Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dahmer: नेटफ्लिक्स के इतिहास में सबसे अधिक देखी जाने वाली दूसरी सीरीज बनी डाहमर, सीरियल किलर की है कहानी

Dahmer Monster The Jaffrey Dahmer Story यह बायोग्राफिकल सीरीज है जिसकी कहानी अमेरिका के क्रूरतम कातिलों में शामिल जेफ्री डाहमर पर आधारित है। 1978 से 1991 के बीच डाहमर ने 17 लोगों की हत्या की थी। उसे आदमखोर भी कहा जाता था।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 12:26 PM (IST)
Hero Image
Dahmer Monster The Jaffrey Dahmer Story Netflix Second Highest Watched Series. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। नेटफ्लिक्स पर सितम्बर में रिलीज हुई क्राइम वेब सीरीज डाहमर (Dahmer- Monster: The Jeffrey Dahmer Story) के पहले सीजन ने स्ट्रीमिंग के साथ ही व्यूअरशिप का रिकॉर्ड बना दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो नेटफ्लिक्स के इतिहास में यह दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली सीरीज बन गयी है।

डाहमर रियल लाइफ से प्रेरित सीरीज है, जिसमें एक सनकी सीरियल किलर की कहानी दिखायी गयी है। यह सीरीज 21 सितम्बर को प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम की गयी थी। नेटफ्लिक्स की इंग्लिश टीवी टॉप 10 की लिस्ट में सीरीज लगातार तीसरे हफ्ते नम्बर वन पोजिशन पर बनी हुई है।

डाहमर को मिली रिकॉर्ड व्यूअरशिप

सीरीज को 3-9 अक्टूबर के बीच 205.33 मिलियन घंटों की व्यूअरशिप मिली है। वैरायटी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, यह आकंड़ा रिलीज के शुरुआती दिनों का है। इस रेंज में डाहमर से आगे बस स्ट्रेंजर थिंग्स का चौथा सीजन है, जिसे पहले 28 दिनों में 1.35 बिलियन घंटे देखा गया था। 

एवांस पीटर्स ने निभाया है मुख्य किरदार

डाहमर- मॉन्स्टर: द जेफ्री डाहमर स्टोरी बायोग्राफिकल सीरीज है। इसके रायन मर्फी और इयान ब्रेनन ने क्रिएट किया है। सीरीज की कहानी साइको किलर जेफ्री डाहमर पर आधारित है। इस किरदार को एवांस पीटर्स ने निभाया है। सीरीज की बाकी स्टार कास्ट में डाहमर के पिता लियोनल के रोल में रिचर्ड जेनकिंस, सौतेली मां शारी के रोल में मोली रिंगवाल्ड, शक्की पड़ोसी ग्लेंडा के किरदार में नाइसी नैश और डाहमर की दादी कैथरीन के रोल में माइकल लर्नेड हैं। 

कौन था जेफ्री डाहमर?

जेफ्री डाहमर अमेरिका की क्राइम हिस्ट्री के सबसे क्रूर, सनकी और खतरनाक किलर्स में से एक था। डाहमर को आदमखोर होने के आरोप भी लगे थे। सीरीज की शुरुआत 1991 में होती है, जब उसकी पड़ोसी ग्लेंडा ने उसके घर में से असहनीय दुर्गंध आने की शिकायत की थी। डाहमर को मिलवाउकी कैनिबल के नाम से भी जाना जाता है। डाहमर अपने शिकार के साथ यौन अपराध भी करता था।

यह भी पढ़ें: OTT Web Series & Films: कर्म युद्ध, प्लान ए प्लान बी... इस वीकेंड उठाइए देसी-विदेशी फिल्मों-सीरीजों का लुत्फ

डाहमर कितना शातिर था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने 1978 से 1991 के बीच 17 पुरुष और किशोरों का बर्बरतापूर्वक कत्ल किया और बाद में उनका मांस खाया, मगर पकड़ा नहीं गया। 1994 में उसकी मौत हो गयी थी। जेल में क्रिस्टोफर स्कारवर नाम के कैदी ने उसे पीट-पीटकर मार डाला था। जेफ्री पर नेटफ्लिक्स ने एक डॉक्यूमेंट्री भी जारी की है।

यह भी पढ़ें: OTT Web Series October: रणदीप हुड्डा की CAT समेत अक्टूबर में आएंगी ये वेब सीरीज, तारीख के साथ देखिए पूरी लिस्ट