Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chennai Express: 'कहां से खरीदी इतनी बकवास डिक्शनरी', जब 10 साल पहले छा गया था दीपिका पादुकोण का यह डायलॉग

10 Years Of Chennai Express शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की रिलीज को दस साल पूरे हो गये। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी और अपने साउथ कनेक्शन के लिए जानी गयी थी। फिल्म में दीपिका ने तमिल किरदार निभाया था जिसका नाम मीनम्मा था। इस किरदार में दीपिका का एक्सेंट और संवाद काफी लोकप्रिय हुए थे।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Tue, 08 Aug 2023 08:15 PM (IST)
Hero Image
दीपिका पादुकोण ने चेन्नई एक्सप्रेस में साउथ इंडियन किरदार निभाया था। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, जेएनएन। 'चेन्नई एक्सप्रेस' दीपिका पादुकोण के करियर की यादगार फिल्मों में शामिल है। यह फिल्म कई बातों के लिए आज भी याद की जाती है, जिनमें से सबसे प्रमुख है दीपिका का किरदार मीनम्मा, जो एक तमिल लड़की का है।

इस किरदार में दीपिका की अदाकारी को काफी तारीफें मिली थीं। खासकर, साउथ एक्सेंट में उनकी डायलॉग डिलीवरी काफी पसंद की गयी थी। 

चेन्नई एक्सप्रेस शाह रुख और रोहित शेट्टी का पहला एसोसिएशन था। वहीं, दीपिका पादुकोण और शाह रुख का दूसरा। उन्होंने किंग खान के साथ ओम शांति ओम से बॉलीवुड डेब्यू किया था, जिसके 6 साल बाद वो चेन्नई एक्सप्रेस में शाह रुख संग सवार हुई थीं। 

जुबां पर छा गया था 'बकवास डिक्शनरी'

2013 में जब चेन्नई एक्सप्रेस रिलीज हुई थी तो कई लोगों ने दीपिका के किरदार की तारीफ की थी। उनका- कहां से खरीदी इतनी बकवास डिक्शनरी- में बकवास कहने का तरीका खूब चर्चा में रहा था। फिल्म प्रमोशंस के दौरान अक्सर दीपिका को यह मोनोलॉग कहते हुए सुना गया था। वो जहां जातीं, उनके इस मोनोलॉग की फरमाइश की जाती।

दीपिका ने जिस तरह पूरी फिल्म में साउथ एक्सेंट को पकड़कर रखा, उसकी खूब तारीफ हुई। कॉकटेल की वेरोनिका के बाद यह सम्भवत: उनका सबसे यादगार किरदार है। उस दौर को याद करते हुए दीपिका कहती हैं- 

कहा जाता है कि एक अभिनेता के लिए कॉमेडी सबसे मुश्किल शैली है। इसलिए जब मुझे 'चेन्नई एक्सप्रेस' का ऑफर आया तो मेरे लिए यह एक मुश्किल चुनौती था। मीनम्मा को समझने में मुझे थोड़ा वक्त लगा। इसके लिए तैयारी की प्रक्रिया में अकेलेपन के साथ डर भी था, लेकिन हम एक ऐसा किरदार विकसित करने में सफल रहे, जिसे आज भी दर्शकों का प्यार मिलता है।

दीपिका-शाह रुख का फिर हुआ साउथ कनेक्शन

चेन्नई एक्सप्रेस ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया था और बतौर लीड रोल में दीपिका की स्थिति मजबूत की। इस फिल्म के बाद शाह रुख के साथ उनकी हैप्पी न्यू ईयर आयी थी, जिसे फराह खान ने निर्देशित किया था। इसी साल आयी पठान, दीपिका और शाह रुख की तीसरी फिल्म थी, जो बेहद कामयाब रही। 

'चन्नई एक्सप्रेस' के बाद दीपिका और शाह रुख का साउथ कनेक्शन एक बार फिर जवान के जरिए होने जा रहा है, जो अगले महीने रिलीज होगी। इसकी कई वजह हैं। 'जवान' का निर्देशन एटली ने किया है, जो तमिल निर्देशक हैं। वहीं, फिल्म में नयनतारा और विजय सेतुपति जैसे चर्चित दक्षिण के सितारे अहम किरदारों में हैं। हालांकि, दीपिका का फिल्म में सिर्फ कैमियो है।

'जवान' के अलावा दीपिका की आने वाली फिल्मों में कल्कि 2898 एडी और फाइटर शामिल हैं। 'कल्कि' में वो प्रभास के साथ दिखेंगी तो 'फाइटर' में ऋतिक रोशन के साथ लीड रोल में नजर आएंगी।