Move to Jagran APP

कहां हैं Amitabh Bachchan के बचपन का किरदार निभाने वाले Ravi Valecha, 41 साल बाद इतना बदल गए मास्टर रवि

अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। कुली अमर अकबर एंथनी इन्हीं में से एक हैं। फिल्म कुली में एक बच्चे ने अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाया था। अब वो बच्चा बड़ा हो चुका है लेकिन बॉलीवुड से उसका दूर दूर का कोई नाता नहीं है। आज आपको बताएंगे रवि वलेचा की कहानी जिन्हें मास्टर रवि के नाम से जाना जाता है।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Wed, 23 Oct 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
मास्टर रवि ने निभाया अमिताभ के बचपन का किरदार
एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। ऋतिक रोशन, आमिर खान और श्रीदेवी जैसे कई बॉलीवुड अभिनेताओं ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपना करियर शुरू किया और स्टार बन गए। आज आपको एक ऐसे बाल कलाकार की कहानी बताएंगे जिसने कई हिट फिल्में दीं, लेकिन बाद में फिल्मों से दूरी बना ली।

कौन है मास्टर रवि?

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने हमें कुली, शक्ति, अमर अकबर एंथोनी, मिस्टर नटवरलाल जैसी कई अनगिनत फिल्में दी हैं। आज अमिताभ 82 साल के हो चुके हैं। एक्टर ने फिल्म कुली में 'एंग्री यंग मैन' का किरदार निभाया था। इसी फिल्म में एक बच्चे ने उनके बचपन का किरदार निभाया था क्या आप उसे जानते हैं? ये बच्चा है मास्टर रवि। आइए आज मिलते हैं 70 और 80 के दशक के मास्टर रवि के नाम से मशहूर रवि वलेचा से। उन्होंने चार साल की उम्र में ही अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया था। उन्होंने न केवल अमिताभ बच्चन बल्कि दिलीप कुमार और ऋषि कपूर सहित अन्य सुपरस्टारों के साथ भी काम किया।

यह भी पढ़ें: राखी की एक जिद की वजह से Amitabh Bachchan ने रात 2 बजे तक किया था शूट, बोले - उन्हें सेट से बाहर मत जाने दो

300 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं काम

मास्टर रवि ने साल 1976 में फिल्म फकीरा से अपनी शुरुआत की थी। हालांकि उन्हें असल पहचान 1977 में रिलीज हुई फिल्म अमर अकबर एंथोनी से मिली। इसने उनके करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। एक बाल कलाकार के रूप में अपनी सफलता के बावजूद, बड़े होने के साथ-साथ समान पहचान पाने के लिए संघर्ष करने के बाद रवि वलेचा बिजनेसमैन बन गए। मास्टर रवि ने अपने करियर में अलग अलग भाषाओं में 300 से भी ज्यादा फिल्में कीं।

कई टीवी शोज में भी आए नजर 

अपने पीक टाइम पर रवि की इंडस्ट्री में काफी ज्यादा डिमांड थी वो भी खासतौर पर अमिताभ की फिल्मों के लिए। उन्होंने कुली,अमर अकबर एंथनी,शक्ति,मिस्टर नटवरलाल, तुम्हारे बिना,खुद्दार,नास्तिक,परिचय,रोटी,यादों की बारात, कर्ज, सीता और गीता और देश प्रेमी जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड के अलावा रवि ने टेलीविजन में भी मौकों की तलाश की और कई टीवी शोज में काम किया। फिर अंत में उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया।

रवि वलेचा आज हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में खूब नाम कमा रहे हैं। वो इंडिया के टॉप प्राइवेट सेक्टर बैंकों को अपनी हॉस्पिटैलिटी की सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से हॉस्पिटैलिटी और फेसीलिटीज में एमबीए की डिग्री प्राप्त की। आज वो बिजनेस के जरिए करोड़ों कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रिलीज के बाद फ्लॉप हुई थी शोले, दोबारा शूटिंग के दौरान आत्मसम्मान को ठेस पहुंचने पर एमबी शेट्टी ने छोड़ दी थी फिल्म