Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

12th Fail समेत इतनी फिल्मों को क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 में मिले नॉमिनेशंस, ये रही लिस्ट

Critics’ Choice Awards India 2024 विक्रांत मैसी की फिल्म 12th Fail बीते साल रिलीज हुई थी लेकिन इस फिल्म की गूंज अब तक है। फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने के बाद अब हाल ही में इस फिल्म को क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड 2024 के लिए नॉमिनेशन मिला है। 12th फेल के अलावा मनोज बाजपेयी की जोरम सहित इन 24 कैटेगरी में सभी भाषाओं की फिल्मों को शामिल किया गया है।

By Jagran News Edited By: Tanya Arora Updated: Thu, 07 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
12th Fail समेत इतनी फिल्मों को क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 में मिले नॉमिनेशंस / Photo- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्मों के काफी अच्छा साबित हुआ। कमर्शियल फिल्मों जैसे पठान-एनिमल और टाइगर 3 जैसी फिल्मों ने जमकर पैसा कमाया। कमर्शियल फिल्मों के अलावा कई छोटे बजट की फिल्में भी रिलीज हुई, जिनके पावरफुल कंटेंट ने लोगों के दिलों पर छाप छोड़ी।

आज भी जब अच्छी बॉलीवुड फिल्मों की बात होती है, तो लोगों की जुबान पर 12वीं फेल और जोरम जैसी फिल्मों का नाम आता है। 12th फेल सहित कई बड़ी फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें दर्शकों का प्यार तो मिला ही, लेकिन उन्हें बड़े-बड़े अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर जैसे कई पुरस्कार के बाद अब हाल ही में क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स (सीसीए) 2024 के लिए बुधवार को नामांकन की घोषणा की गई।

सबसे अच्छी फिल्मों की श्रेणी में शामिल हुईं ये आठ फिल्में 

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म '12th Fail' को क्रिटिक्स की सराहना के साथ-साथ फिल्मफेयर अवॉर्ड से इस साल सम्मानित किया गया था।अब हाल ही में क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी के लिए आठ दावेदारों में '12वीं फेल', 'काथल-द कोर' और 'जोरम' शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Oscar Awards 2024: भारत में कब और कहां देख सकेंगे ऑस्कर 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग, नोट कर लीजिए डेट और टाइम

क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड इंडिया 2024 का यह छठा संस्करण है। इसके तहत हर साल 24 श्रेणियों में सभी भाषाओं और प्लेटफॉर्म्स पर भारतीय फीचर फिल्मों, लघु फिल्मों और वेब श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाता है।

विक्रांत मैसी से मनोज बाजपेयी तक ये एक्टर्स हैं नॉमिनेट

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी के लिए अन्य पांच फिल्मों में 'धुइन, 'फायर इन द माउंटेंस', ''कूझंगल', 'नानपाकल नेरथु मयाक्कम'' और ''शेष पाटा'' को नामांकित किया गया है। विक्रांत मैसी (12वीं फेल), अभिनव झा (धुइन), मनोज बाजपेयी (जोराम), ममूटी (काथल-द कोर) और प्रसेनजीत चटर्जी (शेष पाटा) सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की दौड़ में हैं।

बेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल ये अभिनेत्रियां 

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में विनम्रता राय (फायर इन द माउंटेंस), कल्कि कोचलिन (गोल्डफिश), ज्योतिका (काथल-द कोर), शेफाली शाह (थ्री आफ अस) और शहाना गोस्वामी (ज्विगेटो) के बीच प्रतिस्पर्धा है।

यह भी पढ़ें: Oscar 2024: ऑस्कर के पहले राउंड को ये सितारे करेंगे प्रेजेंट, तीन साल बाद बतौर होस्ट Jimmy Kimmel की वापसी