Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: क्रिकेट की अनोखी दास्तां दिखाती हैं ये फिल्में, वर्ल्ड कप के दौरान भूलकर भी न करें मिस

ICC Cricket World Cup 2023 मौजूदा समय में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का खुमार हर किसी के सिर पर चढ़ा हुआ है। 12 साल के लंबे इंतजार के बाद वनडे विश्व कप की प्रतियोगिता भारत की सरजमीं पर लौटी है। इस बीच हम इस लेख में आपके लिए हिंदी सिनेमा की उन चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जो क्रिकेट की शानदार कहानी को दिखाती हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Tue, 10 Oct 2023 08:31 PM (IST)
Hero Image
क्रिकेट पर की कहानी दिखातीं ये मूवीज (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Cricket Based Bollywood Movies: भारत देश में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है। लंबे अरसे से देखा जा रहा है कि क्रिकेट के प्रति देशवासियों की दीवागनी जगजाहिर है। इन दिनों आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) भारत में खेला जा रहा है, जिसको लेकर फैंस में काफी जुनून देखने को मिल रहा है।

ये लाजिमी भी है क्योंकि 12 साल के इंतजार के बाद एकदिवसीय विश्व कप इंडिया में जो खेला जा रहा है। अब जब बात क्रिकेट की हो रही है तो हम आपके लिए बॉलीवुड की उन चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो क्रिकेट की अनोखी दांस्ता दिखाती हैं।

लगान-2001 (Lagaan)

साल 2001 में हिंदी सिनेमा के दिग्गज निर्देशक आशुतोष गोवरिकर के निर्देशन में बनी सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म 'लगान' एक शानदार फिल्म है। इस फिल्म कहानी हर किसी के दिल को आसानी से छू जाती है। ब्रिटिश शासनकाल में लगान वसूलने का कानून के खिलाफ एक क्रिकेट मैच का रोमांच फिल्म लगान में देखने को मिलता है।

आमिर के अलावा इस मूवी में ग्रेसी सिंह, रघुवीर यादव, यशपाल शर्मा और दया शंकर पांडे जैसे कई कलाकार मौजूद हैं। इस मूवी को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

इकबाल-2005 (Iqbaal)

बॉलीवुड के फेमस एक्टर श्रेयस तलपड़े के फिल्मी करियर की सबसे शानदार फिल्मों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें 'इकबाल' का नाम जरूर शामिल होगा। इस मूवी में श्रेयस ने एक ऐसे लड़के का किरदार अदा किया है जो बोल और सुन नहीं सकता, लेकिन फिर भी उसका सपना अपने देश के लिए क्रिकेट खेलने का रहता है।

ऐसे में किस तरह से वह लड़का अपना सपना साकार करता है, उसके लिए आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर मौजूद इकबाल को एक बार तो जरूर देखना होगा। इस मूवी में श्रेयस के अलावा नसीरुद्दीन शाह और गिरीश करनाद जैसे कलाकार भी अहम भूमिका में मौजूद हैं।

जन्नत-2008 (Jannat)

डायरेक्शन कुणाल देशमुख की साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म 'जन्नत' में किसी क्रिकेटर की नहीं बल्कि एक ऐसी बुकी की कहानी को दिखाया गया है, जो मैच से पहले उसके नतीजे की भविष्यवाणी कर देता है।

बॉलीवुड एक्टर इमरान हाशमी ने फिल्म में अर्जुन दीक्षित 'बुकी' के रोल को बखूबी अदा किया है। मूवी की कहानी और सॉन्ग आज भी फैंस के फेवरेट माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें- World Cup vs Bollywood: वर्ल्ड कप बिगाडे़गा बॉक्स ऑफिस का गणित, इन फिल्मों को झेलनी पड़ेगी मार

दिल बोले हडिप्पा-2009 (Dil Bole Hadippa)

रानी मुखर्जी और शाहिद कपूर की फिल्म 'दिल बोले हडिप्पा' भी क्रिकेट की एक शानदार कहानी दिखाती है। इस मूवी में रानी का सपना देश के लिए क्रिकेट खेलने का होता है। लेकिन एक लड़की होने की वजह से उनके सामने कई अड़चन आती हैं।

इसके बाद वह एक लड़के का भेष बदल कर किस तरह से क्रिकेट खेलती हैं,उसके लिए आप प्राइम वीडियो पर मौजूद दिल बोले हडिप्पा को एक बार देख सकते हैं। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर रानी और शाहिद की ये मूवी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

पटियाला हाउस-2011 (Patiala House)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार भी क्रिकेट पर आधारित एक फिल्म में अपना हाथ अजमा चुके हैं। साल 2011 में निर्देशक निखिल अडवाणी की मूवी 'पटियाला हाउस' में अक्षय ने एक काली नाम के क्रिकेट की भूमिका को अदा किया। इस फिल्म में खास बात ये है कि अक्षय कुमार अपने भारत देश की बजाय इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए नजर आएं हैं। फिल्म 'पटियाला हाउस' को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

काय पो छे-2013 (Kai Po Che)

बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर अभिषेक कपूर की फिल्म 'काय पो छे' का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। फिल्म में दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत एक क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं, लेकिन किसी कारण से वह इसे पूरा नहीं कर पाते और बाद में उन्हें एक लड़के में क्रिकेट का टैलेंट दिखाई देता है और वो उसे क्रिकेटर बनाने की ठान लेते हैं। क्रिकेट के विषय बनी ये फिल्म के बेहतरीन मूवी है, जिसका मजा आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर ले सकते हैं।

जर्सी-2022 (Jersey)

फिल्म 'कबीर सिंह' की अपार सफलता के बाद शाहिद कपूर ने फिल्म 'जर्सी' में हाथ अजामाया। ये फिल्म साउथ सुपरस्टार नानी की तेलुगू फिल्म 'जर्सी' का हिंदी रीमेक रही। इस फिल्म के लिए शाहिद ने क्रिकेट खेलने की कड़ी ट्रेनिंग ली,

इस दौरान एक बार एक्टर को चेहरे पर गंभीर चोट भी लगी थी। हालांकि शाहिद और मृणाल ठाकुर स्टारर जर्सी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा। इस मूवी को ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव एप पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Tiger 3: 'टाइगर' सलमान खान के बाद सामने आया 'जोया' का फर्स्ट लुक, फुल एक्शन मोड में नजर आईं कटरीना कैफ