Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा पर गदगद हुए Mithun Chakraborty, बोले- मुश्किल हालात के लिए रहना चाहिए तैयार

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की हैं जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। हिंदी सिनेमा में उनका अहम योदगान रहा है। सोमवार को इस दिग्गज कलाकार को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई। इस ऐलान के बाद मिथुन ने उन्हें प्यार करने वाले सभी लोगों का आभार जताया है।

By Jagran News Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 30 Sep 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने सोमवार को कहा कि यदि उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिल सकता है, तो कड़ी मेहनत करने वाले अन्य कलाकार भी इसे पा सकते हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

'मुश्किल हालात का सामना करने के लिए रहने होगा तैयार'

मिथुन ने कहा कि वह इस सम्मान (दादा साहेब फाल्के पुरस्कार) को अपने परिवार, अनगिनत शुभचिंतकों एवं प्रशंसकों को समर्पित करते हैं। इस सवाल के जवाब में कि वह उत्तर कोलकाता स्थित अपने घर से यहां तक के सफर को कैसे देखते हैं, उन्होंने कहा कि मैं हर किसी से कहना चाहता हूं कि यदि मैं यहां तक पहुंच सकता हूं तो आप क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि आपमें (अभिनेता बनने के आकांक्षी) समर्पण की भावना होनी चाहिए। आपको मुश्किल हालात का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। मैं इसका एक उदाहरण हो सकता हूं।

'सामाजिक कार्य करने वाला अभिनेता हूं'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से दी गई शुभकामना के बारे में पूछे जाने पर मिथुन ने कहा कि मैं इसके लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं। उनका और हर किसी का आभार, जिन्होंने मुझे शुभकामनाएं दीं। तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनके कार्यकाल के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मेरा कार्यकाल बहुत पहले समाप्त हो चुका है। मैं अब सांसद नहीं रहा। मैं एक अभिनेता हूं, जो लोगों के लिए सामाजिक कार्य भी करता है।

कोलकाता दुष्कर्म केस पर बोले मिथुन

भाजपा के साथ उनके जुड़ाव और यह सम्मान पाने में इसकी कोई भूमिका होने के बारे में मिथुन ने कहा कि मैं भाजपा से जुड़ा हुआ हूं, लेकिन मैंने फिल्म उद्योग में लंबे समय तक काम किया है और मुझे लोगों का प्यार मिला है। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डाक्टर से दुष्कर्म और उसकी हत्या की वारदात के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हर किसी की तरह मैं भी इस घटना से हिल गया। हम सभी बस यही चाहते हैं कि इस बर्बर अपराध करने वाले का पता लगाया जाए और दंडित किया जाए। यदि इसमें देर हुई या ऐसा नहीं हुआ, तो महिलाओं की सुरक्षा कभी सुनिश्चित नहीं होगी।

मिथुन चक्रवर्ती की फिल्में

मिथुन ने बांग्ला फिल्म 'मृगया' से अपनी अभिनय पारी की शुरुआत की थी और 'सुरक्षा' 'डिस्को डांसर', 'डांस डांस', 'प्यार झुकता नहीं', 'दलाल' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं।

यह भी पढ़ें: कभी जिंदगी से हारकर सुसाइड करना चाहते थे Mithun Chakraborty, अवॉर्ड की घोषणा पर हुए इमोशनल