Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 Years of Chennai Express: क्यों बदला था फिल्म का टाइटल और क्या था शाहरुख का फैसला, जिसकी जमकर हुई तारीफ?

Chennai Express साल 2013 में आई फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस ने लोगों के बीच कश्मीर और कन्याकुमारी के लिए प्यार बढ़ा दिया था। कॉमन मैन राहुल और मीनम्मा की कहानी ने दर्शकों को खूब हसाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की थी। आज फिल्म ने अपने 10 साल का सफर पूरा किया है जानिए फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 07 Aug 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
10 Years of Rohit Shetty film Chennai Express.

नई दिल्ली, जेएनएन। 10 Years of Chennai Express: रोहित शेट्टी कॉमेडी के साथ एक्शन का तड़का लगाने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्में मास ऑडिएंस के लिए होती हैं और पूरा फोकस दर्शकों का मनोरंजन करना होता है। कई बार उनकी मूवीज साउथ फिल्मों की याद दिलाती हैं। मगर, 'चेन्नई एक्सप्रेस' के साथ रोहित साउथ ही चले गये थे और अपने साथ ले गये शाह रुख खान को।

दोनों की दक्षिण भारत यात्रा को 10 साल पूरे हो रहे हैं। चेन्नई एक्सप्रेस 9 अगस्त, 2013 को रिलीज हुई थी और कई मायनों में स्पेशल रही। 2003 में जमीन से डेब्यू के बाद लगभग 10 साल तक सिर्फ अजय देवगन (लीड रोल) के साथ फिल्में बनाते रहे रोहित शेट्टी की शाह रुख के साथ यह पहली फिल्म थी। इस वजह से उस वक्त काफी चर्चा में रही थी।

2007 में ओम शांति ओम से शाह रुख खान संग डेब्यू करने के बाद दीपिका पादुकोण ने एक बार इस फिल्म से उनके साथ वापसी की थी। इसलिए भी फिल्म की खूब चर्चा हुई थी। इनके अलावा भी चेन्नई एक्सप्रेस के जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं, जो इस फिल्म को खास बनाती हैं।

बदला गया था फिल्म का टाइटल

डायरेक्टर रोहित शेट्टी इस फिल्म को साउथ का टच देना चाहते थे, इसलिए शुरुआत में इस फिल्म का नाम 'रेडी-स्टेडी पो' रखा गया था। मगर, दीपिका और शाहरुख की प्रेम कहानी को रोहित ट्रेन के जरिए दिखा रहे थे, इसलिए उन्होंने फिल्म का नाम  बदलकर 'चेन्नई एक्सप्रेस' रखा दिया। साथ ही, रोहित 'रेडी-स्टेडी पो' स्लोगन को छोड़ना भी नहीं चाहते थे तो इसके लिए उन्होंने इसे टैगलाइन बना दिया।

दीपिका नहीं थी पहली पसंद

निर्देशक रोहित शेट्टी ने दीपिका के किरदार के लिए पहले करीना और असिन को पूछा गया था, लेकिन किसी वजह से दोनों की तरफ से ही उन्हें ना सुननी पड़ी, जिसके बाद ये रोल सीधे दीपिका के खाते में  आ गया था। दीपिका ने फिल्म में मीनम्मा नाम का किरदार निभाया था, जो साउथ इंडियन था।

Photo- Screenshot

एसपी बालासुब्रमण्यम की वापसी

इस फिल्म के गाने काफी चर्चित हुए थे। खासकर इसका टाइटल सॉन्ग 'चेन्नई एक्सप्रेस'। बता दें, इस फिल्म से मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने कई साल बाद बॉलीवुड में कमबैक किया था।

अनोखा था फिल्म के प्रमोशन का तरीका

'चेन्नई एक्सप्रेस' के निर्माताओं ने अपनी फिल्म के प्रचार के लिए एंड्रॉइड ऐप्स को भी साधन बनाया था। फिल्म की रिलीज से कुछ दिन पहले एक एंड्रॉइड गेम लॉन्च किया गया था। गेम में शाह रुख खान खुद को एक साउथ के खलनायक से बचा रहे थे। मार्केट में आते ही गेम ने धमाल मचा दिया था।

यह पहली बार था, जब फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्म के प्रचार के लिए मोबाइल ऐप्स को टारगेट किया था और वो इसमें सफल भी हुए थे।

शाह रुख हो गए थे घायल

इस फिल्म में एक्शन सीन्स की कमी नहीं है। वहीं, दीपिका पादुकोण के साथ एक सीन की शूटिंग के दौरान शाह रुख घायल हो गए थे और जिस वजह से उन्हें आगे चलकर अपने कंधे की सर्जरी तक करने की जरूरत पड़ गई थी।

शाह रुख ने किया था बड़ा फैसला

इस फिल्म का क्रेडिट रोल काफी चर्चा में रहा था। दरअसल, शाह रुख ने तय किया था कि क्रेडिट रोल में फीमेल लीड का नाम उनके नाम से पहले जाएगा, जिसका जोरदार स्वागत किया गया था।

चढ़ने पड़ गये थे 800 सीढ़ियां

चेन्नई एक्सप्रेस में एक सीन ऐसा आता है, जब शाह रुख का किरदार राहुल मिठाईवाला दीपिका के किरदार मीनम्मा को गोद में उठाकर 800 सीढ़ियां चढ़ता है। शूटिंग दीपिका ने उनसे पूछा, "क्या आप ऐसा कर सकते हैं? क्या आप इतने मजबूत हैं?"

खान ने तुरंत कहा, "बेशक', लेकिन शाह रुख को यह नहीं पता था कि इसमें 800 सीढ़ियां शामिल हैं। इस सीन के लिए शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके करियर के सभी रोमांटिक सीन्स में सबसे बेहतरीन सीन यही है।

थालाइवा 'रजनीकांत को दिया था सम्मान

फिल्म के अंत में शाह रुख खान सुपरस्टार रजनीकांत को ट्रिब्यूट देते हैं। इसके लिए लुंगी डांस गाना बनाया गया था, जो काफी लोकप्रिय रहा था और आज भी बेस्ट डांस नम्बर्स में शामिल है। गाने को योयो हनी सिंह ने आवाज दी थी।

ओटीटी पर कहां देखें 'चेन्नई एक्सप्रेस'?

शाह रुख खान और दीपिका की यह फिल्म अगर आपने नहीं देखी है तो अमेजन प्राइम वीडियो पर अब देख सकते हैं।