Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chiranjeevi Birthday: चिरंजीवी ने 3 हिंदी फिल्मों में किया था काम, जूही चावला संग पर्दे पर किया रोमांस

Chiranjeevi Birthday चिरंजीवी 22 अगस्त को 68 साल के हो गये हैं मगर उनके लिए यह एक नम्बर से ज्यादा कुछ नहीं। तेलुगु सिनेमा में मेगा स्टार कहे जाने वाले चिरंजीवी आज भी फिल्मों में लीड रोल निभा रहे हैं। उन्होंने 70 के दशक के आखिरी सालों में फिल्मों में करियर शुरू किया था और एक के बाद एक कई सफल फिल्में दीं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Tue, 22 Aug 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
चिरंजीवी ने हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। फोटो- इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब

नई दिल्ली, जेएनएन। चिरंजीवी को तेलुगु सिनेमा का आइकॉनिक कलाकार माना जाता है। उन्होंने कई सफल फिल्में दी हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के रिकॉर्ड कायम किये। फिल्मों से राजनीति का रुख करने वाले चिरंजीवी फिलहाल सिनेमा में अधिक सक्रिय हैं और उम्र के 68वें पड़ाव पर भी लीड रोल वाली फिल्में कर रहे हैं। 

22 अगस्त, 1955 को जन्मे चिरंजीवी की छवि ऐसे कलाकार की है, जो हर जॉनर की फिल्में करने में सक्षम हैं।दिग्गज कलाकार ने साल 1978 में आई फिल्म 'प्रणाम खरीदू' से करियर की शुरुआत की थी, मगर असली पहचान फिल्म 'मना पूरी पंडावुलू' से मिली थी। धीरे-धीरे समय के साथ चिरंजीवी साउथ इंडस्ट्री का एक चमकता हुआ सितारा बन गए। 

अन्य दक्षिण भारतीय कलाकारों की तरह चिरंजीवी ने भी हिंदी सिनेमा का रुख किया था। हालांकि, उन्होंने यहां ज्यादा फिल्में नहीं की थीं। 

View this post on Instagram

A post shared by Chiranjeevi Konidela (@chiranjeevikonidela)

बॉलीवुड में आजमा चुके अपनी किस्मत

चिरंजीवी ने नब्बे के दौर में तीन हिंदी फिल्मों में काम किया था। पहली फिल्म प्रतिबंध है, जो 1990 में आयी थी। रवि राजा पिनिसेट्टी निर्देशित प्रतिबंध तेलुगु फिल्म अंकुसम का रीमेक थी। यह एक्शन ड्रामा फिल्म थी। फिल्म में चिरंजीवी ने पुलिस अफसर का किरदार निभाया था।

उनके साथ जूही चावला फीमेल लीड थीं। जूही ने चिरंजीवी की पत्नी का किरदार निभाया था। प्रतिबंध का लेखन अनीस बज्मी ने किया था। इस फिल्म में रामी रेड्डी ने स्पॉट अन्ना नाम के विलेन का रोल निभाया था, जो काफी लोकप्रिय हुआ था। 

चिरंजीवी की दूसरी हिंदी फिल्म आज का गुंडाराज 1992 में रिलीज हुई थी। यह तेलुगु फिल्म गैंग लीडर का रीमेक थी और निर्देशन रवि राजा पिनिसेट्टी ने ही किया था। यह भी एक्शन फिल्म थी। मीनाक्षी शेषाद्रि फीमेल लीड रोल में थीं, जबकि राज बब्बर, दलीप ताहिल जैसे शानदार एक्टर्स उनके साथ नजर आए थे। फिल्म में रवि तेजा ने भी एक अहम भूमिका निभायी थी। 

चिरंजीवी की तीसरी हिंदी फिल्म द जेंटलमैन 1994 में आयी थी। यह इसी नाम से आयी तमिल फिल्म का रीमेक थी, जिसे महेश भट्ट ने निर्देशित किया था। एक बार फिर जूही चावला उनकी हीरोइन बनीं। परेश रावल ने अहम रोल निभाया था। हिंदी सिनेमा में चिरंजीवी की यही सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म है। 

150 फिल्में कर चुके हैं चिरंजीवी

चिरंजीवी ने एक्टर, डांसर और प्रोड्यूसर के तौर पर करीब 150 से ज्यादा फिल्मों में किया है। अपने बेहतरीन अभिनय के लिए एक्टर को 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। साल 2022 में हुए 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चिरंजीवी को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2022 से सम्मानित किया गया था।

हाल ही में रिलीज हुई भोला शंकर

इन दिनों साउथ स्टार चिरंजीवी अपनी फिल्म भोला शंकर को लेकर लाइमलाइट में बने हुए हैं। हालांकि, उनकी ये फिल्म पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। चिरंजीवी को पिछली बार वाल्टेयर वीरय्या (Waltair Veerayya) में देखा गया था, जो हिट साबित हुई थी।

आप सभी को बता दें, एक्टर फिल्म गॉड फादर (God Father) में सलमान खान के साथ काम कर चुके हैं। चिरंजीवी अपने बेटे राम चरण के साथ भी फिल्म आचार्य में काम कर चुके हैं।