Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Child Artists: इतनी बड़ी हो चुकी हैं बॉलीवुड की ये बच्चियां, 'मुन्नी' को तो पहचान पाना भी हुआ मुश्किल

Bollywood Child Artists इंडस्ट्री में आज कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने कच्ची उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर ली थी। बचपन की मासूमियत और खूबसूरत अदायगी का जलवा बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों में उनके बड़े होने पर आज भी कायम है।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 05:08 PM (IST)
Hero Image
File Photos of Child Artists Ayesha Kapoor, Sana Saeed and Harshali Malhotra. Photo Credit/ Instagram Accounts

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Child Artists: बॉलीवुड में कई एक्टर्स हैं, जिन्होंने छोटी उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर ली थी। ऐसे चाइल्ड आर्टिस्ट ने अभिनय के छेत्र में न सिर्फ अपने नटखट और चुलबुल स्वभाव से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे, बल्कि कच्ची उम्र में समझदारी भरा रोल करके लोगों को हैरत में डाल दिया। इनमें से कई ऐसी चाइल्ड आर्टिस्ट हैं, जो बड़े होकर अब भी इंडस्ट्री में अच्छा काम कर रही हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने किसी बड़ी फिल्म से बॉलीवुड में अभी तक कदम तो नहीं रखा, लेकिन लीड रोल के जरिये इंडस्ट्री में आने की तैयारी कर रही हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने छोटी बच्ची का लीड रोल करके बचपन में ही सबका दिल जीत लिया था।

आशा पारेख

आशा पारेख को हाल ही में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। ये फिल्म इंडस्ट्री का सर्वोच्च अवॉर्ड है। 60 और 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री पर राज करने वाली आशा पारेख वह अभिनेत्री हैं, जिन्होंने शानदार अभिनय से सबका दिल भी जीता और सिनेमा को बुलंदियों तक ले गईं। लेकिन इस दिग्गज अभिनेत्री ने 10 साल की उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर ली थी। आशा पारेख ने 1952 में फिल्म 'मां' में अभिनय किया था। इसके बाद 'बाप बेटी' में दोबारा स्क्रीन प्रेसेंस देकर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से कुछ वक्त का ब्रेक ले लिया। इसके बाद बतौर अडल्ट लीड एक्ट्रेस के तौर पर फिल्मों में डेब्यू किया।

आयशा कपूर

साल 2005 में आई फिल्म ब्लैक आज भी कई दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में शुमार है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी के बचपन का रोल निभा कर आयशा कपूर रातोंरात फेंमस हो गई थीं। हालांकि, इसके बाद वह बड़े पर्दे पर दोबारा नहीं दिखीं, लेकिन अब वह लीड एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड डेब्यू के लिए तैयार हैं।

फातिमा सना शेख

सुपरहिट फिल्म चाची 420 में छोटी बच्ची भारती का किरदार निभाने वाली फातिमा सना शेख को आप 'दंगल' में गीता फोगाट का रोल निभाते देख चुके हैं। इससे पहले फातिमा 'वन टू का फोर', 'बिट्टू बॉस' और 'आकाशवाणी' जैसी फिल्में भी कर चुकी हैं।

सना सईद

सना सईद ने 'कुछ कुछ होता है' से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट इंडस्ट्री में कदम रखा था। पहली ही फिल्म शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के साथ काम करने का मौका मिला था। सना सईद, अंजलि के किरदार से ऐसी फेमस हुईं कि उन्हें आज भी इस फिल्म के लिए याद किया जाता है। लंबे गैप के बाद अब वह दोबारा फिल्म इंडस्ट्री में लौट आई हैं। उन्हें करण जौहर की 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' में बतौर सेकेंड लीड एक्ट्रेस के तौर पर देखा गया था।

हर्शाली मल्होत्रा

फिल्म बजरंगी भाईजान की मुन्नी को भला कौन भूल सकता है। अपनी मासूमियत और गूंगी लड़की की दमदार एक्टिंग करके इन्होंने सलमान खान और करीना कपूर को भी अपने टैलेंट के आगे मात दे दी थी।

हर्षाली बड़ी हो गई हैं, लेकिन उनकी मासूमियत अब भी बरकरार है।

यह भी पढ़ें: Vikram Vedha: विक्रम वेधा में ऋतिक की परफॉर्मेंस पर आया रयूमर्ड गर्लफ्रेंड सबा आजाद का रिएक्शन, की खास गुजारिश

यह भी पढ़ें: Shweta Tiwari Photos: नई तस्वीरों में 41 की उम्र में भी कहर ढहा रही हैं श्वेता तिवारी, बोल्ड पिक्चर्स देख फैंस के उड़े होश