Move to Jagran APP

Dara Singh Death Anniversary: मुमताज के साथ कीं 16 फिल्में, दस रहीं सुपरहिट, एक मूवी के लिए लेते थे मोटी फीस

Dara Singh Death Anniversary दीदार सिंह रंधावा के नाम से जन्मे दारा सिंह अपने जमाने के हैंडसम हंक थे। वह हिंदी सिनेमा में अपनी हाइट और पर्सनैलिटी के लिए पसंद किए जाते थे। फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अदाकारा मुमताज के साथ दारा सिंह ने करीब 16 फिल्मों में काम किया था। वह अपने जमाने के सबसे महंगे एक्टर हुआ करते थे।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Mon, 10 Jul 2023 04:41 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2023 04:41 PM (IST)
Dara Singh was highest paid actor in his time know about his fees. Photo-YouTube

 नई दिल्ली, जेएनएन। Dara Singh Death Anniversary: अखाड़े में पहलवान, सेट पर कलाकार और राज्यसभा में नेता, एक साथ कई किरदार निभाने वाले दारा सिंह (Dara Singh) ने अपनी जिंदगी में खूब नाम कमाया। आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी याद हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेगी।

19 नवंबर 1928 को जट सिख परिवार में जन्मे दारा सिंह का असली नाम 'दीदार सिंह रंधावा' था। दारा ने एक्टिंग से पहले सालों तक पहलवानी की। 6 फुट 2 इंच लंबे दारा सिंह ने अखाड़े में बड़े-बड़े रेसलर को धूल चटाई थी। उन्होंने 500 से ज्यादा रेसलर के साथ लड़ाई की थी और हैरानगी की बात थी कि उन्हें एक में भी हार नहीं मिली।

पहलवानी के बाद एक्टिंग में छाए दारा सिंह

अपने जमाने में दारा सिंह का सिर्फ पहलवानी में ही नहीं, बल्कि एक्टिंग में भी उनका कोई जवाब नहीं था। वह अपने समय के पॉपुलर और महंगे स्टंट एक्टर हुआ करते थे। दारा सिंह ने साल 1952 में फिल्म 'संगदिल' (Sangdil) से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। 'किंग कोंग' ने दारा सिंह को असली पहचान दिलाई थी या यूं कहे कि इसके बाद तो चारों ओर दारा सिंह का बोलबाला था।

मुमताज के साथ की 16 फिल्में

60 के दशक में मुमताज और दारा सिंह की जोड़ी पर्दे पर हिट थी। दोनों ने एक साथ 1-2 नहीं बल्कि 16 फिल्मों में काम किया, जिनमें 'फौलाद', 'टार्जन कम्स टू दिल्ली', 'सिकंदर ए आजम' और 'वीर भीमसेन' जैसी मूवीज का नाम शामिल हैं। दारा और मुमताज की 16 में से 10 फिल्में हिट रही थीं।

उस वक्त दारा सिंह पहले से ही बॉलीवुड के स्टार थे और मुमताज एक स्ट्रगलर थीं, जो इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही थीं। मुमताज ने एक बार खुद कबूला था कि दारा सिंह की वजह से उन्हें इंडस्ट्री में बड़ी फिल्में ऑफर हुईं। 

मुमताज और दारा सिंह का था अफेयर

दारा सिंह और मुमताज का रिश्ता किसी से नहीं छुपा था। दारा खुलकर मुमताज के लिए अपना प्यार जाहिर करते थे। दोनों को साथ में काम करते-करते प्यार हो गया था। हालांकि, जब मुमताज का करियर चमका तो वह दारा को भूल गईं। स्टारडम ने उन्हें काम में इतना मसरूफ कर दिया कि वह दारा के लिए समय ही नहीं निकाल पाती थीं।

कौन थे सबसे महंगे बी-ग्रेड स्टार्स?

दारा सिंह और मुमताज का बी-ग्रेड फिल्मों पर राज था। दोनों सबसे महंगे बी-ग्रेड एक्टर्स थे। एक बार मुमताज ने खुद खुलासा किया था कि उस वक्त उन्हें 2.5 लाख रुपये एक फिल्म के लिए मिलते थे, जो उस जमाने में बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। मुमताज से ज्यादा फीस दारा सिंह की थी। उन्हें एक फिल्म के लिए मुमताज से डबल फीस मिलती थी। कहा जाता है कि वह 4.5 लाख रुपये चार्ज करते थे।

दारा सिंह की फिल्में

दारा ने हिंदी सिनेमा को कई हिट फिल्मों से नवाजा है। उन्होंने 'फौलाद', 'रुस्तम-ए-हिंद', 'अवारा अब्दुल्ला', 'जग्गा', 'शेर दिल', 'डाकू मंगल सिंह' जैसी फिल्मों में काम किया। उन्हें पहचान मिली फिल्म 'बजरंगबली' में हनुमान के किरदार से। फिर वह रामानंद सागर के पौराणिक शो 'रामायण' में हनुमान बनकर घर-घर में एक जाना-माना नाम बन गए। आखिरी बार उन्हें 'जब वी मेट' में देखा गया था।

Dara Singh As Hanuman Photo-Twitter

दारा सिंह एक्टर के अलावा एक बेहतरीन डायरेक्टर भी थे। उन्होंने 'मेरा देश मेरा धरम', 'रुस्तम', 'सवा लाख से एक लड़ाऊं' जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया। फिल्मी करियर के बाद दारा सिंह ने राजनीति में भी हाथ आजमाया। वह पहले पहलवान थे, जो राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुए थे।

स्पोर्ट्स, एक्टिंग और राजनीति में नाम कमाने वाले दारा सिंह ने 12 जुलाई 2012 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया था। उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया था। दारा सिंह के निधन उनके चाहने वालों के लिए एक बड़ा झटका था। इन दिनों उनके बेटे विंदू दारा सिंह (Vindu Dara Singh) अपने पिता की तरह एक्टिंग फील्ड में काम कर रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.