Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुमनामी के साये में Dara Singh का बड़ा बेटा, पिता बनाना चाहते थे पहलवान, एक्टर बनकर हो गया गायब

भारतीय रेस्लर और अभिनेता दारा सिंह (Dara Singh) से जुड़े अनसुने किस्से अक्सर मनोरंजन जगत में चर्चा का विषय बने रहते हैं। कुछ दिन पहले हमने आपको दारा सिंह के छोटे भाई के बारे में जानकारी दी थी और आज हम आपको रुस्तम ए हिंद के बड़े बेटे (Dara Singh Son) प्रद्युम्न रंधावा के बारे में बताने जा रहे हैं कि अब वो कहां हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
दारा सिंह और उनके बड़े बेटे (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दारा सिंह (Dara Singh) हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय कलाकार होने के अलावा भारत के दिग्गज पहलवान भी रहे थे। बेशक आज वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके जीवन के कई ऐसे अहम पहलू हैं, जिनको लेकर सुर्खियां बनी रहती हैं। कुछ समय पहले जागरण के मंच से आपको रुस्तम ए हिंद के छोटे भाई सरदार सिंह रंधावा के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई थी। 

अब आपको इस लेख में दारा सिंह (Dara Singh Son) के परिवार के एक और गुमनाम सदस्य यानी उनके बड़े बेटे प्रद्युम्न रंधावा (Parduman Randhawa) कौन हैं और अब वह कहां हैं, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

दारा सिंह के बड़े बेटा का नाम प्रद्युम्न 

जब बात दारा सिंह के लाड़ले के बारे में की जाती है तो हर किसी के जहन में अभिनेता विरेंद्र सिंह रंधावा उर्फ विंदू रंधावा का नाम जहन में आता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि विंदू से पहले भी उनका एक सौतेला भाई आता है, जिसका नाम प्रद्युम्न रंधावा है। 

ये भी पढ़ें- Mumtaz के बहनोई थे दारा सिंह के छोटे भाई, कद-काठी से 'फौलाद', फिल्मों में भी खूब कमाया था नाम

दरअसल 1937 में महज 9 साल की उम्र में दारा सिंह की शादी बचनो कौर के साथ कर दी गई। पहलवानी के शौकीन दारा सिंह की ये शादी ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिकी, लेकिन इतने समय तक तो जरूर चली, जिससे वह एक पुत्र के पिता बन गए थे। 1945 में जन्में प्रद्युम्न सिंह रंधावा ही दारा सिंह के पहले बेटे और परिवार के बच्चों में सबसे बड़े थे। 

कहां गुम हैं प्रद्युम्न

1961 में दारा सिंह की दूसरी शादी के बाद प्रद्युम्न अपने पिता से लगभग दूर हो गए और उनके परिवार से भी अलग रहने लगे। लेकिन आज वह गुमनामी के साये में गुम है। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार प्रद्युम्न फिलहाल उत्तर प्रदेश के मेरठ में अपनी फैमिली के साथ जीवन गुजार रहे हैं। वह यहां किसान के तौर पर अपने खेतों में काम करते हैं। 

इस बात में कोई दोहराय नहीं हैं कि जिस तरह की शोहरत विंदू को दारा सिंहा का बेटे होने पर मिली है। उसके विपरीत प्रद्युम्न को कुछ भी हासिल नहीं हुआ है। 

रामानंद सागर की फिल्म से किया था डेब्यू

अपने पिता की तरह प्रद्युम्न रंधावा ने हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता अपनी किस्मत अजमाने का फैसला किया। 18 साल की उम्र में उन्होंने दिग्गज निर्देशक रामानंद सागर की फिल्म आंखें से इंडस्ट्री में कदम रखा। इस मूवी में उन्होंने अकरम की भूमिका को अदा किया। पहली ही फिल्म में शानदार अभिनय को लेकर प्रद्युम्न रंधावा की काफी प्रशंसा हुई। 

इसके बाद बंदिश और गंगा तेरा पानी अमृत जैसी फिल्मों में भी बतौर अभिनेता वह नजर आए थे। महज तीन मूवीज करने के बाद एक्टिंग की दुनिया से उन्होंने हमेशा-हमेशा के लिए दूरी बना ली। 

ये भी पढ़ें- कितनी थी दारा सिंह की खुराक? कहानी एक ऐसे पहलवान की, जिसे अखाड़े में देखकर बड़े-बड़े रेस्लर्स के छूट जाते थे पसीने