटी रिपोर्ट में बताया गया है कि मलयालम इंडस्ट्री को कुछ 10 से 15 मेल प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स और एक्टर्स कंट्रोल करते हैं। रिपोर्ट 2019 में ही भेज दी गई थी, जिसकी जानकारियों को अब पब्लिक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: जेंडर चेंज करा लड़की बनी Anjali Ameer से सूरज वेंजरामूदु ने कही थी ऐसी बात, हेमा कमेटी रिपोर्ट के बीच खुली पोल